ट्रैवल

Spiti Valley Travel Places: हिमाचल की स्पीति वैली में इन खूबसूरत जगहों को जरूर देखें, जानिए कैसे और कब जाएं

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 18 अगस्त 2024,
  • Updated 8:12 PM IST
1/10

Spiti Valley Travel Places: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भारत के सबसे सुंदर राज्यों में से एक है. हिमाचल अनगिनत खूबसूरत जगहों का बसेरा है. हिमाचल में चाहे जिस भी तरफ चले जाओ सुंदरता ही सुंदरता देखने को मिलती है. घने जंगल, आसमान को छूते पहाड़, नदियां, खूबसूरत झरने और झील हिमाचल प्रदेश की पहचान है.

2/10

हिमाचल प्रदेश में वैसे तो कई सुंदर जगहें हैं लेकिन स्पीति वैली (Spiti Valley) उन सबमें सबसे अलग है. स्पीति वैली हिमाचल (Spiti Valley Himachal Pradesh) की सबसे शानदार जगह में से एक है. 

स्पीति में ऐसी-ऐसी जगहें हैं जिनको देखकर आप हैरान रह जाएंगे. स्पीति वैली को पूरी तरह से अनछुई नहीं कहा जा सकता है क्योंकि बड़ी संख्या में सैलानी स्पीति को एक्सप्लोर करने के लिए आते हैं.  स्पीति जाएं तो यहां की इन जगहों को देखना बिल्कुल ना भूलें.

3/10

1. चन्द्रताल लेक
चन्द्रताल हिमालय (Chandratal Lake) की सबसे ऊंची जगह पर स्थित झील है. चन्द्रताल लेक हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली में स्थित है. चन्द्रताल झील समुद्र तल से 4300 मीटर की ऊंचाई पर है. स्पीति के काजा (Kaza Spiti) से चन्द्रताल लगभग 50 किमी. दूर है.

कब जाएं?
सर्दियों में चन्द्रताल झील बर्फ से पूरी तरह से जम जाती है. बारिश में यहां पहुंचना बेहद कठिन होता है. चन्द्रताल लेक जाने का सबसे बेस्ट टाइम अप्रैल से जून का माना जाता है.

कैसे पहुंचें?
चन्द्रताल लेक जाने के लिए सबसे पहले काजा पहुंचना होगा. शिमला और मनाली से काजा के लिए बस चलती है. काजा में चन्द्रताल जाने के लिए कैब और रेंट पर बाइक मिल जाएगी.

4/10

2. की मोनेस्ट्री
की मोनेस्ट्री स्पीति (Key Monastery Spiti) की एक और शानदार जगह है. की मोनेस्ट्री भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी मोनेस्ट्री में से एक है. की मोनेस्ट्री समुद्र तल से 4,166 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. पहाड़ी पर बनी स्पीति मोनेस्ट्री की स्थापना 11वीं शताब्दी में हुई थी. इस मोनेस्ट्री का आर्किटेक्चर बेहद शानदार है. यहां पर हर साल कई सारे फेस्टिवल होते हैं.

कब जाएं?
की मोनेस्ट्री स्पीति की ऊंची जगहों में से एक है. भारी बर्फबारी के चलते सर्दियों में यहां पहुंचना मुश्किल होता है. की मोनेस्ट्री को देखने के लिए सबसे बढ़िया समय अप्रैल से जून का होता है.

कैसे जाएं?
काजा स्पीति की सबसे बड़ी जगह है. काजा तक पहुंचना काफी आसान है. काजा से की मोनेस्ट्री सिर्फ 15 किमी, है. हालांकि, रास्ता बहुत अच्छा नहीं है इसलिए मोनेस्ट्री पहुंचने में ज्यादा समय लगता है.

5/10

3. कुंजुम पास
कुंजुम पास (Kunzum Pass) भारत के सबसे ऊंचे माउंटेन पास में से एक है. एडवेंचर के शौकीन लोग स्पीति घाटी की इस जगह पर जरूर जाते हैं. कुंजुम पास को कुंजुम ला (Kunzum La) के नाम से भी जाना जाता है.  

कुंजुम पास समुद्र तल से 4,551 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कुंजुम पास से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ग्लेशियर कुंजुम ला बारा-शिगरी ग्लेशियर दिखाई देता है.

कब जाएं?
गर्मियों में भी कुंजुम पास पर कड़ाके की ठंड रहती है. ऐसे में सर्दियों में यहां हाल बहुत बुरा होता है. गर्मियों में ही यहां आने का प्लान बना सकते हैं.

कैसे पहुंचें?
कुंजुम पास मनाली से 110 किमी. और काजा से सिर्फ 45 किमी. दूर है. आप खुद की गाड़ी या गाड़ी बुक करके काजा से यहां पहुंच सकते हैं.

6/10

4. चिचम ब्रिज
हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में एक ऐसा ब्रिज भी है जो भारत ही नहीं एशिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित ब्रिज है. स्पीति वैली के इस शानदार ब्रिज का नाम चिचम ब्रिज (Chicham Bridge) है. चिचम ब्रिज स्पीति को चिचम गांव से जोड़ता है. चिचम ब्रिज समुद्र तल से 4,144 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

कब जाएं?
स्पीति की बाकी जगहों की तरह चिचम ब्रिज को देखने का सबसे अच्छा समय गर्मियों का ही होता है. उस दौरान आप इस जगह को अच्छे से देख पाएंगे.

कैसे पहुंचें?
स्पीति वैली में स्थित चिचम ब्रिज काजा के पास में स्थित है. काजा से चिचम ब्रिज लगभग 20 किमी. दूर है. अगर आप ग्रुप में हैं तो गाड़ी बुक कर लीजिए. यदि 1-2 लोग हैं बाइक रेंट पर लेकर यहां आ सकते हैं.

7/10

5. हिक्किम पोस्ट ऑफिस
हिमाचल प्रदेश की वैली में एक गांव है हिक्किम. इस गांव में दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित पोस्ट ऑफिस है (Hikkim Post Office). इस पोस्ट ऑफिस को देखे बिना स्पीति वैली की ट्रिप अधूरी मानी जाती है. इस छोटे-से पोस्ट ऑफिस में सिर्फ एक ही पोस्टमास्टर हैं. यहां से सैलानी अपने घर चिट्ठी लिखकर भेज सकते हैं.

कब जाएं?
दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित पोस्ट ऑफिस सर्दियों में बाकी दुनिया से कटा रहता है. इस जगह को देखने के लिए आप अप्रैल से जून के दौरान आ सकते हैं.

कैसे पहुंचें?
हिक्किम पोस्ट ऑफिस हिक्किम गांव में है. हिक्किम काजा से सिर्फ 15 किमी. है. हिक्किम के लिए कोई गाड़ी नहीं चलती है. आप यहां अपनी गाड़ी से या कैब बुक करके आ सकते हैं.

8/10

6. कोमिक गांव
कोमिक हिमाचल प्रदेश (Komic Village Spiti) की स्पीति वैली का एक और शानदार गांव है. कोमिक गांव भारत ही नहीं एशिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित गांव है. इस छोटे-से गांव की कुल आबादी 114 है. 

कोमिक में एक छोटी-सी मोनेस्ट्री भी है जिसे आप देख सकते हैं. यहां से आपको स्पीति का बेहद सुंदर नजारा देखने को मिलेगा.

जाने का समय
स्पीति घाटी के कोमिक गांव जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून का है.

कैसे जाएं?
स्पीति की सबसे बड़ी जगह काजा से कोमिक गांव लगभग 25 किमी. है. आप यहां अपनी गाड़ी से या कैब बुक करके आ सकते हैं.

9/10

7. लांगजा 
स्पीति वैली का ये गांव किसी का भी मन मोह लेगा. पहाड़ों के बीच में बसा लांग्जा गांव (Langza Spiti) की खूबसूरती देखकर आप हैरान रह जाएंगे. 

लांग्जा समुद्र तल से 4,400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस छोटे-से गांव (Langza Buddha Statue) में सिर्फ 137 लोगों की आबादी है. इस गांव में एक बेहद बड़ा बौद्ध स्टैच्यू है. लांग्जा आने के दौरान काफी दूर से ये मूर्ति दिखाई दे जाती है.

जाने का सही समय
स्पीति के लांग्जा जाने का सबसे सही समय मई से सितंबर तक का है. इसके बाद यहां बर्फ गिरने लगती है.

कैसे पहुंचें?
लांग्जा गांव जाने के लिए पहले आपको काजा आना पड़ेगा. काजा से लांग्जा सिर्फ 16 किमी. दूर है. काजा से आप बस या शेयर्ड टैक्सी लेकर लांग्जा पहुंच सकते हैं.

10/10

स्पीति की अन्य जगहें
इन जगहों के अलावा स्पीति में और भी कई सारी जगहें हैं जो देखने लायक हैं. स्पीति जाएं तो इन जगहों के साथ-साथ धनकर लेक, धनकर मोनेस्ट्री, ताबो, पिन वैली नेशनल पार्क, मड गांव और सांगपो लेक को देख सकते हैं.