Visa Free Travel to Sri Lanka: भारत सहित 35 देशों को फ्री वीज़ा देगा श्रीलंका, टूरिज्म बढ़ाने के लिए शुरू की पहल

Visa Free Travel to Sri Lanka: श्रीलंका सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छह महीने की पहल की है जिसके तहत भारत, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 35 देशों के नागरिक श्रीलंका की वीजा-फ्री ट्रेवल कर सकते हैं.

Sri Lanka Tourism (Photo: Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 23 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 1:04 PM IST
  • टूरिज्म बढ़ाने के लिए शुरू की पहल
  • 1 अक्टूबर से शुरू होगा यह प्रोजेक्ट

अगर आप भारत से बाहर की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो श्रीलंका जाने का प्लान बनाएं और वह भी अक्टूबर के महीने में. जी हां, लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 अक्टूबर, 2024 से श्रीलंका भारत, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 35 देशों के नागरिकों को वीजा-फ्री एंट्री देगा. श्रीलंका सरकार ने छह महीने की पहल शुरू की है, जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करना है. इस कदम से श्रीलंका की यात्रा ज्यादा सुलभ होने की उम्मीद है. 

खासकर भारतीय पर्यटकों के यह अच्छा रहेगा क्योंकि श्रलंका की ट्रिप करने वाले विदेशी टूरिस्ट में सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की रहती है.  खबरों की मानें, तो ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, जापान और कई अन्य देशों के यात्रियों के लिए वीज़ा-फ्री एंट्री का प्रावधान होगी. यह पहल अक्टूबर 2023 में शुरू किए गई एक पायलट प्रोजेक्ट के बाद सामने आई है. पायल प्रोजेक्ट में भारत और चीन सहित सात देशों के नागरिकों को मुफ्त वीजा दिया गया था. 

भारतीय टूरिस्ट की संख्या बढ़ने की उम्मीद 
भारतीय यात्रियों के लिए यह नीति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. भारत लगातार श्रीलंका में आने वाले पर्यटन का टॉप सोर्स रहा है. 2023 में, 246,000 से ज्यादा भारतीय टूरिस्ट्स के साथ, श्रीलंका में सभी अंतर्राष्ट्रीय आगमन में भारतीय पर्यटकों की हिस्सेदारी 20% थी. नई वीज़ा-फ्री पॉलिसी से लोगों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, जिससे भारतीयों के लिए श्रीलंका घूमना और आसान हो जाएगा. 

श्रीलंका की टूरिज्म इंडस्ट्री को पिछले कुछ सालों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. साल 2019 के ईस्टर संडे बम विस्फोट के बाद भी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी हुई थी.  लेकिन अब यह सेक्टर धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है. साल 2024 के पहले छह महीनों में श्रीलंका की पर्यटन आय 1.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. 35 देशों के लिए वीज़ा-फ्री ट्रेवल की शुरुआत करने के कदम को पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है. 

 

Read more!

RECOMMENDED