Amarkantak Trip Plan: पौराणिक है अमरकंटक शहर, जाने का क्या है रूट और कितना होगा खर्च, जानें सबकुछ

Tourist Place Amarkantak: मध्य प्रदेश का अमरकंटक शहर एक धार्मिक जगह है. यह एक पौराणिक शहर है. इस शहर की कहानियां भगवान शिव और नर्मदा से जुड़ी हैं. इस शहर में कई फेमस मंदिर हैं. इसमें कर्ण मंदिर, सर्वोदय मंदिर, सोनमुडा, नर्मदा मंदिर शामिल है. इसके अलावा भी इस शहर में कई देखने लायक जगहें हैं.

Narmada Udagam Temple in Amarkantak (Photo/@MPTourism)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 5:42 PM IST

मध्य प्रदेश में अनूपपुर जिले का अमरकंटक शहर एक फेमस तीर्थस्थल और टूरिस्ट प्लेस है. यह शहर अमरकंटक मंदिर 1067 मीटर की ऊंचाई पर है. भगवान शिव और उनकी बेटी नर्मदा को लेकर कई कहानियां अमरकंटक के ईर्द-गिर्द बुनी गई हैं. नर्मदा नदी को समर्पित करीब 12 मंदिर हैं. नर्मदा मंदिर, माई का बगिया, सोनमुडा, भृगुमंडल, कबीर चबूतरा, कपिलधारा, सर्वोदय जैन मंदिर जैसी जगहें घूमने के लिए शानदार हैं. चलिए आपको बताते हैं कि यहां पहुंचने का रूट क्या है और उसमें कितना खर्च होगा.

कैसे जाएं अमरकंटक-
अमरकंटक जाने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है. अमरकंटक के सबसे नजदीक एयरपोर्ट बिलासपुर है. कई शहरों से इस जगह के लिए फ्लाइट उड़ती  है. अगर आप ट्रेन से अमरकंटक जाना चाहते हैं तो इस शहर के सबसे नजदीक करन्जी रेलवे स्टेशन है. इस स्टेशन से टैक्सी से मंदिर जा सकते हैं. आप बस से भी अमरकंटक जा सकते है. ये शहर शहडोल, उमरिया, जबलपुर, रीवा, बिलासपुर, लखनऊ और नागपुर से सड़क मार्ग से जुड़ा है.

कितना लगेगा किराया-
अगर आप फ्लाइट से दिल्ली और बिलासपुर के बीच सफर करना चाहते हैं तो आपको 4000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. बिलासपुर से अमरकंटक की दूरी 117 किलोमीटर है. दोनों शहरों के बीच टैक्सी से जाने केल लिए 4 हजार रुपए के आसपास खर्च करना पड़ेगा. अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो स्लीपर कोच के टिकट के लिए 180 रुपए खर्च करने होंगे. अगर आप दिल्ली से ट्रेन से करन्जी जाने के लिए थर्ड एसी में 1635 रुपए खर्च करने होंगे. स्लीपर के लिए 655 रुपए का टिकट लेना होगा.

अमरकंटक से कई शहरों के लिए बस सेवा उपलब्ध है. हालांकि अगर दिल्ली से बस से अमरकंटक जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जबलपुर जाना होगा. दिल्ली और जबलपुर के बीच कई प्राइवेट बसें चलती हैं. इसके लिए 2299 रुपए खर्च करने होंगे. उसके बाद जबलपुर से अमरकंटक के लिए बस लेना होगा. इसके लिए करीब 150 रुपए खर्च करना होगा.

ठहरने और खाने का खर्च-
अमरकंटक में ठहरना काफी सस्ता है. यहां होटल, रिसोर्ट और धर्मशाला है. इस शहर में होटल के लिए कम से कम 1000 रुपए खर्च करने होंगे. हालांकि इस शहर में कई धर्मशालाएं भी हैं, जहां काफी कम खर्च में ठहरा जा सकता है. अमरकंटक में खाना सस्ता महंगा दोनों तरह का मिलता है. अगर महंगा भोजन करना है तो आपको होटल में जाना होगा. जहां कम से कम 500 रुपए खर्च करने होंगे. अगर आप सस्ते में भोजन करना चाहते हैं तो ढाबे पर भोजन कर सकते हैं.

घूमने की जगहें-
अमरकंटक में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. यह जगह नर्मदा नदी का उद्गम स्थल है. कलचुरी का प्राचीन मंदिर देख सकते हैं. इसके अलावा पातालेश्वर मंदिर, कर्ण मंदिर, सोनमुडा, अमरकंटक, दूधधारा प्रपात, कपिल धारा प्रपात जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. कर्ण मंदिर तीन गर्भ वाला मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है. इसमें जाने के लिए 5 मठ हैं. इसके अलावा माई का बगिया भी जा सकते हैं, यह जंगल के बीच स्थित है. अमकरकंटक से तीन किलोमीटर दूर भृगुमंडल है. कबीर चबूतरा में संत कबीर ने समय बिताया था. सर्वोदय जैन मंदिर भी घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED