ट्रैवल

Uttarakhand Tourism: अब हैलीकॉप्टर से करिए आदि कैलाश और ऊं पर्वत के दर्शन, उत्तराखंड पर्यटन ने शुरू किया खास पैकेज, फटाफट करा लें बुकिंग

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अप्रैल 2024,
  • Updated 10:47 PM IST
1/4

राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन ने एक नई पहल शुरू की है. इसमें पर्यटकों को हैलीकाप्टर के जरिए पिथौरागढ़ स्थित आदि कैलाश और ऊँ पर्वत के दर्शन कराए जाएंगे. सोमवार सुबह 16 दर्शनार्थियों का पहला जत्था हैलीकॉप्टर से दर्शन के लिए रवाना हुआ. इस 16 सदस्यीय दल में दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, उड़ीसा तथा अन्य राज्यों के पर्यटक शामिल थे. सभी पर्यटकों को होटल से हैलीपैड तक और फिर हैलीपैड से होटल तक गाड़ी से पहुंचाया गया.
 

2/4

लगभग 2 घंटे की इस उड़ान के दौरान पर्यटकों ने आदि कैलाश, ऊँ पर्वत सहित कई अन्य चोटियों का आनंद लिया. यात्रा के दौरान गाइड ने पर्यटकों को सभी चोटियों के संबंध में जानकारी दी. पर्यटकों को ये यात्रा बेहद पसंद आ रही है. इस टूर पैकेज की कीमत 26,000 रुपये है. 

3/4

उत्तराखंड पर्यटन विभाग दिनांक 15 अप्रैल से 4 रात और 5 दिन की आदि कैलाश तथा ऊँ पर्वत की यात्रा भी शुरू करने जा रहा है. इस पैकेज के अंतर्गत पर्यटकों को रात में आराम के लिए पिथौरागढ़ में होमस्टे भी मिलेगा. पैकेज की ज्यादा जानकारी www.triptotemples.com पर उपलब्ध है.

4/4

श्री सचिन कुर्वे, सचिव पर्यटन/मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने बताया कि राज्य में विभिन्न प्रकार के पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से विभाग द्वारा यह नई पहल की गई है. इस यात्रा से स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे. श्री कुर्वे ने यह भी बताया कि इस पहल के तहत राज्य सरकार दूरस्थ गतंव्यों में भारत सरकार की वाईब्रेंट विलेज योजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय निवासियों के पलायन की समस्या को रोकने की दिशा में कार्य कर रही है.