Travel: ऐतिहासिक जगह है कपिलवस्तु, जानें कैसे जाएं और क्या है घूमने की जगहें

Nepal Travel Places: कपिलवस्तु(Kapilvastu Nepal) नेपाल की एक ऐतिहासिक जगह है. कपिलवस्तु वो जगह है जहां भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और अपनी जिंदगी के 29 साल यहीं बिताए थे. कपिलवस्तु में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं. आपको एक बार कपिलवस्तु जरूर जाना चाहिए.

Kapilvastu Nepal(Photo Credit: Pixabay)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 18 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 12:14 PM IST

Nepal Travel Places: दुनिया भर में कई सारे बौद्ध तीर्थ स्थल हैं जिनको लोग देखने के लिए जाते हैं. कम ही लोग ऐसे हैं जो उस जगह पर जाते हैं जहां से राजकुमार सिद्धार्थ ने ज्ञान पाने की राह पकड़ी थी. उस ऐतिहासिक जगह का नाम है कपिलवस्तु.

कपिलवस्तु ही वो जगह है जहां से राजकुमार सिद्धार्थ(गौतम बौद्ध) सारे राजसी लोभ और अपने परिवार को छोड़कर चले गए थे. कपिलवस्तु जैसी ऐतिहासिक जगह भारत के पड़ोसी देश नेपाल में है. कुछ ही घंटों में आप भारत से इस शानदार जगह पर जा सकते हैं. 

कपिलवस्तु कैसे जाएं, कपिलवस्तु में कहां-कहां घूमें और कहां ठहरें? विस्तार में कपिलवस्तु की जानकारी हम आपको दे देते हैं. इसके बाद अगर आप कपिलवस्तु जाएंगे तो घूमने में बिल्कुल भी परेशान नहीं होंगे.

कपिलवस्तु
कपिलवस्तु नेपाल का एक जिला है और दक्षिणी लुम्बिनी में स्थित है. माना जाता है कि आज का पिपराहवा उस समय का कपिलवस्तु था. कपिलवस्तु सिद्धार्थ नगर से 20 किलोमीटर दूर है और गोरखपुर से 97 किमी. की दूरी पर स्थित है.

कपिलवस्तु को सिद्धार्थ गौतम का जन्म स्थान माना जाता है. माना जाता है कि कपिलवस्तु पहले शाक्य वंश की राजधानी हुआ करती थी. कपिलवस्तु लगभग 1,738 वर्ग किमी. में फैला हुआ है. कपिलवस्तु में घूमने की कई सारी जगहें हैं.

1. माया देवी मंदिर
माया देवी मंदिर कपिलवस्तु की एक पवित्र जगह है. माना जाता है कि इसी जगह पर गौतम बौद्ध का जन्म हुआ था. इस मंदिर में एक अशोक स्तंभ भी है जो भगवान बुद्ध के सही जन्म स्थान के बारे में बताता है.

माया मंदिर के आसपास कई सारी पुरानी मोनेस्ट्रीज हैं जो अब खंडहर में तब्दील हो गई हैं. मंदिर के पास में एक तालाब भी है. कहा जाता है कि सिद्धार्थ को जन्म देने से पहले माया देवी इस तालाब में नहाईं थीं. मंदिर में आपको चारों ओर बौद्ध भिक्षु दिखाई देंगे.

2. कपिलवस्तु म्यूजियम
यदि आपको किसी नई जगह के बारे में अच्छे से जानना हो तो उस जगह के म्यूजियम में चले जाना चाहिए. कपिलवस्तु में आप कपिलवस्तु म्यूजियम को भी देख सकते हैं. इस संग्रहालय को लुम्बिनी म्यूजियम भी कहते हैं.

कपिलवस्तु म्यूजियम में भगवान बुद्ध से जुड़ी कई चीजें रखीं हुईं हैं. इसके अलावा म्यूजियम के पास में कुछ आर्कियोलॉजिकल साइट हैं जिनको आप देख सकते हैं. इस जगह पर घूमते हुए आप कपिलवस्तु के पुराने समय में पहुंच जाएंगे.

3. शांति स्तूप
हर बौद्ध तीर्थ स्थल में एक शांति स्तूप जरूर होता है. कपिलवस्तु में भी एक शांति स्तूप है. इस शांति स्तूप को जापनीज बौद्धिस्ट ने बनाया था.

कपिलवस्तु के शांति स्तूप के आर्किटेक्चर में जापान का आर्किटेक्चर देखने को मिलेगाा. यहां से आपको पूरे शहर का बेहद शानदार नजारा देखने को मिलेगा. शांति स्तूप से बेहद सुंदर सनसेट दिखाई देता है. कपिलवस्तु जाएं तो इस जगह को देखना ना भूलें.

4. थाई मोनेस्ट्री
कपिलवस्तु में वैसे तो कई सारी इंटरनेशनल मोनेस्ट्रीज हैं लेकिन उन सबमें सबसे शानदार थाई मोनेस्ट्री है. कपिलवस्तु की रॉयल थाई मोनेस्ट्री वाकई में देखने लायक है. रॉयल थाई मोनेस्ट्री का आर्किटेक्चर बेहद शानदार है.

थाई मोनेस्ट्री में आपको थाईलैंड के आर्किटेक्चर और थाईलैंड के कल्चर की झलक मिलेगी. ये मोनेस्ट्री खूबसूरत गार्डन से घिरा हुआ है. यहां पर आपको शांति और सुकून फील होगा.

5. तिलौराकोट की प्राचीन साइट
तिलौराकोट एक आर्कियोलॉजिकल साइट है जिसे कपिलवस्तु की पुरानी राजधानी माना जाता है. यहां पर गौतम बौद्ध ने अपनी जिंदगी के शुरूआत 29 साल यहीं पर बिताए. यहां पर घूमते हुए आप पुराने कपिलवस्तु को जानने की कोशिश कर सकते हैं.

आप इन खंडहरों में उन जगहों को देख सकते हैं जहां भगवान बुद्ध खुद रहा करते थे. कपिलवस्तु की इस बेहद महत्वपूर्ण जगह को तो जरूर देखना चाहिए.

कैसे पहुंचे?
फ्लाइट से: यदि आप फ्लाइट से नेपाल के कपिलवस्तु जाने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे निकटतम एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में है. गोरखपुर से कपिलवस्तु लगभग 93 किमी. की दूरी पर है. आप बस और खुद की गाड़ी से गोरखपुर से कपिलवस्तु जा सकते हैं.

ट्रेन से: आप रेल मार्ग से भी कपिलवस्तु जा सकते है. कपिलवस्तु से सबसे नजदीकी नौगढ़ रेलवे स्टेशन है. नौगढ़ से कपिलवस्तु सिर्फ 21 किलोमीटर दूर है.

वाया रोड: आप सड़क मार्ग से भी नेपाल के कपिलवस्तु जा सकते हैं. इसके लिए आप बस या टैक्सी ले सकते हैं. अगर आपके पास खुद की गाड़ी है तब तो कुछ ही घंटों में आप कपिलवस्तु पहुंच जाएंगे.

Read more!

RECOMMENDED