ट्रैवल

Gujarat में मॉनसून खत्म होने से पहले घूम लेनी चाहिए ये 7 जगहें

gnttv.com
  • अहमदाबाद ,
  • 19 अगस्त 2024,
  • Updated 4:01 PM IST
1/7

1. सापुतारा (Saputara): पश्चिमी घाट में मौजूद सापुतारा गुजरात का सबसे मशहूर हिल स्टेशन है. मॉनसून में घूमने के लिए आदर्श. ओस से लदी पहाड़ियां और दिल चुरा लेने वाली सब्ज़ वादियां मॉनसून आते ही अपने शबाब पर पहुंच जाती हैं. यहां आएं तो सापुतारा तालाब और सनराइज पॉइंट जरूर देखें. (Photo/Unsplash)

2/7

2. पोलो जंगल (Polo Forest): इदर शहर के पास मौजूद पोलो जंगल प्रकृति प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों दोनों के लिए ही घूमने की बेहतरीन जगह है. मॉनसून के दौरान जंगल हरियाली और झरने के साथ जी उठता है. प्राचीन मंदिरों, घने जंगल के रास्तों और शांत वातावरण अनुभव करने के लिए पोलो जंगल जरूर जाएं. (Photo/Getty Images)

3/7

3. गिरनार (Girnar): जूनागढ़ के पास पहाड़ों की एक शृंखला है गिरनार. यह धार्मिक कारणों से जितनी खास है, प्राकृतिक कारणों से उतनी ही खूबसूरत भी. मॉनसून का मौसम इन पहाड़ों की ढलानों को इस तरह खूबसूरत बना देता है कि ताज़ा मौसम का सुकून दोगुना हो जाता है. हरे-भरे परिदृश्य के बीच मंदिरों की ओर जाने वाली सीढ़ियां चढ़ने का तरोताज़ा अनुभव लेना हो तो गिरनार की सैर जरूर करें. (Girnar/Getty Images)

4/7

4. पावागढ़ - जम्बुघोड़ा (Pavagadh-Jambughoda): पावागढ़ क्षेत्र यूं भी मॉनसून में घूमने के लिए बहुत खूबसूरत है. लेकिन जम्बुघोड़ा वन्यजीव सैंक्चुरी यहां की खासियत है. ऐतिहासिक पावागढ़ किला और आसपास की पहाड़ियों और जंगलों की प्राकृतिक सुंदरता इसे देखने लायक बनाती है. ट्रेकिंग के शौकीन लोगों के लिए पावागढ़ मॉनसून के दौरान एकदम उपयुक्त जगह है. (Photo/Getty Images)

5/7

5. जूनाराज (Junaraj): छोटा उदयपुर जिले में मौजूद जूनाराज अपने प्राचीन मंदिरों और सुंदर प्राकृतिक परिवेश के लिए जाना जाता है. मॉनसून का मौसम इस माहौल में ताजगी का एहसास जोड़ देता है. यानी यह मौसम इस शांत क्षेत्र में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों का पता लगाने का आदर्श समय है. (Photo/Unsplash)

6/7

6. स्टैचू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity): गुजरात के केवड़िया के करीब मौजूद दुनिया का सबसे बड़ा स्टैचू. लेकिन मॉनसून में इस जगह की खासियत सिर्फ 182 मीटर का आसमान छूता यह स्टैचू नहीं बल्कि जमीन से उगने वाली हरियाली है. मॉनसून में नर्मदा नदी और आसपास की पहाड़ियां भी बेहद खूबसूरत हो जाती हैं. यानी स्टैचू पर चढ़कर आप एक दिलकश नज़ारे का लुत्फ उठा सकते हैं. (Photo/Social Media)

7/7

7. धरमपुर और विल्सन हिल्स (Dharampur and Wilson Hills): वलसाड जिले में मौजूद धरमपुर और विल्सन हिल्स का नाम अपनी लिस्ट में डाल लीजिए क्योंकि धुंध भरी पहाड़ियां, हरे-भरे जंगल और सुहावना मौसम इसे प्रकृति की सैर और आराम के लिए एक बेहतरीन जगह बनाते हैं. यहां का शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता छुट्टियों पर सुकून तलाशने वालों के पैसे वसूल करवा देगा. (Photo/Social Media)