ट्रैवल

Trip to Qutub Minar: वर्ल्ड हेरिटेज साइट है कुतुब मीनार... जानिए कैसे पहुंचे, क्या है एंट्री फीस, वीकेंड पर करें ट्रिप प्लान

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 अक्टूबर 2024,
  • Updated 3:01 PM IST
1/5

कुतुब मीनार भारत की सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित इमारतों में से एक है. इसे दुनिया की सबसे ऊंची ईंट से बनी मीनार होने का गौरव प्राप्त है. यह सिर्फ एक इमारत नहीं है, बल्कि यह भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का प्रतीक है. विश्व धरोहर कुतुब मीनार का निर्माण 12वीं शताब्दी में दिल्ली सल्तनत के संस्थापक कुतुबुद्धीन ऐबक ने करवाया था. इसे एक विजय स्तंभ के रूप में बनाया गया था. बाद में, इसमें कई और मंजिलें जोड़ी गईं. जिसे कुतुबुद्धीन के उत्तराधिकारी अल्तमश ने किया बनवाया था.

(तस्वीर: यामिनी सिंह बघेल)

2/5

कैसे पहुंचा जा सकता है कुतुब मीनार
अपनी खूबसूरती और ऊंचाई के लिए कुतुब मीनार को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया गया है. इसकी लंबाई 73 मीटर ऊंची है और इसके अंदर 379 गोल सीढ़ियां हैं. कुतुब मीनार देखने लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं. यहां पहुंचने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन कुतुब मीनार है. ये यलो लाइन के जरिए समयपुर बदली से हुडा सिटी सेंटर से जुड़ा हुआ है. कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन पहुंच कर आपको यहां के लिए आसानी से बस या ऑटो मिल जाएगा जिसका किराया 20 रुपये है.
(तस्वीर: यामिनी सिंह बघेल)

3/5

क्या है एंट्री फीस
कुतुब मीनार पहुंच कर आपको एंट्री टिकट लेनी होगी. एंट्री फीस की बात करें तो भारतीय पर्यटकों के लिए 35 रुपये फीस है तो वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए 550 रुपये टिकट है. बता दें कि अगर आप ऑफलाइन टिकट लेते हैं तो कैश लेकर जाएं और अगर आप ऑनलाइन टिकट लेते हैं तो टिकट काउंटर के पास ही स्कैनर मौजूद होते हैं. जिससे आप अपनी सामान्य जानकारी देकर टिकट खरीद सकते हैं.
(तस्वीर: यामिनी सिंह बघेल)

4/5

क्या है टाइमिंग 
अगर आप कुतुब मीनार घूमने जा रहे हैं तो बता दें कि कुतुब मीनार में प्रवेश का समय सुबह 7:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक है. आप रात के 8:00 बजे तक मीनार के नजारे का खुले आसमान में लुत्फ उठा सकते हैं.
(तस्वीर: यामिनी सिंह बघेल)

5/5

देखें लेजर लाइट शो 
अगर आप भी लेजर लाइट शो का आनंद उठाना चाह रहे हैं तो इसका समय शाम 8:00 से 9:00 बजे तक है. यह शो भारत की संस्कृति, विरासत और ऐतिहासिक घटनाओं को दिखाता है. 
 

(स्टोरी और तस्वीरें: यामिनी सिंह बघेल)