Agra Taj Mahal Ticket: अब ताजमहल का दीदार करना होगा महंगा! बढ़ेगी एंट्री फीस, जानिए क्या होगी टिकट की नई कीमत

आगरा के ताजमहल (Taj Mahal Agra) को देखना अब महंगा होने जा रहा है. सरकार को ताजमहल के टिकट (Taj Mahal Ticket) में बढ़ोतरी के लिए एक प्रस्ताव भेजा गया है. माना जा रहा है कि सरकार एडीए के इस प्रस्ताव को जल्द मंजूरी दे देगी.

Taj Mahal Agra (Photo Credit: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 5:14 PM IST

Taj Mahal Agra: आगरा का ताजमहल (Taj Mahal Agra)  दुनिया के सात अजूबों में से एक है. ताजमहल का दीदार करना अब महंगा होने वाला है. आगरा डेवलपमेंट अथॉरिटी (ADA) ने सरकार को टिकट की कीमत बढ़ाने का एक प्रपोजल भेजा है. 

एडीए ने इस प्रस्ताव में इंडियन टूरिस्ट (Indian Tourist) के टिकट में 30 रुपए और विदेशी सैलानियों के टिकट में 100 रुपए की बढ़ोतरी की बात कही है. सरकार आगरा डेवलपमेंट अथॉरिटी (ADA) के प्रस्ताव पर मुहर लगा देती है तो इंडियन के लिए ताजमहल का टिकट (Taj Mahal Ticket) 30 रुपए और विदेशी टूरिस्ट के लिए टिकट 100 रुपए महंगा हो जाएगा. 

इस समय भारतीय सैलानियों के लिए ताजमहल का टिकट 50 रुपए और विदेशी टूरिस्ट के लिए 1100 रुपए का टिकट है. यदि सैलानी मैन डोम यानी गुबंद में जाना चाहते हैं तो 200 रुपए एक्सट्रा लिए जाते हैं.

दाम बढ़ाने का प्रस्ताव क्यों?
ताजमहल की एंट्री फीस में से 80 फीसदी पैसा आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के पास जाता है और 20 फीसदी पैसा आगरा डेवलपमेंट अथॉरिटी (एडीए) रखती है. भारतीय सैलानी के 50 रुपए के टिकट में से 40 रुपए एएसआई को जाते हैं और 10 रुपए एडीए को जाते हैं. 

सरकार को भेजे गए प्रस्ताव में एडीए ने एंट्री फीस से बराबर हिस्से की मांग की है. अगर सरकार इस प्रस्ताव को मान लेती है तो भारतीय के 80 रुपए के टिकट में से एएसआई और एडीए को बराबर-बराबर 40-40 रुपए मिलेंगे. इसी तरह विदेशी सैलानी के टिकट में से 600-600 रुपए मिलेंगे.

क्या-क्या है इस प्रस्ताव में?
टिकट में बढ़ोतरी के लिए एडीए की चेयरपर्सन और डिवीजनल कमिश्नर ऋतु महेश्वरी ने एडीए के अधिकारियों को सरकार को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए. एडीए की वॉइस प्रेसीडेंट अनीता यादव ने अर्बन प्लानिंग के गृह सचिव को प्रस्ताव भेजा है. सरकार के अप्रूवल के बाद ही नए दरें लागू होंगी.

सरकार को भेजे इस प्रस्ताव में एडीए ने कहा कि सैलानियों की सुविधाओं और सुरक्षा को बेहतर करने के लिए दरों में बढ़ोतरी जरूरी है. विदेशी सैलानियों को एडीए की ओर से एक वेलकम किट दी जाएगी. इस किट में एक वॉटर बॉटल, शू कवर और कैरी बैग शामिल है.

आगरा में ताजमहल के लिए एडीए और एएसआई के लिए एक ही टिकट लगता है. फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा और आगरा फोर्ट जैसी कई जगहों के लिए दोनों के लिए अलग-अलग टिकट लेना पड़ता है. अगर सरकार मंजूरी दे देती है तो इन जगहों के लिए भी एक टिकट की व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

Read more!

RECOMMENDED