Moscow Trip Plan: Russia की राजधानी मॉस्को में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में जानिए

मॉस्को रूस की राजधानी और यूरोप का सबसे बड़ा शहर है. यह शहर मोस्कवा नदी के तट पर बसा है. इस शहर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. इसमें क्रेमलिन, रेड स्क्वायर, मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी और स्पैरो हिल्स शामिल है.

Red Square (Photo/Pexels)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:24 PM IST

मॉस्को रूस की राजधानी है. यह एक खूबसूरत शहर है. यह शहर सदियों पुराना है. इस शहर में घूमने की कई ऐतिहासिक और बेहतरीन जगहें हैं. यहां क्रेमलिन, रेड स्क्वायर और बोल्शोई थिएटर जैसी जगहें हैं, जहां आप घूम सकते हैं. इसके अलावे भी कई ऐसी जगहें हैं, जो आपका मन मोह लेंगी. चलिए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं.

क्रेमलिन-
इसका मॉस्को का सबसे महत्वपूर्ण जगह है. यह एक विशाल किले की तरह है. किले की दीवारों के अंदर एक पूरा शहर है. क्रेमलिन 20 टावरों से घिरी हुआ है. यह रूसी वास्तुकला का अद्भुत नमूना है. इस जगह पर ही साल 1147 में मॉस्को की स्थापना हुई थी. क्रेमलिन में उसपेन्स्की कैथेड्रल चर्च, फेसटेड चैंबर, घंटाघर फेमस है.  जार तोप और जार घंटी भी देखने लायक है.

Moscow Kremlin (Photo/Pexels)

रेड स्क्वायर-
रेड स्क्वायर मॉस्को का प्रतीक है. यह एक अद्भुत जगह है. इस इलाके में घूमने की कई शानदार जगहे हैं. यहां सेंट बेसिल्स कैथेड्रल, कुज्मा मिनिन, लेनिन की समाधि, लोबनोये मेस्तो और ऐतिहासिक संग्रहालय है. सेंट बेसिल कैथेड्रल रूस का सबसे प्राचीन चर्चों में से एक है. इसकी रंगीन गुंबद मन मोह लेती हैं. रेड स्क्वायर यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल है.

Red Square (Photo/Pexels)

द कैथेड्रल ऑफ क्राइस्ट द सेवियर-
द सेवियर चर्च अपने आकार और भव्य बनावट के लिए मशहूर है. इसका निर्माण 19वीं सदी में हुआ था. इसका निर्माण साल 1812 में नेपोलियन के खिलाफ रूसी सेना की जीत की याद बनवाया गया था. लेकिन सोवियत काल में धार्मिक चीजों पर बैन लगा दिया गया था. साल 1939 में क्राइस्ट द सेवियर के कैथेड्रल को उड़ा दिया गया और इसकी जगह एक स्वीमिंग पूल बनाया गया था.लेकिन साल 1994 के बाद पूल को नष्ट कर दिया गया और उसकी जगह कैथेड्रल बनाने का फैसला किया गया. यहां पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन क्रोपोटकिंसकाया है.

The Cathedral of Christ the Savior (Photo/Pexels)

स्पैरो हिल्स-
मॉस्को को 7 पहाड़ियों पर बसा शहर कहा जाता है. इन पहाड़ियों में से एक पहाड़ी स्पैरो हिल्स है. मॉस्को का सबसे फेमस पार्क स्पैरो हिल्स है. ये रेड स्क्वायर और क्रेमलिन के पास ही है. इस पार्क की ऊंचाई से मॉस्को की कई घूमने की जगहें दिखाई देती हैं.

Sparrow Hills (Photo/Getty Images)

मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी-
मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी भी स्पैरो हिल्स पर स्थित है. यूनिवर्सिटी के प्रभावशाली टावर अद्भुत लगते हैं. यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारत 240 मीटर ऊंची है. यह मॉस्को की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के सबसे नजदीक वोरोब्योवी गोरी मेट्रो स्टेशन है.

Moscow State University (Photo/Pexels)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED