ट्रैवल

Monsoon Travel Destination: ये हैं भारत के 7 बेस्ट मानसून ट्रेक, सुंदरता के साथ मिलेगा रोमांच का अनुभव

ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 07 जुलाई 2024,
  • Updated 4:45 PM IST
1/8

Travel Destination India: पहाड़ों पर ट्रेकिंग करने का अनुभव अलग ही होता है. भागदौड़ भरी दुनिया से थोड़े दिनों के लिए प्रकृति बीच रहने का मौका मिलता है. घूमने के लिए मानसून को सबसे बढ़िया माना जाता है. मानसून में प्रकृति का रंग अलग ही देखने को मिलता है. मानसून में ट्रेकिंग पर कम ही लोग जाते हैं. मानसून में ट्रेकिंग थोड़ी कठिन, फिसलन भरी और खतरनाक मानी जाती है लेकिन मानसून जैसे नजारे आपको कभी और देखने को नहीं मिलेंगे. मानसून में किस ट्रेक पर जाना चाहिए? इस बारे में आपको विस्तार से बता देते हैं.

2/8

1. फूलों की घाटी ट्रेक
मानसून में ट्रेक करने के लिए सबसे बढ़िया ट्रेक वैली ऑफ फ्लॉवर है. फूलों की घाटी उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. फूलों की घाटी साल में 3-4 महीने के लिए खुलती है. ये ट्रेक पुलना गांव से शुरू होता है. घांघरिया होते हुए आप फूलों की घाटी पहुंचते हैं. पुलना से फूलों की घाटी तक की कुल दूरी 19 किमी. है. फूलों की घाटी में 500 से ज्यादा फूलों की प्रजाति देखने को मिलती हैं. मानसून में फूलों की घाटी किसी जन्नत जैसी लगती है.

3/8

2. हंपता पास
हंपता पास हिमाचल प्रदेश के सबसे शानदार ट्रेक में से एक है. मानसून में ट्रेकिंग करने के लिए हिमाचल प्रदेश का हंपता पास एक बढ़िया जगह है. समुद्र तल से हंपता पास की ऊंचाई लगभग 14,000 फीट है. कुल्लू से शुरू होने वाले इस ट्रेक में आपको कई सारे झरने, खूबसूरत पहाड़ और चन्द्रताल लेक देखने को मिलेगी. हंपता पास ट्रेक की कुल दूरी 35 किमी. है. इस ट्रेक को पूरा करने में लगभग 5 दिन का समय लगता है. इस जगह की सुंदरता देखकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे.

4/8

3. तरसर मरसर ट्रेक
तरसर मरसर ट्रेक मानसून का एक बेहतरीन ट्रेक है. कश्मीर के श्रीनगर से शुरू होने वाला ये ट्रेक लगभग 50 किमी. लंबा है. तरसर मरसर ट्रेक अपनी खूबसूरत लेक के लिए जाना जाता है. तरसर मरसर समुद्र तल से 4,114 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस ट्रेक में आपको नदी, हरियाली और झील तो देखने को मिलेगी ही. साथ में आपको बर्फ से ढंके पहाड़ भी देखने को मिलेंगे.

5/8

4. मारखा वैली 
मानसून के मौसम में आप मारखा वैली ट्रेक के लिए भी जा सकते हैं. मारखा वैली लद्दाख में स्थित है. समुद्र तल से 5,203 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मारखा वैली ट्रेक की कुल दूरी 60 किमी. है. इस ट्रेक के दौरान आप हेमिस नेशनल पार्क से होकर गुजरेंगे. इस ट्रेक में आपको कई सारे हिमालयी जानवर भी देखने को मिल सकते हैं.

6/8

5. कश्मीर ग्रेट लेक
कश्मीर ग्रेट लेक कश्मीर के सबसे सुंदर और मनमोहक ट्रेक में से एक है. हर ट्रेकर्स एक बार इस ट्रेक को जरूर करना चाहता है. इस ट्रेक में एक नहीं बल्कि पांच झीलें देखने को मिलती हैं. आपको कुदरत की ऐसी सुंदरता शायद ही किसी और ट्रेक पर देखने को मिले. 72 किमी. लंबा कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक को पूरा करने में लगभग 10 दिन का समय लगता है. यदि आपको ट्रेकिंग का अनुभव है तभी इसी ट्रेक को करने का प्लान बनाएं.

7/8

6. पिन भाबा पास ट्रेक
पिन भाबा पास ट्रेक मानसून के सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है. इस ट्रेक में आपको बेहद सुंदर-सुंदर नजारे देखने को मिलेंगे. पिन भाबा ट्रेक हिमाचल प्रदेश में किन्नौर के कफ्नू से शुरू होता है और स्पीति के मढ़ गांव में खत्म होता है. 50 किमी. लंबे इस ट्रेक को पूरा करने में लगभग 8 दिन का वक्त लगता है. अगर आपको रोमांच पसंद है तो मानसून में इस ट्रेक को जरूर करें.

8/8

7. सिंहगढ़ ट्रेक
सिंहगढ़ ट्रेक महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है. सिंहगढ़ एक पहाड़ी किला है. किले तक पहुंचने के लिए आपको एक लंबा ट्रेक करना पड़ेगा. मानसून में इस किले को देखने के लिए काफी लोग आते हैं. मानूसन में किले से बेहद सुंदर दृश्य देखने को मिलता है. सिंहगढ़ ट्रेक 3 किमी. लंबा है और इसे करने में लगभग 1-2 घंटे का समय लगता है.