Sawan Special Trip to Rameswaram: श्रीराम ने की थी समुद्र किनारे इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना, जानिए कब और कैसे पहुंचें रामेश्वरम

अगर आप सावन के महीने में शिव ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना चाहते हैं तो रामेश्वरम की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. आपको बता दें कि आप फ्लाइट, ट्रेन या बस के रास्ते से अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

Rameswaram Temple (Photo: Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 05 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 2:44 PM IST

रामनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु के पंबन द्वीप पर स्थित है. इस मंदिर को रामेश्‍वरम मंदिर कहा जाता है. मंदिर में सबसे लंबे कॉरिडोर और सबसे प्रसिद्ध नयनार हैं. रामनाथस्वामी मंदिर भोलेनाथ के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. रामेश्वरम शैवों, वैष्णवों और स्मर्तों के लिए एक महत्वपूर्ण पवित्र धार्मिक स्थल है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, श्रीराम ने श्रीलंका के आधुनिक द्वीप पर रामसेतु पार करने से पहले रामनाथस्वामी (शिव) के लिंग का निर्माण किया और उसकी पूजा की थी. 

अगर आप इस पावन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करना चाहते हैं तो यहां जाने का बेस्ट टाइम है जुलाई-अगस्त, और अक्टूबर से मार्च. रामेश्वरम की ट्रिप प्लान करने से पहले आपके लिए कुछ बातें जानना जरूरी हैं. 

फॉलो करना पड़ता है ड्रेस कोड
रामेश्वरम मंदिर के दर्शन के लिए भक्तों को विशिष्ट ड्रेस कोड का पालन करना जरूरी होता है. मंदिर के दिशानिर्देशों के अनुसार कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है. पुरुष भक्तों को शर्ट के साथ धोती, पायजामा या पैंट पहनने की सलाह दी जाती है. महिलाओं और लड़कियों को साड़ी, सूट या पारंपरिक कपड़े पहनने चाहिए. रामेश्वरम मंदिर के अंदर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए जींस या टी-शर्ट पहनने की अनुमति नहीं है.

फॉलो करें सभी रीति-रिवाज
यात्राधाम ब्लॉग के मुताबिक, रामेश्वरम में सबसे पहले अग्नि तीर्थम में पवित्र जल में तीन डुबकी लगाएं. जल में नारियल अर्पित करें. पूजा पूरी करने के बाद वहां घूमने वाली गाय या बकरियों को केले खिला दें. फिर 22 कुंडों में स्नान करें और फिर दर्शन के लिए मंदिर की ओर बढ़ें. अपने साथ एक जोड़ी कपड़े एक्स्ट्रा रखें और स्नान के बाद चेंजिंग रूम जाकर कपड़े बदल लें. इसके बाद आप मुख्य मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं. 

कैसे पहुंचे 
रामेश्वरम मंदिर तक पहुंचना आसान है क्योंकि यह जगह बसों, टैक्सियों, ट्रेनों और फ्लाइट्स सहित परिवहन के विभिन्न साधनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. 

बस से
रामेश्वरम तमिलनाडु और आसपास के राज्यों के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग के जरिए अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. आप सरकारी बसों, निजी बसों या यहां तक ​​कि लक्जरी बसों में से चुन सकते हैं. यहां प्रमुख मार्ग हैं:

  • चेन्नई से: सबसे आम मार्ग चेन्नई से होकर जाता है. आप चेन्नई के कोयम्बेडु बस टर्मिनल से बस पकड़ सकते हैं, जो रामेश्वरम से लगभग 570 किलोमीटर दूर है. यातायात की स्थिति के आधार पर यात्रा में लगभग 10-12 घंटे लगते हैं. 
  • मदुरै से: एक दूसरा रास्ता मदुरै से होकर जाता है, जो रामेश्वरम से लगभग 170 किलोमीटर दूर है. मदुरै में मट्टुथवानी बस टर्मिनल से अक्सर बसें चलती रहती हैं. यात्रा में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं.
  • अन्य शहरों से: अपने स्थान के आधार पर, आप तमिलनाडु और पड़ोसी राज्यों के विभिन्न शहरों से रामेश्वरम के लिए बस सेवा पा सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि बस का शेड्यूल की जांच करें और टिकट पहले से बुक करें. 

टैक्सी से
टैक्सियां रामेश्वरम तक पहुंचने का एक सुविधाजनक और आरामदायक तरीका है, खासकर अगर आप परिवार या दोस्तों के ग्रुप के साथ यात्रा कर रहे हैं. आप या तो स्थानीय टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या निजी कैब सेवा का विकल्प चुन सकते हैं. 

  • चेन्नई से: सड़क मार्ग से चेन्नई से रामेश्वरम की दूरी लगभग 570 किलोमीटर है, और पहुंचने में लगभग 10-12 घंटे लगते हैं. ज्यादा आरामदायक और निजी यात्रा के लिए आप ऑनलाइन या चेन्नई हवाई अड्डे पर टैक्सी बुक कर सकते हैं.
  • मदुरै से: अगर आप मदुरै से शुरू कर रहे हैं, तो लगभग 170 किलोमीटर का रास्ता है और 3-4 घंटे लगते हैं. मदुरै हवाई अड्डे या शहर के केंद्र पर स्थानीय टैक्सियां आसानी से उपलब्ध हैं.
  • अन्य शहरों से: बस विकल्पों के समान, आप आसपास के अन्य शहरों से भी टैक्सी किराए पर ले सकते हैं. 

ट्रेन से
रामेश्वरम रेलवे स्टेशन दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. ट्रेन से यात्रा करना किफायती है. 

  • चेन्नई से: आप चेन्नई एग्मोर रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. ट्रेन यात्रा में लगभग 12-14 घंटे लगते हैं.
  • मदुरै से: मदुरै जंक्शन, रामेश्वरम का निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन है. मदुरै से रामेश्वरम तक ट्रेनें अक्सर जाती हैं, और यात्रा में लगभग 3 घंटे लगते हैं.
  • अन्य शहरों से: आप अपने स्थान से रामेश्वरम तक ट्रेनों की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं. भारतीय रेलवे की वेबसाइट टिकट बुक करने और शेड्यूल जांचने के लिए देख सकते हैं. 

फ्लाइट से
रामेश्वरम में कोई हवाई अड्डा नहीं है, निकटतम हवाई अड्डा मदुरै हवाई अड्डा है, जो प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. मदुरै हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद, आप सड़क मार्ग से रामेश्वरम तक अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं. 

  • प्रमुख शहरों से: आप चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद जैसे प्रमुख भारतीय शहरों से मदुरै हवाई अड्डे के लिए फ्लाइट बुक कर सकते हैं. मदुरै उतरने के बाद आप टैक्सी या बस से रामेश्वरम जा सकते हैं.
  • यात्रा का समय: प्रमुख शहरों से मदुरै तक की फ्लाइट में लगभग 1-2 घंटे लगते हैं. मदुरै से रामेश्वरम तक की ड्राइव लगभग 3-4 घंटे है. मदुरै हवाई अड्डे पर टैक्सियां आसानी से उपलब्ध हैं. आप हवाई अड्डे से रामेश्‍वरम के लिए बस सेवा का विकल्प भी चुन सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED