ट्रैवल

Tamil Nadu Travel Places: अभी नहीं तो कभी नहीं! ये हैं तमिलनाडु की बेहद खूबसूरत झीलें, जानिए कैसे पहुंचें

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 07 सितंबर 2024,
  • Updated 8:20 PM IST
1/9

Tamil Nadu Beautiful Lakes: साउथ इंडिया हरे-भरे नजारों, बेहद सुंदर समुद्री बीच और कुछ बेहद सुंदर पहाड़ों के लिए जाना जाता है. साउथ इंडिया खूबसूरती से भरा पड़ा है. तमिलनाडु (Tamil Nadu Travel) भारत के सबसे सुंदर राज्यों में से एक है.

2/9

तमिलनाडु (Tamil Nadu Travel Places) वैसे तो अपने रिच कल्चर के लिए जाना जाता है लेकिन यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. तमिलनाडु में कोडाईकनाल और ऊंटी जैसे सुंदर हिल स्टेशन हैं. इसके अलावा कई सुंदर झीलें हैं. तमिलनाडु की ये सुंदर झीलें (Lakes of Tamil Nadu) यहां की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं. हर किसी को एक बार इन झीलों (Tamilnadu Lakes) को जरूर देखना चाहिए.

3/9

1. कोडाईकनाल लेक
कोडाईकनाल (Kodaikanal Lake) को दक्षिण का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. कोडाईकनाल समुद्र तल से 7 हजार फीट की ऊंचाई पर है. इस हिल स्टेशन को ब्रिटिशों ने बनवाया था. कोडाईकनाल में वैसे तो घूमने के लिए काफी जगहें हैं लेकिन सबसे ज्यादा फेमस कोडाईकनाल लेक (Kodaikanal Lake) है. 

कोडाईकनाल लेक को कोडाई लेक के नाम से भी जाना जाता है. कोडाई लेक (Kodai Lake) तमिलनाडु की सबसे सुंदर झीलों में से एक है. कोडाईकनाल लेक लोगों द्वारा बनाई गई सुंदर झील है. तमिलनाडु जाएं तो कोडाई लेक को जरूर देखें.

कैसे पहुंचें?
कोडाईकनाल (How To Reach Kodaikanal) के पास में मदुरैई (Madurai) है. नजदीकी रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट मदुरै में है. मदुरै से कोडाईकनाल (Madurai To Kodaikanal) के लिए बसें चलती हैं. इसके अलावा टैक्सी और कैब से भी कोडाईकनाल पहुंच सकते हैं.

4/9

2. चेम्बरमबक्कम लेक
चेम्बरमबक्कम लेक (Chembarambakkam Lake) तमिलाडु की सबसे फ्रेश झीलों में से एक है. स्थानीय भाषा में इसे पुलियूर कोट्ट्म के नाम से भी जाना जाता है. ये झील चेन्नई में पानी पहुंचाती है.

चेम्बरमबक्कम झील चेन्नई से लगभग 40 किमी. दूर (Chennai To Chembarambakkam Lake) है. ये झील तमिलनाडु के कांचीपुरम (Kanchipuram Tamil Nadu) जिले में पड़ती है. शहर की भीड़ भाड़ से दूर किसी शांत जगह पर घूमने जाने के लिए चेम्बरमबक्कम लेक एक अच्छी जगह है.  चेन्नई घूमने जाएं तो इस झील को देखने का प्लान बना सकते हैं.

कैसे पहुंचें?
(How To Reach Chembarambakkam Lake) चेम्बरमबक्कम झील जाने के लिए सबसे पहले चेन्नई शहर पहुंचें. चेन्नई ट्रेन और फ्लाइट से आ सकते हैं. चेन्नई से चेम्बरमबक्कम झील के लिए कई सारी बसें चलती हैं. इसके अलावा कैब बुक करके भी यहां आ सकते हैं.

5/9

3.पुलिकट झील
पुलिकट लेक (Pulicat Lake) भारत की दूसरी सबसे बड़ी लैगून है. भारत की सबसे बड़ी लैगून चिल्का लेक (Chilka Lake) है. पुलिकट लेक लगभग 759 वर्ग किमी. में फैली हुई है.

पुलिकट लेक तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के बार्डर पर स्थित है. इस झील में हजारों पक्षी देखने को मिलेंगे. प्रकृति की सुंदरता के बीच बर्ड वॉचिंग करने के लिए पुलिकट झील एक बढ़िया जगह है. बड़ी संख्या में सैलानी यहां आते हैं.

कैसे पहुंचें?
पुलिकट झील (How To Reach Pulicat Lake) चेन्नई से सिर्फ 55 किमी. दूर है. चेन्नई से पुलिकट (Chennai To Pulicat Lake) जाने के दो रास्ते हैं. एक रास्ते स्टेट हाईवे 54 (SH 54) और दूसरा रास्ता स्टेट हाईवे 104 (SH 104) है. आप बस या कैब से पुलिकट पहुंच सकते हैं.

6/9

4. कोलावाई लेक
तमिलनाडु के कांचीपुरम में एक और सुंदर झील है, कोलावाई लेक (Kolavai Lake). ये झील कांचीपुरम जिले की ही नहीं बल्कि राज्य की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है.

कोलावाई लेक चेन्नई शहर में पानी का एक बड़ा स्रोत है. कोलावाई लेक का सनसेट बेहद सुंदर होता है. बड़ी संख्या में टूरिस्ट इस जगह पर आते हैं. कोलवाई लेक में बोटिंग भी कर सकते हैं. एक बार आपको इस झील को देखने जरूर आना चाहिए.

कैसे पहुंचें?
कोलावाई लेक (Chennai To Kolavai Lake) चेन्नई से लगभग 60 किमी. दूर है. चेन्नई से यहां पहुंचने के लिए बस और कैब मिल जाएगी. यहां तक का रास्ता बेहद शानदार है.

7/9

5. शोलावरम झील
शोलावरम (Sholavaram Lake) तमिलनाडु की एक और सुंदर झील है. शोलावरम लेक को स्थानीय भाषा में शोलावरम एरी के नाम से जाना जाता है. शोलावरम झील तमिलनाडु के थिरूवल्लुर जिले में है.

शोलावरम लेकर तमिलनाडु की सबसे बड़ी झीलों में से एक है. अपनी फैमिली, दोस्तों और पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए शोलावरम झील एक अच्छी जगह है. वीकेंड पर इस लेक को देखने का प्लान बना सकते हैं.

कैसे पहुंचें?
शोलावरम लेक (Chennai To Sholavaram Lake) चेन्नई से सिर्फ 23 किमी. दूर है. चेन्नई से शोलावरम जाने के लिए बस और टैक्सी मिल जाएगी.

8/9

6.  रेड हिल्स लेक
चेन्नई शहर के बिल्कुल पास में एक बेहद पुरानी झील है. इस झील को पुज़हल लेक (Puzhal Lake) के नाम से जाना जाता है. पुज़हल झील को रेड हिल्स लेक (Red Hills Lake Tamil Nadu) के नाम से भी जाना जाता है.

रेड हिल्स लेक को अंग्रेजों ने साल 1881 में बनावाया था. यहां पर आप सुकून और शांति से कुछ समय बिता सकते हैं. आसपास हरियाली ही हरियाली देखने को मिलेगी. रेड हिल्स झील से सनसेट और सनराइड का मनोरम नजारा दिखाई देता है.
 
कैसे पहुंचें?
चेन्नई शहर से रेड हिल्स लेक सिर्फ 25 किमी. है. चेन्नई से इस झील के लिए कई सारी बसें और टैक्सी चलती हैं.

9/9

7. सिंगानल्लूर लेक
सिंगानल्लूर लेक (Singanallur Lake) तमिलनाडु की एक और शानदार लेक है. सिंगानल्लूर झील तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में है. ये झील 1.153 वर्ग किमी. में फैली हुई है.

सिंगानल्लूर लेक तमिलनाडु की सबसे बड़ी बड़ी झीलों में से एक है. ये झील नोय्यल नदी से बनती है. सिंगानल्लूर झील स्थानीय और प्रवासी पक्षियों की 100 से ज्यादा प्रजातियों का घर है. घूमने के लिए सिंगानल्लूर लेक एकदम परफेक्ट जगह है.

कैसे पहुंचें?
सिंगानल्लूर लेक (Coimbatore to Singanallur Lake) कोयंबटूर शहर से सिर्फ 15 किमी. है. कोयंबटूर में रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट है. कोयंबटूर से सिंगानल्लूर लेक जाने के लिए टैक्सी और कैब मिल जाएगी.