ट्रैवल

Best Tourist Places in Maldives: शांत आइलैंड... खूबसूरत बीच... और लग्जरी वाइब्स, ये हैं मालदीव में घूमने की बेस्ट जगहें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जनवरी 2024,
  • Updated 7:14 PM IST
1/10

शांत आइलैंड, खूबसूरत बीच और लग्जरी वाइब्स लेने के लिए मालदीव (Maldives) बेस्ट जगह है. अगर आप भी लंबे समय से मालदीव की सैर की योजना बना रहे हैं, लेकिन नहीं जा सके, तो ये बेस्ट समय है. हिन्द महासागर में बसे मालदीव में आइलैंड से लेकर शानदार चट्टानें और म्यूजियम तक देख सकते हैं.

2/10

1. माले सिटी

मालदीव की टॉप जगहों में राजधानी माले सिटी (Male City) से बेहतर जगह क्या हो सकती है. अपनी प्राचीन मस्जिद, रंगीन इमारतों, लहराते पेड़ों के लिए प्रसिद्ध, माले मालदीव में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. आप यहां मालदीव के कल्चर के बारे में जान सकेंगे. माले अपनी रंगीन इमारतों और मस्जिदों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें इस्लामिक सेंटर भी शामिल है, जिसमें एक सोने का गुंबद है. दिन हो या रात, माले में 24 घंटे चहल-पहल रहती है. यहां की सड़कें डामर की बजाय सफेद रेत से बनी हैं.

3/10

2. आर्टिफिशियल बीच

ये आर्टिफिशियल बीच (Artificial Beach Maldives) अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. जो लोग समुद्र तट प्रेमी हैं और खाना पसंद करते हैं वो यहां मजा ले सकते हैं. यह माले के पूर्वी तट पर स्थित है, जो वेलाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Velana International Airport) से थोड़ी ही दूरी पर है. यह समुद्र तट अपने कैफे, सांस्कृतिक गतिविधियों और मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है.

4/10

3. नेशनल म्यूजियम 

कलाकृतियों के अनूठे और अच्छी तरह से रखे गए कलेक्शन के साथ, मालदीव का नेशनल म्यूजियम (National Museum of Maldives) पर्यटकों को खूब लुभाता है. यह म्यूजियम राजधानी माले के सुल्तान पार्क में स्थित है और इसमें मालदीव की संस्कृति से जुड़ी कलाकृतियाँ हैं. संग्रहालय की स्थापना 1952 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोहम्मद अमीन दीदी ने की थी.

5/10

4. अड्डू एटोल (Addu Atoll) 

कुछ सबसे लुभावने द्वीपों से समृद्ध, अड्डू एटोल को सीनू एटोल के नाम से भी जाना जाता है और यह मालदीव के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है. यह देश की राजधानी माले से 540 किमी दक्षिण में स्थित है. Addu Atoll, मालदीव के दो शहरों में से एक, Addu शहर का घर है. करीब 10,000 लोगों की आबादी वाले इस शहर में एक बोली है जिसे अडू बास कहा जाता है. 

6/10

5. माफुशी द्वीप 

अपने जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए आप माफुशी आइलैंड (Maafushi Island) जा सकते हैं. ये जगह भीड़ से एकदम दूर है.

7/10

6. ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद 

मालदीव में घूमने के लिए शीर्ष धार्मिक स्थानों में से एक, ग्रैंड फ्राइडे मस्जिद (Grand Friday Mosque) न केवल आध्यात्मिक लोगों को बल्कि वास्तुकला के प्रशंसकों को भी लुभाती है. सादगी और सफेद-संगमरमर की आधुनिक संरचना इसे पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाती है.

8/10

7. मीरू द्वीप 

मीरू द्वीप (Meeru Island) मालदीव में उत्तरी माले एटोल के सबसे पूर्वी सिरे पर एक आइलैंड है. यह श्रीलंका के दक्षिण पश्चिम में भूमध्य रेखा पर स्थित है जो राजधानी माले से करीब 50 किलोमीटर दूर बसा है. करीब 32 हेक्टेयर यानी 80 एकड़ में फैले इस द्वीप को मीरुफेनफुशी के नाम से भी जाना जाता है. मीरू 1976 में मालदीव में खुलने वाले पहले रिसॉर्ट्स में से एक है.
 

9/10

8. बारोस आइलैंड

बारोस द्वीप (Baros Island) मालदीव में एक प्राइवेट आइलैंड है जहां लक्जरी रिसॉर्ट हैं. मालदीव के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से स्पीडबोट की सवारी से करीब 25 मिनट का सफर कर इस आइलैंड पर पहुंचा जा सकता है. बारोस में 75 विला हैं, जिनमें से कई में प्राइवेट पूल हैं और इनसे सीधे लैगून तक पहुंच सकते हैं. 

10/10

9. इथा बीच 

इथा बीच (Ithaa Beach) राजधानी माले शहर से 31 किमी और माफूशी से 5 किमी दूर स्थित है. स्थानीय भाषा में इथा (Ithaa) का मतलब होता है - मोतियों की माँ (mother-of-pearl). यहां दुनिया का पहला पानी के अंदर बना रेस्टोरेंट (Ithaa Undersea Restaurant) है जिसमें आप समुद्र तल से 5 मीटर नीचे रेस्टोरेंट में बैठकर खाने का लुत्फ उठा सकते हैं.