Mainpat Trip Plan: प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है छत्तीसगढ़ का मैनपाट, जानें कैसे जाएं और घूमने में कितना होगा खर्च

Mainpat Tourist Place: 'छत्तीसगढ़ का शिमला' के नाम से मशहूर मैनपाट एक हिल स्टेशन है. यह एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन है. मैनपाट में सरभंजा जलप्रपात, एलिफेंट पॉइंट, मेहता पॉइंट और मछली पॉइंट घूम सकते हैं. इसके अलावा नदी में रिवर राफ्टिंग भी कर सकते हैं. इस जगह तिब्बती शरणार्थियों को बसाया गया था. इसलिए इसे छत्तीसगढ़ का तिब्बत भी कहा जाता है. यहां कई फेमस बौद्ध मंदिर भी हैं.

Fish Point (Photo/@GoChhattisgarh)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 5:00 PM IST

छत्तीसगढ़ में सरगूजा का मैनपाट प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है. यह एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. इसको सूबे का शिमला भी कहा जाता है. यहां की सुबह और शाम बहुत ही मनमोहक होती है. यह जगह हनीमून के लिए फेमस है. यह एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां खूबसूरत जंगल के बीच झरने हैं. चलिए आपको इस शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं.

कैसे जाएं मैनपाट-
इस हिल स्टेशन जाने के लिए हवाई, सड़क और रेल मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस जगह के सबसे नजदीक रायपुर एयरपोर्ट है, जो यहां से 350 किलोमीटर दूर है. रायपुर एयरपोर्ट देश के तमाम शहरों से जुड़ा हुआ है. रायपुर से टैक्सी या कैब से मैनपाट पहुंच सकते हैं.

अगर पर्यटक ट्रेन से मैनपाट जाना चाहते हैं तो इस टूरिस्ट प्लेस के सबसे नजदीक रायगढ़ रेलवे स्टेशन है, जो 178 किलोमीटर दूर है. इस जगह से 80 किलोमीटर दूर अंबिकापुर रेलवे स्टेशन भी है. हालांकि ये काफी छोटा स्टेशन है.

अगर बस से मैनपाट जाना चाहते हैं तो आपके लिए राजधानी रायपुर से सीधी बस सेवा उपलब्ध है. इसके अलावा दुर्ग से भी सीधी बस सेवा है. इसके अलावा कई शहरों से भी ये हिल स्टेशन सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है.

कितना लगेगा किराया-
अगर आप हवाई मार्ग से दिल्ली से हिल स्टेशन मैनपाट जाना चाहते हैं तो आपके लिए कई फ्लाइट उपलब्ध हैं. इसके लिए आपको कम से कम 4500 रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद बस या टैक्सी से मैनपाट जा सकते हैं. रायपुर से बस से जाने के लिए 810 रुपए खर्च करने होंगे. अगर आप कैब से जाना चाहते हैं तो ज्यादा खर्च करना होगा.

अगर आप दिल्ली से ट्रेन से मैनपाट जाना चाहते हैं तो अंबिकापुर की ट्रेन पकड़नी पड़ेगी. इस सफर के लिए आपको करीब 20 घंटे का वक्त देना होगा. स्लीपर क्लास में सफर के लिए 560 रुपए,थर्ड एसी में 1470 रुपए और फर्स्ट एसी में 3545 रुपए का टिकट लेना होगा. अंबिकापुर से मैनपाट 50 किलोमीटर दूर है. इस दूरी को टैक्सी से तय किया जा सकता है. इसके लिए आपको करीब 1500 रुपए खर्च करने होंगे.

अगर दिल्ली से सीधे अंबिकापुर के लिए बस पकड़ना चाहते हैं तो आपको करीब 2600 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद मैनपाट के लिए टैक्सी लेनी होगी.

ठहरने और खाने का खर्च-
मैनपाट में ठहरने के लिए छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के रिजॉर्ट हैं. इसके अलावा इस टूरिस्ट प्लेस पर प्राइवेट होटल और रिजॉर्ट भी हैं. इसमें तमाम तरह की सुविधाएं हैं. कमरों या बालकनी से पहाड़ी, घाटी, जंगल और झरनों का नजारा देख सकते हैं. इन जगहों पर आपको 3 हजार से ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. हालांकि मैनपाट में सस्ते गेस्टहाउस भी मिल जाएंगे. जिसका खर्च करीब 1000 रुपए तक है.

मैनपाट में कई फेमस रेस्टोरेंट हैं. जिसमें लजीज खाना मिलता है. इसमें आपको 500 रुपए में भोजन मिल जाएगा. हालांकि कई ऐसे छोटे-छोटे ढाबे और रेस्टोरेंट भी हैं, जहां आपको 200 रुपए तक में भरपेट भोजन मिल सकता है. मैनपाट में आप चावल, दाल, सब्जी, अचार, सूप, नूडल्स, थुकपा और मोमोज, जलेबी का लुत्फ उठा सकते हैं.

घूमने की जगहें-
मैनपाट पहाड़ियों और जंगलों से घिरा हुआ है. यहां हर मौसम में घूमने जा सकते हैं. मैनपाट में 4 झरने हैं. इससे 10 किलोमीटर दूर दलदली जगह है. यहां मिट्टी पर कूदने पर यह उछलती है. हिल स्टेशन से 12 किलोमीटर दूर तीरथगढ़ जलप्रपात है. अगर ट्रेकिंग शौक है तो आप कर सकते हैं. अगर आप मैनपाट घूमने जा रहे हैं तो सरभंजा जलप्रपात, एलिफेंट पॉइंट, मेहता पॉइंट, दलदली, मछली पॉइंट घूम सकते हैं.

मेहता पॉइंट सबसे लोकप्रिय व्यूपॉइंट में से एक है. यह मैनपाट से 8 किलोमीटर दूर है. यहां नदियों में रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इस जगह पर तिब्बती शरणार्थियों को बसाया गया था. यहां कई फेमस बौद्ध मंदिर हैं. इसी वजह से इसे छत्तीसगढ़ का तिब्बत भी कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED