5 unknown beaches in India: मुंबई...गोवा की Beach से हो गए हैं बोर तो इन 5 बीच की ट्रिप भी कर सकते हैं प्लान, शांति के साथ देखने को मिलेगा खूबसूरत नजारा

अगर आप बीच घूमने चाहते हैं लेकिन मुंबई और गोवा के शोर शराबे वाले बीच से बचना है तो हमारे पास आपके लिए भारत के सबसे शांत और साफ Beaches की लिस्ट है. इन Beaches को फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन की तरफ से ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन भी मिला हुआ है.

beaches in India/Photo: karnatakatourism
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जून 2024,
  • अपडेटेड 4:12 PM IST

अगर आप बीच घूमने चाहते हैं लेकिन मुंबई और गोवा के शोर शराबे वाले बीच से बोर हो गए हैं तो हमारे पास आपके लिए भारत के सबसे शांत और साफ Beaches की लिस्ट है. इन Beaches को फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन की तरफ से ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन भी मिला हुआ है.

एक नजर इंडिया के शांत और खूबसूरत Beaches पर...

शिवराजपुर बीच, गुजरात
गुजरात के द्वारका में शिवराजपुर गांव के पास एक खूबसूरत बीच है जो अपनी स्वच्छता, शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. शिवराजपुर बीच को 2020 में ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट मिला था, यह भारत का पहला ऐसा बीच है जिसे यह पुरस्कार मिला है. यहां जाने का बेस्ट टाइम मार्च से अक्टूबर है. इस दौरान यहां का मौसम सुहावना होता है और तापमान भी कम होता है.

शिवराजपुर बीच पर आप क्या कर सकते हैं:
यहां आप सफेद रेत पर शांत पानी के सामने आराम कर सकते हैं, यहां की स्वच्छता और गुनगुनी धूप का आनंद ले सकते हैं और अगर आपको स्वीमिंग का शौक है तो ये जगह आपके लिए बेस्ट हो सकती है. यहां आपको स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग, बोटिंग और आइलैंड टूर समेत कई वाटर स्पोर्ट्स भी मिल जाएंगे. इसके अलावा यहां सनसेट का नजारा भी शानदार होता है.

शिवराजपुर बीच के आसपास के घूमने की दूसरी जगह-
द्वारकाधीश मंदिर: द्वारकाधीश मंदिर भगवान कृष्ण के सबसे बड़ी मंदिरों में से एक है, जोकि भारत के चार धाम में शामिल है.

बेट द्वारका: बेट द्वारका एक आइलैंड है, यहां आप नाव के जरिए पहुंच सकते हैं. इस आइलैंड की कहानी भगवान कृष्ण से जुड़ी हुई है.

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग: नागेश्वर ज्योतिर्लिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह ज्योतिर्लिंग द्वारका से 45 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां आप बस या कार से आसानी से पहुंच सकते हैं.

राधानगर बीच/ Getty

राधानगर बीच, अंडमान-निकोबार

अंडमान निकोबार अपने खूबसूरत बीच के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां पर मौजूद राधानगर बीच दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचों में से एक माना जाता है. ट्रिपएडवाइजर ने 2019 में इसे एशिया का सबसे बेहतरीन बीच घोषित किया था.
राधानगर बीच जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई तक का है. इस दौरान मौसम सुहावना होता है और तापमान भी कम होता है.

राधानगर बीच अपनी अनेक खासियत के लिए जाना जाता है. इस बीच पर आपको 7 किलोमीटर लंबी सफेद रेत मिल जाएगी. यहां का पानी बेहद साफ है, जिसे देखने के बाद आप खुद को इसमें उतरने से नहीं रोक पाएंगे. इस बीच के चारों तरफ नारियल के पेड़ लगे हुए हैं जो इस जगह को और भी खूबसूरत बनाते हैं. यहां पर भी आप कई तरह की वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं. ये बीच शोरगुल से दूर है, जहां पर आप आराम करने के साथ-साथ प्रकृति का आनंद भी ले सकते हैं.  

आसपास के घूमने की जगह
एलिफेंट बीच: यह एक और खूबसूरत समुद्र तट है जो राधानगर बीच के पास स्थित है.
कलापत्थर बीच: यह खूसूरत रॉक बीच है, जो अपनी अनोखी संरचनाओं के लिए जाना जाता है.
हैवलॉक म्यूजियम: यह म्यूजियम हैवलॉक द्वीप के इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है.

कासरकोड बीच, केरल
कासरकोड बीच केरल के कासरकोड जिले में स्थित है. यह अपनी साफ रेत, शांत पानी और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यह बीच कैम्पिंग और अलग-अलग वाटर स्पोर्ट्स के लिए लोकप्रिय है. कासरकोड बीच जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है, इस दौरान यहां का मौसम बेस्ट होता है.

कासरकोड बीच अपने अनेक विशेषताओं के लिए जाना जाता है. ये बीच अपनी सफेद रेत के लिए भी जाना जाता है. यहां नंगे पैर चलना टूरिस्ट के लिए सुकून भरा हो सकता है. इस बीच का पानी शांत और साफ होता है, यहां तैरना और धूप सेंकना काफी मजेदार होता है.

आसपास की घूमने की जगह
कस्बा बीच पार्क: यह एक खूबसूरत बीच पार्क है जो कासरकोड बीच के पास ही मौजूद है. यहां आप समुद्र किनारे टहल सकते हैं, बच्चों के साथ खेल सकते हैं और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं.
बेक्कल किला: यह 17वीं शताब्दी का किला है जो कासरकोड से 16 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. यहां से आप अरब सागर के नजारे देख सकते हैं. किले के अंदर मंदिर और म्यूजियम भी है.
सूरदेलु: यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो कासरकोड से 35 किलोमीटर दूरी पर है, यहां आप हरे-भरे पहाड़ों, घने जंगलों और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं. साथ ही सूरदेलु में कई ट्रेकिंग ट्रेल्स भी हैं जो आपको प्रकृति के करीब ले जाते हैं.

Padubidri Beach/Getty

पदुबिदरी बीच, कर्नाटक
कर्नाटक के उडुपी में स्थित अपनी शांत सुंदरता और स्वच्छ वातावरण के लिए जाना जाता है, यह भारत का दूसरा और दुनिया का 41वां ऐसा बीच है जिसे ब्लू फ्लैग का सर्टिफिकेट मिला हुआ है. पदुबिदरी बीच अपनी स्वच्छता और शांत नीले पानी के लिए लोकप्रिय है. शांत पानी और धीमी लहरें इसे तैराकी के लिए सुरक्षित बनाते हैं. यहां आप कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं. पदुबिदरी बीच सनसेट व्यू के लिए भी फेमस है.

पदुबिदरी बीच के आसपास घूमने की जगह
मल्पी बीच: यह एक और लोकप्रिय समुद्र तट है जो पदुबिदरी से 10 किलोमीटर दूर स्थित है.
उडुपी मठ: यहां भगवान कृष्ण का खूबसूरत मंदिर है.
शिवमोग्गा: यह एक खूबसूरत शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

गोल्डन बीच, ओडिशा

गोल्डन बीच को पुरी बीच के नाम से भी जाना जाता है. पुरी का गोल्डन बीच बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है और अपनी सुनहरी रेत, शांत पानी और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. गोल्डन बीच को 2020 में ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट मिला था. यह भारत का तीसरा और ओडिशा का पहला समुद्र तट है जिसे यह सम्मान मिला है. ऐसा माना जाता है कि भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा यहां आए थे और इसलिए इस तट से हिन्दुओं की आस्था जुड़ी हुई है. 

गोल्डन बीच के आसपास घूमने की जगह
जगन्नाथ मंदिर: 12वीं शताब्दी में बना ये मंदिर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को समर्पित है. यह हिंदू धर्म के चार सबसे पवित्र धामों में से एक है और हर साल लाखों तीर्थयात्रियों को यहां दर्शन के लिए आते हैं. 
लोकनाथ मंदिर: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. गोल्डन बीच से आप पैदल ही ये मंदिर घूम सकते हैं.
कोणार्क सूर्य मंदिर: यह 13वीं शताब्दी का सूर्य मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक है, यह अपनी भव्य वास्तुकला और मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है.
चिल्का झील: यह भारत की सबसे बड़ी नमक की झील है.

 

Read more!

RECOMMENDED