ट्रैवल

Honeymoon Destinations India: हनीमून के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये डेस्टिनेशन, जानिए बजट से लेकर सब कुछ

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 04 अगस्त 2024,
  • Updated 9:44 PM IST
1/9

Best Honeymoon Destination in India: रोमांस का अपना रोमांच होता है. हर कपल इसे अपने तरीके से एंजॉय करना चाहता है. शादी के बाद हर कपल हनीमून पर जाना चाहता है. हनीमून के लिए हर कपल रोमांचित रहता है. अच्छी लोकेशन के लिए कई कपल विदेश जाते हैं जबकि इंडिया में ही कई शानदार लोकेशन हैं. 

2/9

भारत की ये सुंदर जगहें किसी विदेश से कम नहीं है. इन जगहों पर कपल हनीमून के लिए जाते हैं. हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कपल के साथ हनीमून मनाने के लिए बेस्ट हैं.

3/9

1. गोवा
भारत में हनीमून पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गोवा का नाम जरूर आएगा. गोवा बीच लवर्स और पार्टी करने वालों के लिए बकेट लिस्ट में जरूर रहता है. गोवा में पुराने किले, मन मोहने वाले वाटरफॉल्स और शानदार बीच हैं.

गोवा की रोमांटिक वाइब हनीमून के लिए बेस्ट है. रात में बीच के किनारे समुद्री लहरों को सुनते हुए कैंडल लाइट डिनर करने का अलग ही मजा है.

बजट: 20,000-30,000 रुपए

4/9

2. मुन्नार
मुन्नार केरल का एक बेहद हसीन हिल स्टेशन है. चाय के बागान, सुंदर पहाड़ और चारों तरफ फैली हरियाली इस जगह को हनीमून के लिए एकदम परफेक्ट बनाती हैं. मुन्नार में रुकने के लिए कई सारे होमस्टे और होटल हैं. कपल यहां के सुंदर नजारों को एंजॉय कर सकते हैं. मुन्नार में घूमने के लिए भी कई सारी जगहें हैं.

बजट: 30,000-40,000 रुपए

5/9

3. ऋषिकेश
ऋषिकेश उत्तराखंड की सबसे फेमस जगहों में से एक है. ऋषिकेश ऐसे कपल के लिए बेस्ट है जिनका बजट कम है. गंगा किनारे बसे इस ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग समेत कई एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं.

इसके अलावा आप ऋषिकेश की फेमस गंगा आरती देख सकते हैं. ऋषिकेश के आसपास कई सारे झरने हैं जिनको कपल देखना पसंद करेंगे.

बजट: 10,000- 15,000 रुपए

6/9

4. दार्जिलिंग
दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. पश्चिम बंगाल का ये हिल स्टेशन दार्जिलिंग वैसे तो अपने चाय के बागानों के लिए मशहूर है लेकिन दार्जिलिंग हनीमून के लिए भी बेस्ट डेस्टिनेशन है. अपने हनीमून को यादगार बनाना चाहते हैं तो दार्जिलिंग जाने का प्लान बनाएं.

दार्जिलिंग में आप अपने पार्टनर के साथ टॉय ट्रेन और केबल कार के सफर का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा दार्जिलिंग से कंचनजंगा की चोटी भी देख सकते हैं. दार्जिलिंग के नजारे देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

बजट: 30,000- 40,000 रुपए

7/9

5. उदयपुर
उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है. उदयपुर के खूबसूरत किले और सुंदर झीलें हर किसी को पसंद आती हैं. राजस्थान का ये शहर पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए बेस्ट माना जाता है.

उदयपुर का माहौल ही एकदम रोमांटिक है. पिछोला लेक के किनारे किसी अच्छे-से होटल में डिनर कर सकते हैं. इसके अलावा आप उदयपुर में बाहुबली हिल्स और सिटी पैलेस को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

बजट: 25,000-35,000 रुपए

8/9

6. श्रीनगर
श्रीनगर कश्मीर ही नहीं भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. हर कोई एक बार श्रीनगर जरूर जाना चाहता है. श्रीनगर हनीमून के लिए इंडिया की बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है.

श्रीनगर में खूबसूरत डल लेक तो आप देख ही सकते हैं. अपने पार्टनर के साथ श्रीनगर में मुगल गार्डन समेत कई गार्डन देख सकते हैं. यहां पर चार चीनार और कई फेमस मस्जिदें भी हैं जो देखने लायक हैं.

बजट: 40,000- 50,000 रुपए

9/9

7. कुमारकोम
कुमारकोम केरल की एक और शानदार जगह है. कुमारकोम अपनी हरियाली, बैकवाटर्स और हाउसबोट के लिए जाना जाता है. हनीमून एंजॉय करने और रिलैक्स करने के लिए कुमारकोम अच्छी जगहों में से एक है.

कुमारकोम में आप बजट रिजॉर्ट और हाउसबोट में ठहर सकते हैं. केरल के लोकल खाने का स्वाद ले सकते हैं. कुमाकोम जाएं तो कुमारकोम बर्ड सैंक्चुरी को देखना ना भूलें. नेचर लवर्स के लिए ये बर्ड सैंक्चुरी अच्छी जगह है.

बजट: 30,000-35,000 रुपए