Wonsan-Kalma: नॉर्थ कोरिया घूमने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, तानाशाह किम जोंग खुलवाने जा रहा दुनिया का बेस्ट टूरिज्ट रिजॉर्ट

Wonsan-Kalma नॉर्थ कोरिया का सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला टूरिज्म प्रोजेक्ट रहा है. सालों से उत्तर कोरिया इंटरनेशन विजिटर्स के लिए लग्जरी होटल और दूसरी मनोरंजक सुविधाओं का निर्माण कर रहा है.

North Korea
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 6:40 PM IST
  • नॉर्थ कोरिया घूमने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर,
  • अगले साल तक खुल सकता है Wonsan-Kalma

उत्तर कोरिया में विदेशी पर्यटन लगभग ना के बराबर है. तानाशाह किम जोंग उन के अजीबो गरीब नियमों और फरमानों की वजह से हर कोई वहां जाने से घबराता है. इस बीच खबर आ रही है कि नॉर्थ कोरिया जल्द ही विदेशी पर्यटकों के लिए रास्ते खोल सकता है. उत्तर कोरियाई के तानाशाह किम जोंग उन ने हाल ही में टूरिस्ट साइट का दौरा किया है और इसे विदेशी पर्यटकों के लिए खोलने को लेकर चर्चा की है.

अगले साल तक खुल सकता है Wonsan-Kalma
Wonsan-Kalma नॉर्थ कोरिया का सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला टूरिज्म प्रोजेक्ट रहा है. सालों से उत्तर कोरिया इंटरनेशन विजिटर्स के लिए लग्जरी होटल और दूसरी मनोरंजक सुविधाओं का निर्माण कर रहा है. बीच में संयुक्त राष्ट्र के कड़े प्रतिबंधों और कोविड-19 प्रतिबंधों की वजह से इसे बनाने में देरी हुई लेकिन अब यह माना जा रहा है कि ये अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगा क्योंकि इसका निर्माण कार्य आखिरी पड़ाव पर है.

बनकर तैयार हो रहा दुनिया का बेस्ट टूरिज्ट रिजॉर्ट
तानाशाह किम जोंग उन ने हाल ही में Wonsan-Kalma जोन का दौरा किया और मई 2025 तक इसे खोलने पर बाततीच की. इस कोस्टल वंडरलैंड को दुनिया के बेस्ट टूरिज्ट रिजॉर्ट में गिना जा रहा है. और माना जा रहा है कि अगर इसे विदेशी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाए तो देश के रेवेन्यू में इजाफा हो सकता है.

विदेशी पर्यटकों के लिए नियम सख्त
कोरोना के बाद से उत्तर कोरिया ने विदेशी पर्यटकों के लिए अपने नियम बेहद सख्त किए हैं. रूस के नागरिकों को छोड़ दिया जाए तो दुनिया के किसी भी देश के नागरिकों का यहां आना जाना न के बराबर ही है. कोरोना से पहले तक चीनी लोग यहां के रेवेन्यू का बड़ा सोर्स रहे हैं. क्योंकि कोरोना महामारी से पहले तक उत्तर कोरिया आने वाले लगभग 90% इंटरनेशल टूरिस्ट चीन से थे.

आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो 2 करोड़ 50 लाख की आबादी वाले देश में 2019 में करीब 300,000 विदेशी पर्यटकों उत्तर कोरिया घूमने आए थे, जिससे देश को $90 मिलियन से $150 मिलियन के बीच कमाई हुई.

k-drama देखने पर 30 छात्रों की हत्या
इससे पहले खबर आई थी कि किम जोंग उन की तानाशाह सरकार ने 30 नाबालिग छात्रों को सरेआम गोली मरवा दिया था. इन छात्रों पर आरोप था कि उन्होंने साउथ कोरिया में बने सीरियल देखे थे. बता दें, नॉर्थ कोरिया में जापान, कोरियन और अमेरिकन ड्रामा पर प्रतिबंध लगाया गया है.

 

Read more!

RECOMMENDED