होली के दौरान आने-जाने के लिए बसों की नहीं होगी कोई कमी...16 बस डिपो हैं पूरी तरह तैयार, चालकों को मिलेगा प्रोत्साहन भत्ता

यूपी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट होली के मौके पर स्पेशल बसें चलाने की तैयारी में है. विभाग 22 मार्च से 1 अप्रैल तक विशेष बस सेवा चलाएगा और इसके लिए खास तैयारियां कर ली गई हैं. इस बार होली 25 मार्च को पड़ रही है.

UP Buses
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 14 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 10:51 PM IST

होली पर लोगों के लिए घर लौटना सुगम हो इसके लिए यूपी परिवहन विभाग( UPSRTC) ने तैयारी कर ली है. विभाग 22 मार्च से 1 अप्रैल तक विशेष बस सेवा चलाएगा. इस अवधि में चालक और परिचालकों को प्रोत्साहन भत्ता भी दिया जाएगा. व्यवस्था की निगरानी के लिए प्रमुख 16 बस डिपो पर अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी.

कब से कब तक चलेंगी बसें
यूपी परिवहन निगम ने इस बार लोगों की होली ख़ुशनुमा बनाने के लिए ख़ास तैयारी की है.होली पर छुट्टियों में लोगों को अपने घर आने में आसानी हो इसके लिए विशेष बसें चलायी जाएंगी.हर रूट पर परिवहन निगम की बसें चलेंगी. इस बार होली 24 और 25 मार्च को है. इसके बाद गुड फ्राइडे,शनिवार और रविवार की छुट्टी है. ऐसे में पूरे सप्ताह लोग अपने घर जा कर होली का त्योहार मना सकें उसके बाद फिर अपने कार्यस्थल पर लौट सकें इसके लिए 22 मार्च से 1 अप्रैल तक बसें चलायी जाएंगी.

क्या होगा रूट?
परिवहन विभाग ने तैयारी की है कि इस दौरान शत प्रतिशत बस ऑन रूट(on route) रहें. सबसे बड़ी संख्या दिल्ली से यूपी के दूसरे इलाक़ों में आने वालों की रहती है. इसे देखते हुए ग़ाज़ियाबाद और पश्चिमी यूपी से बसें चलायी जाएंगी.यूपी के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने इसके लिए बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की. उसके बाद निर्देश जारी कर दिए गए.ग़ाज़ियाबाद से पूर्वी उत्तर प्रदेश तक आने वालों की अनुमानित संख्या को देखते हुए ज़्यादा संख्या में बसें चलाए जाने का फ़ैसला किया गया है.ऐसी ही व्यवस्था लखनऊ और कानपुर नगरों में भी जाएगी.

चालकों और परिचलाकों को मिलेगा प्रोत्साहन भत्ता
परिवहन विभाग इस दौरान इस विशेष व्यवस्था के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करेगा.परिवहन विभाग इसके लिए बस चालक और परिचालक को प्रोत्साहन भत्ता भी देगा.10 दिन तक उपस्थित होकर बस चलाने और औसत किलोमीटर पूरा करने पर प्रतिदिन 350 रुपए के हिसाब से 3500 रुपए प्रोत्साहन भत्ता मिलेगा. अगर चालक 11 दिन तक उपस्थित रह कर प्रतिदिन मानक किलोमीटर तक बस चलाते हैं तो 400 रुपए के हिसाब से 4400 रुपए प्रोत्साहन राशि का भुगतान  किया जाएगा.इस अवधि में काम करने वाले संविदा कर्मचारियों के लिए भी प्रोत्साहन भत्ते की व्यवस्था की गयी है.साथ ही क्षेत्रीय प्रबंधकों,सेवा प्रबंधकों को भी प्रोत्साहन भुगतान किया जाएगा.

16 बस डिपो पर रहेगी अधिकारियों की ड्यूटी
बसों की मेंटेनेन्स के लिए भी निर्देश दिए गए हैं.सभी डिपो में इस दौरान 24 घंटे कैश जमा करने,डीजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने, बसों की रेपेरिंग सुविधा, ईटीएम व टिकट बनाने की व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखा जाएगा. होली पर्व कर लोगों को बस से आने जाने में सुविधा हो इस व्यवस्था मॉनिटरिंग के लिए 16 बस डिपो पर अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है.आनंद विहार,सराय काले खां,कश्मीरी गेट,मुरादाबाद,कटघर,भैसांली,सोहराब गेट,बरेली,सैटेलाइट,कैसरबाग,आलमबाग,चारबाग,अवध बस स्टेशन,सहारनपुर नगर में दो स्थानों पर, आईएसबीटी आगरा,मसूदाबाद झकरकटी और इटावा पर अधिकारी बसों की उपलब्धता और व्यवस्था पर नज़र रखेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED