Iconic Food Hubs: खाने के हैं शौकीन तो Eid-ul-Fitr पर करें इन फूड हब्स की ट्रिप, कभी नहीं भूल पाएंगे यहां का स्वाद

ईद हो और लज़ीज़ व्यंजनों की बात न हो.... ऐसा कैसे हो सकता है. आज हम आपकोे बता रहे हैं भारत के कुछ शहरों के बारे में जो अपनी संस्कृति और इतिहास के साथ-साथ पाक विरासत के लिए भी पॉपुलर हैं.

Food Hub Cities (Photos: Canva/Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 10 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 2:55 PM IST

रमजान का महीना पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है और ईद-उल-फित्र के साथ इस पाक माह का समापन होता है. मीठी ईद अपने साथ बहुत-सी खुशियां लेकर आती है. पूरे भारत में ईद का त्योहार बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है. ईद के उत्साह में स्वादिष्ट व्यंजनों की खास जगह होती है. ऐसे में, आज हम आपको बता रहे हैं भारत के कुछ ऐसे शहरों के बारे में, जहां ईद के मौके पर आपको खास तरह के व्यंजन खाने को मिलेंगे.  इन शहरों को अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए जाने जाते हैं. 

लखनऊ: नवाबों का शहर

Lucknow (Photo: Canva)


लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है. यह शहर अपने उत्तम मुगलई व्यंजनों और पाक परंपराओं के लिए मशहूर है. ईद-उल-फित्र के दौरान, लखनऊ की सड़कें कबाब, बिरयानी और मीठे व्यंजनों की खुशबू से महकने लगती हैं. चौक में टुंडे कबाबी और हजरतगंज में दस्तरख्वान पॉपुलर फूड स्पॉट हैं जो अपने रसीले कबाब और सुगंधित बिरयानी के लिए जाने जाते हैं, जबकि अमीनाबाद और आलमबाग के हलचल भरे बाजार शीर खुरमा और सेवइयां जैसी पारंपरिक मिठाइयों के लिए मशहूर हैं. 

पुरानी दिल्ली: मुगलई व्यंजनों का दिल

Delhi (Photo: Canva)


पुरानी दिल्ली, अपनी भूलभुलैया गलियों और ऐतिहासिक आकर्षण के साथ, मुगलई व्यंजन और स्ट्रीट फूड के लिए पॉपुलर हैं. ईद-उल-फित्र के दौरान, जामा मस्जिद और चांदनी चौक के आसपास की सड़कें फूड स्पॉट्स में बदल जाती हैं, जहां लोग निहारी, कबाब और फिरनी जैसे व्यंजन पेश करते हैं. करीम, दिल्ली के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां में से एक, स्वादिष्ट मुगलई व्यंजन परोसता है, जबकि बल्लीमारान में गली कबाबियन कबाब प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है. 

हैदराबाद: लैंड ऑफ बिरयानी

Hyderabad (Photo: Canva)


हैदराबाद को लैंड ऑफ बिरयानी के रूप में जाना जाता है. यह शहर निज़ामी परंपराओं से प्रेरित पाक विरासत को सहेजे हुए है. हैदराबाद में ईद-उल-फित्र का जश्न शहर की प्रसिद्ध बिरयानी के बिना अधूरा है. प्रतिष्ठित हैदराबादी बिरयानी से लेकर पारंपरिक दम बिरयानी तक, शहर में सब मौजूद हैं. बिरयानी के अलावा यहां का हलीम भी मशहूर है, जिसे खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. 

श्रीनगर: कश्मीरी डिलाइट्स

Srinagar (Photo: Canva)


जम्मू और कश्मीर की सुरम्य राजधानी श्रीनगर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और स्वादिष्ट कश्मीरी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है. ईद-उल-फित्र के दौरान, श्रीनगर की सड़कें वाज़वान की सुगंध से सजी होती हैं. रोगन जोश, यखनी और कबाब जैसे वाज़वान व्यंजन ईद पर बनाए जाते हैं. और केसर युक्त चावल के साथ परोसे जाते हैं.  यहां के व्यंजन क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं.

मुंबई: स्वादों का मिश्रण

Mumbai (Photo: Canva)


मुंबई महानगर कई संस्कृतियों और व्यंजनों का मिश्रण है. ईद-उल-फित्र के दौरान, यहां आपको पूरे भारत और दूसरे देशों का स्वादों भी मिल जाएगा. मोहम्मद अली रोड और बोहरी मोहल्ला अपने फूड स्टॉल्स और रेस्टोरेंट्स के लिए मशहूर हैं, जो रसीले कबाब, बिरयानी और मालपुआ और शीर खुरमा जैसे लजीज मिठाइयों सहित कई प्रकार के व्यंजन परोसते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED