ट्रैवल

Sawan Special: सावन में जरूर करें दिल्ली-NCR के इन पांच शिव मंदिरों के दर्शन, जानिए कैसे पहुंच सकते हैं मेट्रो से

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 02 अगस्त 2024,
  • Updated 12:30 PM IST
1/5

मंगल महादेव बिड़ला कानन मंदिर
दिल्ली-गुड़गांव एनएच-8 के पास स्थित, यह विशाल मंदिर हरे-भरे बगीचों के साथ देवताओं की विशाल मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है. 100 फीट की ऊंचाई पर खड़ी भगवान शिव की तांबे के रंग की विशाल मूर्ति भक्तों को मंत्रमुग्ध कर देती है. मंदिर में अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं, जो अनुभव करने लायक दिव्य वातावरण का निर्माण करती हैं.

स्थान: एवेन्यू बोगनविलिया, रंगपुरी, नई दिल्ली
निकटतम मेट्रो स्टेशन: दिल्ली एयरो सिटी मेट्रो स्टेशन

2/5

बिड़ला मंदिर, दिल्ली
अपनी भव्यता और आध्यात्मिक वातावरण के लिए जाना जाने वाला यह भव्य मंदिर शहर के केंद्र में स्थित है. बिड़ला मंदिर दिल्ली के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है . पर्यटकों और श्रद्धालुओं दोनों के लिए यह बहुत प्रभावी है. इस मंदिर को बनाने में संगमरमर का इस्तेमाल हुआ है और यह बहुत ही खूबसूरत मंदिर है. वैसे तो आप कभी भी इस मंदिर में घूमने जा सकते हैं लेकिन सावन या महाशिवरात्रि पर बिड़ला मंदिर एक आध्यात्मिक आनंद बन जाता है. 

स्थान: सेंट्रल दिल्ली में मंदिर मार्ग, कनॉट प्लेस के पास
निकटतम मेट्रो स्टेशन: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन

3/5

नीली छत्री महादेव मंदिर, नोएडा 
नीली छत्री महादेव मंदिर दिल्ली के प्राचीन शिव मंदिरों में से एक है और भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बुराई के विनाशक अवतार भगवान शिव को समर्पित है. स्थानीय किंवदंती के अनुसार, मंदिर का नाम नीली छतरी (नीली छत्री) से आया है जो पहले भगवान को सूरज की धूप से छाया देती थी. सावन के दौरान, मंदिर के परिसर में भक्त लगातार आते रहते हैं. यह दिल्ली में महाशिवरात्रि मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. 

स्थान: सेक्टर 27, नोएडा, अट्टा मार्केट के निकट
निकटतम मेट्रो स्टेशन: नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन

4/5

श्री किलकारी भैरव मंदिर, दिल्ली
भगवान शिव के रौद्र अवतार, भगवान भैरव को समर्पित है यह मंदिर. श्री किलकारी भैरव मंदिर दिल्ली के मान्यता प्राप्त शिव मंदिरों में से एक है और दिल्ली के केंद्र में स्थित भक्ति और आध्यात्मिकता का प्रतीक है. मंदिर पवित्र मंत्रों और भक्ति भजनों की ध्वनियों से गूंजता है, जिससे दिव्य कृपा और आध्यात्मिक आनंद का वातावरण बनता है.

स्थान: साउथ दिल्ली का सर्वप्रिया विहार क्षेत्र, आईआईटी दिल्ली के पास
निकटतम मेट्रो स्टेशन: हौज़ खास मेट्रो स्टेशन
 

5/5

गौरी शंकर मंदिर, दिल्ली 
गौरी शंकर मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो अंदर से बाहर तक हर किसी के लिए एक शांत, आरामदायक और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है. यह 800 साल पुराना धार्मिक स्थल है जो भगवान शिव को समर्पित है. मंदिर के अंदर भगवान शिव की विशाल प्रतिमा इतनी अद्भुत दिखती है कि कोई भी दूर से ही इसकी शक्ति को महसूस कर सकता है. अन्य मूर्तियां जैसे देवी पार्वती, भगवान कार्तिक, भगवान गणेश और अन्य हिंदू देवता भी परिसर में मौजूद हैं. 

स्थान: चर्च मिशन मार्ग, नई दिल्ली 
निकटतम मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक मेट्रो स्टोशन