ट्रैवल

Nepal Travel Places: नेपाल घूमने का है मन तो इन खूबसूरत जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

ऋषभ देव
  • 13 जुलाई 2024,
  • Updated 4:54 PM IST
1/8

Travel Destination: हमारा पड़ोसी देश नेपाल खूबसूरती और प्रकृति के अजूबों से भरा हुआ है. भारतीयों के लिए नेपाल जाना वैसा ही है जैसा अपने देश में एक शहर से दूसरे शहर. भारत से नेपाल आप बिना किसी रोक टोक के आराम से पहुंच सकते हैं.

नेपाल में आपको हिमालय के अद्भुत और मनमोहक नजारों के साथ-साथ ऐतिहासिक मंदिर और सुंदर झील भी देखने को मिलेगी. नेपाल में कई सारी जगहें हैं जिनको आप घूम सकते हैं.

हम आपको नेपाल की कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगली बार जब आप नेपाल जाएं तो इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें.

2/8

1. काठमांडू
काठमांडू नेपाल की राजधानी है और सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है. काठमांडू चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है. काठमांडू समुद्र तल से 4,344 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. काठमांडू में बागमती और विष्णुमति नदी का संगम है.

काठमांडू में आप कई जगहों पर घूमने जा सकते हैं. काठमांडू की घूमने वाली जगहों में पशुपति नाथ मंदिर, बुद्ध स्तूप, स्वयंभू महाचैत्य, काठमांडू दरबार स्क्वायर, हनुमान धोका, पाटन दरबार स्क्वायर, कोपन मोनेस्ट्री और नेशनल म्यूजियम ऑफ नेपाल शामिल है.

3/8

2. पोखरा
पोखरा नेपाल के सबसे सुंदर शहरों में से एक है. पोखरा को नेपाल की टूरिस्ट कैपिटल कहा जाता है. काठमांडू के बाद पोखरा नेपाल का सबसे बड़ा शहर है. पूरे पोखरा शहर में झील फैली हुई है. इसी वजह से पोखरा को झीलों का शहर भी कहा जाता है.

लेक के अलावा पोखरा में आप बराही मंदिर, सारंगकोट, देवी फॉल, गुप्तेश्वर महादेव गुफा, गोरखा मेमोरियल म्यूजियम, शांति स्तूप और पुमदीकोट शिव स्टेच्यू को देख सकते हैं. पोखरा में कई सारे पुराने मंदिर हैं जिनको आप एक्सप्लोर कर सकते हैं.

4/8

3. लुम्बिनी
लुम्बिनी नेपाल की वो जगह है जहां भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. लुम्बिनी नेपाल के रुपनदेई जिले में है. लुम्बिनी यूनेस्को की एक वर्ल्ड हेरीटेज साइट है. लुम्बिनी बौद्ध धर्म के चार प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है.

लुम्बिनी में घूमने वाली जगहों में माया देवी मंदिर, शांति स्तूप, लुम्बिनी म्यूजियम, म्यांमार गोल्डन टेंपल, थाई मोनेस्ट्री, रानी महल और लुम्बिनी क्रैन सैंक्चुरी हैं. इस बौद्ध तीर्थ स्थल को देखने के लिए हजारों लोग आते हैं.

5/8

4. सागरमाथा नेशनल पार्क
सागरमाथा का शाब्दिक अर्थ आकाश की देवी है. माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम सागरमाथा है. सागरमाथा दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित नेशनल पार्क है. सागरमाथा लगभग 1148 वर्ग किमी. में फैला हुआ है.

सागरमाथा नेशनल पार्क नेपाल के सोलुखंबु जिले में है. इस नेशनल पार्क की स्थापना साल 1976 में हुई थी. सागरमाथा नेशनल पार्क से आपको माउंट एवरेस्ट की चोटी के अलावा ल्होत्से, चो ओयु, पुमोरी और अमा डाबलम की सुंदर चोटियां देखने को मिलेंगी.

6/8

5.मुक्तिनाथ मंदिर
मुक्तिनाथ मंदिर नेपाल के सबसे अंदरूनी इलाकों में स्थित है. मुक्तिनाथ मंदिर नेपाल के मस्टैंग जिले में है. पोखरा शहर से मुक्तिनाथ मंदिर की दूरी लगभग 175 किमी. है. समुद्र तल से मुक्तिनाथ मंदिर की ऊंचाई 3,760 मीटर है.

मुक्तिनाथ मंदिर में भगवान बुद्ध की भी मूर्ति है और भगवान विष्णु सालिग्राम के रूप में विराजमान हैं. मंदिर में 108 जलधाराएं हैं जो यहां का एक आकर्षण है. मुक्तिनाथ मंदिर से बर्फ से ढंके बेहद सुंदर पहाड़ देखने को मिलेंगे. 

7/8

6. मस्टैंग
मस्टैंग नेपाल की उन जगहों में आती है जहां कम लोग जाते है. पोखरा से मस्टैंग 215 किमी. की दूरी पर है. समुद्र तल से 12 हजार से अधिक की ऊंचाई पर स्थित मस्टैंग नेपाल का एक छिपा हुआ खजाना है. मस्टैंग दो हिस्सों में बंटा हुआ है, लोअर मस्टैंग और अपर मस्टैंग.

यकीन मानिए मस्टैंग की सुंदरता देखकर आप काठमांडू और पोखरा भूल जाएंगे. मस्टैंग में आप थुम्बा लेक, लो मंथांग और कागबेनी जैसी मनमोहक जगह को देख सकते हैं. नेपाल जाएं तो मस्टैंग जरुर जाएं.

8/8

7. लुकला
लुकला नेपाल की एक और ऑफबीट जगहों में से एक है. लुकला नेपाल का एक छोटा-सा कस्बा है और समुद्र तल से 2,860 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. लुकला नेपाल के सोलुखुंबु जिले में खुंबु इलाके में है.  बहुत कम लोगों को पता है कि लुकला में एयरपोर्ट भी है.

लुकला हवाई अड्डा दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक है.  लुकला से कई सारे ट्रेक भी जाते हैं. यदि आपको एडवेंचर पसंद है तो आप ट्रेक भी कर सकते हैं. लुकला नेपाल की सबसे मनमोहक जगहों में से एक है.