ट्रैवल

Travel: सुंदरता के मामले में कम नहीं है दार्जिलिंग, ये हैं दार्जिलिंग में घूमने की बेस्ट जगहें

ऋषभ देव
  • 31 जुलाई 2024,
  • Updated 10:57 PM IST
1/9

Darjeeling: पहाड़ की सुंदरता हर किसी को अपनी ओर खींचती है. पहाड़ में घूमना हर किसी को पसंद होता है. दार्जिलिंग भारत के सबसे सुंदर हिल स्टेशन में से एक है. घूमने वाला हर शख्स एक बार दार्जिलिंग जाने की चाहत जरूर रखता है.

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. दार्जिलिंग समुद्र तल से 2,045 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. दार्जिलिंग में कई सारी जगहें जिनको देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

2/9

कैसे पहुंचे?
फ्लाइट से: यदि आप फ्लाइट से दार्जिलिंग जाने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे नजदीकी बागडोगरा एयरपोर्ट है. बागडोगरा से दार्जिलिंग लगभग 95 किमी. दूर है. बागडोगरा से दार्जिलिंग के लिए टैक्सी और बसें चलती हैं.

ट्रेन से: दार्जिलिंग से सबसे पास में न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है. न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग लगभग 90 किमी. की दूरी पर है. न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग के लिए शेयरिंग टैक्सी और बसें चलती हैं.

वाया रोड: दार्जिलिंग सड़क मार्ग से अच्छी तरह से कनेक्टेड है. सैलानी न्यू जलपाईगुड़ी से बस और शेयर टैक्सी से दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं. इसके अलावा अगर आप खुद की गाड़ी से दार्जिलिंग जाएंगे तो आपका सफर और भी सुहाना हो जाएगा.
 

3/9

दार्जिलिंग कब जाएं?
वैसे तो आप साल भर में कभी भी दार्जिलिंग जा सकते हैं. हालांकि, दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून तक होता है. गर्मियों में भी दार्जिलिंग ठंडा बना रहता है. गर्मियों में घूमने कि लिए दार्जिलिंग सबसे बढ़िया माना जाता है. इस मौसम में आपको यहां सैलानी काफी तादाद में मिलेंगे.

4/9

क्या देखें?
दार्जिलिंग अपने सुंदर पहाड़ों और चाय के बागानों के लिए फेमस है. यहां पर कई जगहें हैं जिनको देखकर हैरान रह जाएंगे. दार्जिलिंग की कुछ चुनिंदा चगहें हैं जिनको देखे बिना दार्जिलिंग की यात्रा अधूरी मानी जाती है.

5/9

1. टाइगर हिल
टाइगर हिल दार्जिलिंग की सबसे सुंदर जगहों में से एक है. टाइगर हिल समुद्र तल से 2,590 मीटर की ऊंचाई पर है. टाइगर हिल दार्जिलिंग शहर से लगभग 13 किमी. दूर है.

टाइगर हिल से कंचनजुंगा समेत हिमालय की कई चोटियां देखने को मिलेंगी. टाइगर हिल दार्जिलिंग की सबसे ऊंची जगह है. टाइगर हिल से आपको दार्जिलिंग का सबसे बेहतरीन नजारा दिखाई देगा. 

6/9

2. घूम मोनेस्ट्री
दार्जिलिंग में वैसे तो कई मोनेस्ट्रीज हैं लेकिन सबसे ज्यादा सैलानी घूम मोनेस्ट्री को देखने जाता हैं. घूम मोनेस्ट्री दार्जिलिंग शहर से कुछ ही किमी. की दूरी पर है.

घूम मोनेस्ट्री दार्जिलिंग की सबसे पुरानी मोनेस्ट्री में से एक है. घूम मोनेस्ट्री में 15 फीट ऊंचा बौद्ध स्टैच्यू है. घूम मोनेस्ट्री को यिगा चोएलिंग मोनेस्ट्री भी कहा जाता है.

7/9

3. टॉय ट्रेन दार्जिलिंग
टॉय ट्रेन के सफर के बिना दार्जिलिंग की यात्रा अधूरी मानी जाएगी. आपकी यात्रा में टॉय ट्रेन चार चांद लगा देगी. दार्जिलिंग-हिमालयन रेल यात्रा में कुदरत के बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे.

टॉय ट्रेन सिर्फ दो फीट चौड़ी रेलवे लाइन पर चलती है इसलिए इसे नैरो गेज लाइन भी कहा जाता है. ये टॉय ट्रेन दार्जिलिंग की सड़कों से होते हुए पहाड़ों के बीच चलती है. यकीनन ये आपकी सबसे सुंदर ट्रेन यात्रा बन जाएगी.

8/9

4. दार्जिलिंग केबल कार
दार्जिलिंग में आपको आसमान से पहाड़ों और चाय के बागानों को निहार सकते हैं. ऐसे नजारे देखने के लिए आपको दार्जिलिंग की केबर कार में बैठना होगा.

दार्जिलिंग से 3 किमी. दूर सिंगमारी है. सिंगमारी में 8 किमी. की केबर कार होती है जो हरे-भरे चाय के बागानों के ऊपर से गुजरती है. 45 मिनट की यात्रा आपकी जिंदगी की एक खूबसूरत याद बन जाएगी.

9/9

5. जापनीज मंदिर
दार्जिलिंग में जलपहाड़ नाम की पहाड़ी पर एक मंदिर है. इस मंदिर का नाम जापनीज मंदिर है. जापनीज मंदिर को निप्पोनजन मयोहोजी बुद्ध मंदिर के नाम से भी जाना जाता है.

जापनीज मंदिर को साल 1972 में एक जापानी बौद्ध भिक्षु ने बनवाया था. ये मंदिर जापनीज शैली में बना है. यहां से हिमालय के एक बेहद सुंदर दृश्य दिखाई देता है.