Pachmarhi Trip Plan: पहाड़ियों से घिरा है बेहतरीन हिल स्टेशन पचमढ़ी, रूट से लेकर घूमने में खर्च तक के बारे में जानिए

Pachmarhi Tourist Place: मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में पचमढ़ी बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. पचमढ़ी का मतलब 5 गुफा से मिलकर बना स्थान से है. मान्यता है कि ये 5 गुफाओं में पांडवों ने महाभारत काल में अज्ञातवास में समय बिताया था. यह जगह सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से जुड़ी पहाड़ियों में स्थित है. यहां घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं.

Pachmarhi Hill Station (Photo/@MPTourism)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 1:51 PM IST

मध्य प्रदेश का पचमढ़ी एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. यह देश के अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है. इसे सूबे का मिनी कश्मीर कहा जाता है. यह जगह गुफा, झरना, मंदिर और ऐतिहासिक स्थलों के लिए फेमस है. पचमढ़ी सतपुड़ा की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यहां कई ऐसी घूमने की जगहें हैं, जिससे आपकी ट्रिप यादगार साबित होगी. चलिए आपको बताते हैं कि पचमढ़ी जाने का क्या रूट है और यहां घूमने में कितना खर्च होगा.

कैसे जाएं पचमढ़ी-
जबलपुर से पचमढ़ी की दूरी 260 किलोमीटर और राजधानी भोपाल से 230 किलोमीटर है. इन दोनों शहरों में एयरपोर्ट है. दिल्ली से दोनों शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध है. यहां से ट्रेन, कैब या टैक्सी से पचमढ़ी जाया जा सकता है. 

पचमढ़ी के पास सबसे नजदीक पिपरिया रेलवे स्टेशन है. यहां से इस जगह की दूरी 50 किलोमीटर है. पिपरिया स्टेशन का मुंबई, दिल्ली, मुंबई, भोपाल से सीधा रेल संपर्क है. जबकि पचमढ़ी से इटारसी रेलवे स्टेशन की दूरी 150 किलोमीटर है.

पचमढ़ी के लिए भोपाल, जबलपुर, इंदौर और नागपुर से सड़क के जरिए आसानी से पहुंच सकते है. इन जगहों से बस सेवा भी उपलब्ध हैं.

किराया पर कितना होगा खर्च-
अगर आप हवाई मार्ग से दिल्ली से पचमढ़ी जाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली से जबलपुर की फ्लाइट पकड़नी होगी. इसके लिए आपको करीब 3700 रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद जबलपुर से पचमढ़ी के लिए टैक्सी लेना होगा. अगर आप 4 सीटर टैक्सी लेते हैं तो आपको करीब 2100 रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद आपको ट्रेन से पिपरिया रेलवे स्टेशन जाना होगा. इसके लिए 560 रुपए का टिकट लेना होगा.

अगर दिल्ली से ट्रेन से पचमढ़ी जाना चाहते हैं तो आपको पिपरिया रेलवे स्टेशन के लिए टिकट लेना होगा. दिल्ली से पिपरिया स्टेशन के लिए स्लीपर का टिकट 465 रुपए में मिलेगा. अगर थर्ड एसी में सफर करना चाहते हैं तो आपको 1225 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर आपको सेकंड एसी में जाना चाहते हैं तो आपको 1735 रुपए खर्च करने होंगे. ट्रेन के हिसाब से किराए में बदलाव हो सकता है.

बस से पचमढ़ी जाने के लिए पहले दिल्ली से भोपाल जाना होगा. इसका किराया एसी स्लीपर के लिए 1333 रुपए है. इसके बाद पचमढ़ी के लिए बस सेवा लेनी होगी. भोपाल से पचमढ़ी के लिए बस का किराया 315 रुपए है.

पचमढ़ी में रहने और खाने का खर्च-
इस हिल स्टेशन पर हमेशा पर्यटकों की भीड़ होती है. इसलिए यहां होटल में कमरा बुक करने के लिए कम से कम 1500 रुपए खर्च करने होंगे. अगर आप धर्मशाला में रहना चाहते हैं तो कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे. इस जगह खाना का खर्च काफी कम है. यहाँ आप 500 रुपए में बहुत अच्छा भोजन कर सकते हैं. यहां का फेमस व्यंजन दाल बाफला, कोरमा, पोहा और जलेबी है.

पचमढ़ी में घूमने की जगहें-
अगर आप पचमढ़ी घूमने जा रहे हैं तो आपको बी फॉल्स जरूर जाना चाहिए. यहां 200 फीट की ऊंचाई से झरना गिरता है. इसके साथ ही जटाशंकर गुफाएं भी देख सकते हैं. मान्यता है कि इस गुफा में भगवान शंकर की जटाएं हैं. यहां पहाड़ की चोटी पर पांडवों की 5 गुफाएं हैं. माना जाता है कि अज्ञातवास में पांडवों ने यहां समय बिताया था. धूपगढ़ का सनसेट प्वाइंट देखना खास है. इसके साथ ही प्राकृतिक तौर पर बनी हांडी खोह घाटी भी देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED