Ooty Trip Plan: दूर है, दुरुस्त है! गर्मी के इस मौसम में मन मोह लेंगी ऊटी की वादियां, जानें घूमने में कितना होगा खर्च

Tourist Place Ooty: तमिलनाडु का खूबसूरत शहर ऊटी किसी स्वर्ग से कम नहीं है. प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस इस शहर में घूमने की कई जगहें हैं. ऊटी में डोड्डाबेट्टा पीक जा सकते हैं. यह नीलगिरि पर्वत की सबसे ऊंची चोटी है. यहां के टी एस्टेट व्यूप्वाइंट पर जा सकते हैं. यह एक विशाल चाय के बागान के भीतर है. ऊटी में सरकारी बॉटनिकल गार्डन भी घूम सकते हैं. प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए ऊटी जा सकते हैं.

Tourist Place Ooty (Photo/Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:23 PM IST

उत्तर भारत की प्रचंड गर्मी से राहत के लिए दक्षिण भारत के एक हिल स्टेशन ऊटी की ट्रिप प्लान की जा सकती है. तमिलनाडु के नीलगिरी के पास के खूबसूरत हिल स्टेशन ऊटी है. प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर इस शहर को 'हिल स्टेशनों की रानी' कहा जाता है. विशाल चाय के बागानों से लेकर शांत झीलों घूम सकते हैं. इस खूबसूरत जगह पर परिवार और दोस्तों के साथ के साथ छुट्टियां बीता सकते हैं.

दिल्ली से कैसे जाएं ऊटी-
दिल्ली से ऊटी की दूरी काफी करीब 24 किलोमीटर है. ये शहर दिल्ली से काफी दूर है, लेकिन इसकी खूबसूरती के आगे यू दूरी कुछ भी नहीं है. दिल्ली से ट्रेन या फ्लाइट से भी ऊटी जा सकते हैं. दिल्ली से सीधे ऊटी के लिए कोई ट्रेन नहीं है. दिल्ली से ट्रेन से ऊटी जाना चाहते हैं तो सबसे पहले कोयंबटूर जाना होगा. इसमें 10 घंटे का समय लगता है. कोयंबटूर से मेट्टुपलायम जा सकते हैं. मेट्टुपलायम से ऊटी की दूरी 47 किलोमीटर है. यहां से कैब या टैक्सी से ऊटी जा सकते हैं. मेट्टुपलायम चेन्नई, कोयंबटूर, बैंगलोर, मैसूर और दूसरे कई शहरों से जुड़ा है. अगर इन शहरों में आप ट्रेन से पहुंचते हैं तो वहां से मेट्टुपलायम जा सकते हैं.

दिल्ली से फ्लाइट से भी ऊटी जा सकते हैं. हालांकि सीधे ऊटी की कोई फ्लाइट दिल्ली से नहीं है. इसके लिए कोयंबटूर जाना होगा. कोयंबटूर से मेट्टुपलायम जा सकते हैं और वहां स ऊटी जा सकते हैं. दिल्ली से फ्लाइट से चेन्नई भी जाया जा सकता है और वहां से ट्रेन से मेट्टुपलायम जाया जा सकता है.

दिल्ली से ऊटी जाने का किराया-
दिल्ली से ट्रेन से कम से कम 895 रुपए के टिकट में कोयंबटूर पहुंच सकते हैं. इस ट्रेन से कोयंबटूर जाने में करीब 41 घंटे का समय लगेगा. कोयंबटूर से मेट्टापलायम का किराया सिर्फ 44 रुपए है. इसके बाद टैक्सी से ऊटी जाने का करीब 1900 रुपए है. इस तरह से इस रूट से दिल्ली से ऊटी जाने में करीब 2940 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर दिल्ली से चेन्नई ट्रेन से जाते हैं तो सामान्य किराया 820 रुपए है. इसके बाद चेन्नई से मेट्टुपलायम का किराया 175 रुपए है.

अगर दिल्ली से फ्लाइट से चेन्नई जाना चाहते हैं तो करीब 6 हजार रुपए खर्च करने होंगे. जबकि दिल्ली से कोयंबटूर से करीब 6900 रुपए खर्च करने होंगे. उसके आगे का सफर ट्रेन और टैक्सी से करनी होगी.

रहने और खाने का किराया-
ऊटी में हर बजट के हिसाब से रहने की जगह उपलब्ध है. इसमें लग्जरी रिसॉर्ट, बजट होटल, गेस्टहाउस और होमस्टे शामिल हैं. ऊटी में एक अच्छे बजट होटल में आपको हर रात 1500 रुपए से 2000 रुपए खर्च करने होंगे. ऊटी खाने-पीने के लिए फेमस है. शहर में कई फेमस रेस्तरां हैं. इसमें स्थानीय और इंटरनेशनल दोनों तरह के डिश मिलते हैं. शहर में 500 से 800 रुपए में अच्छा भोजन कर सकते हैं.

ऊटी के फेमस टूरिस्ट प्लेस-
ऊटी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है. यहां ऊटी झील, बॉटनिकल गार्डन, पाइकारा झील, डोड्डाबेट्टा पीक घूम सकते हैं. इसके अलावा यहां का मुख्य आकर्षण नीलगिरी माउंटेन रेलवे का फेमस टॉय ट्रेन है. इस ट्रेन में सफर के लिए सिर्फ 50 से 100 रुपए खर्च करने पड़ते हैं. डोडाबेट्टा पीक से पर्यटक साफ मौसम में हरे-भरे दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. यह चोटी घनी जड़ी-बूटियों और झाड़ियों से भरी हुई है. इसके अलावा यहां मुदुमलाई नेशनल गार्डन, स्टोन हाउस, टोडा हट, सेंट स्टीफंस चर्च, ट्राइबल म्यूजियम देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED