Travel: झारखंड का हजारीबाग घूमने के लिए है बेहतरीन जगह, जानें कैसे जाएं और कितना होगा खर्च

हजारीबाग में झारखंड का दूसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार है. प्रकृति प्रेमियों से लेकर आध्यात्मिक लोगों तक के लिए शहर में कई पर्यटक आकर्षण हैं, जिनमें बरसो पानी, कोनार बांध, बुढ़वा महादेव मंदिर, पंचमंदिर और कई अन्य शामिल हैं.

Hazaribagh Tourism
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 3:42 PM IST

हजारीबाग झारखंड का एक छोटा सा शहर है. यह शहर अपने राष्ट्रीय उद्यान और हेल्थ रिसॉर्ट के लिए प्रसिद्ध है. "हजार" और "बाग" नाम का मतलब है एक हजार बगीचों का शहर. हजारीबाग के आसपास के शहरों में रांची, धनबाद, बोकारो और गया हैं. इसे एक सेमी हिल स्टेशन भी कहा जाता है. यह इलाका कभी घने जंगल से घिरा हुआ था. कोनार नदी शहर से होकर गुजरती है.

हजारीबाग में झारखंड का दूसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार है. प्रकृति प्रेमियों से लेकर आध्यात्मिक लोगों तक के लिए शहर में कई पर्यटक आकर्षण हैं, जिनमें बरसो पानी, कोनार बांध, बुढ़वा महादेव मंदिर, पंचमंदिर और कई अन्य शामिल हैं.

हजारीबाग का इतिहास
प्राचीन समय में यह क्षेत्र घने जंगल से घिरा हुआ था, जहां सिर्फ स्थानीय जनजातियां ही रहती थीं. यह शहर 1790 में cantonment में तब्दील हो गया. इसके बाद इसे प्लान सिटी के तौर पर बसाया गया, जिसे अब बोड्डम बाज़ार के नाम से जाना जाता है. हजारीबाग सेंट्रल जेल में कई स्वतंत्रता सेनानियों को कैद किया गया था.

हजारीबाग लेक
भारत की प्रसिद्ध झीलों की तुलना में यह झील छोटी है लेकिन यह इलाका बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि विभिन्न सिविल सेवकों के सबसे प्रमुख बंगले यहां हैं. यह फोटोग्राफरों के लिए बेस्ट जगह है. आप यहां जाकर सनराइज और सनसेट का आनंद ले सकते हैं. शाम के वक्त यहां का नजारा काफी खूबसूरत होता है और भीड़ भी जुटती है. झील के पास स्वर्ण जयंती पार्क और एक कैफेटेरिया है.

कैनरी हिल्स
यह हजारीबाग शहर से लगभग 3 किलोमीटर दूर है. पहाड़ के टॉप पर एक डाक बंगला है. 586 सीढ़ियों को चढ़ते हुए यहां पहुंचा जा सकता है. यह तीन झीलों और एक अवलोकन टावर वाला एक सुंदर पार्क है. जहां से आप शहर की खूबसूरती देख सकते हैं. जंगल की हरी वादियों में सैलानी पहुंचकर चैन और सुकून महसूस करते हैं. समुद्र तल से लगभग दो हजार फीट ऊंची हिल के ऊपर गुंबद बना है और उसके बगल में वॉच टावर बना है. लोगों का कहना है कि रविंद्र नाथ टैगोर ने भी कैनेरी पहाड़ी की खूबसूरती की प्रशंसा की थी.

हजारीबाग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी
हजारीबाग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी शहर से लगभग 10 मील की दूरी पर है. ये सेंचुरी 186.25 वर्ग किलीमीटर में फैला हुआ है. तेंदुआ, जंगली सूअर, लकड़बग्घा जैसे जानवरों को संरक्षित किया जाता है.

Hazaribagh Tourism

बरसो पानी
धरातल से करीब 20 फीट की ऊंचाई पर गुफानुमा स्थल है -बरसो पानी. ऐसा माना जाता है कि अगर आप 'बरसो पानी' कहते हैं तो यहां बारिश होने लगती है. यह कोई अलीबाबा चालीस चोर वाला किस्सा नहीं, हजारीबाग जिले की झीकझोर बस्ती की हकीकत है. यह हजारीबाग से लगभग 50 किलोमीटर दूर बड़कागांव में स्थित है. 5 किमी की ऊबड़-खाबड़ सड़क और फिर एक किमी की ट्रैकिंग आपको इस जगह तक ले जाती है. जहां पुहंचकर आपको बहुत मजा आएगा. 

कब है जाने का अच्छा समय
हजारीबाग की यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच है. वर्ष के इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना रहता है जिससे आप अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद उठा सकते हैं. आप 15 से 20 हजार में यहां की ट्रिप कर सकते हैं.

कैसे पहुंचें हजारीबाग
फ्लाइट: हजारीबाग में कोई हवाई अड्डा नहीं है. सबसे नजदीकी हवाई अड्डा बिरसा मुंडा हवाई अड्डा, रांची है, जो हजारीबाग से लगभग दो घंटे की ड्राइव पर है. देश के किसी भी हिस्से से आप यहां के लिए फ्लाइट ले सकते हैं.

ट्रेन: हजारीबाग रेलवे स्टेशन मुख्य शहर से लगभग 75 किलोमीटर दूर है. यह स्टेशन दिल्ली-कोलकाता रेलवे लाइन पर स्थित है. 

सड़क: हजारीबाग शहर सड़कों और राजमार्गों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है. सड़क मार्ग से शहर तक पहुंचना आसान है.

 

Read more!

RECOMMENDED