Khajuraho Trip Plan: ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर खजुराहो के बारे में जानिए, कैसे ट्रिप करें प्लान

Tourist Place Khajuraho: मध्य प्रदेश का खजुराहो कामुक मूर्तियों वाले मंदिर के लिए फेमस है. इन मंदिरों का निर्माण चंदेल राजाओं ने कराया था. राजाओं ने 85 मंदिरों का निर्माण कराया था. लेकिन अब सिर्फ 25 मंदिर बचे हैं. खजुराहो का सबसे फेमस कंदरिया महादेव मंदिर है. इसके अलावा कुटनी बांध, पुरातत्व संग्रहालय, बेनी सागर बांध,आदिनाथ मंदिर भी घूम सकते हैं. खजुराहो से 50 किलोमीटर दूर पन्ना राष्ट्रीय उद्यान भी जा सकते हैं.

Khajuraho Temple (Photo/@tourismgoi)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:14 PM IST

मध्य प्रदेश के छत्तरपुर जिले का खजुराहो एक मशहूर पर्यटन स्थल है. यह दुनियाभर में कामुक मूर्तियों के लिए जाना जाता है. यह शहर अनोखे हिंदू और जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. यूनेस्को ने खजुराहो को वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया है. इस जगह को देखने दुनियाभर से हजारों पर्यटक आते हैं. चंदेल राजाओं ने इन मूर्तियों का निर्माण कराया था. चलिए आपको बताते हैं कि इस मशहूर टूरिस्ट प्लेस तक जाने के लिए क्या रूट है और इसमें कितना खर्च होगा.

कैसे पहुंचें खजुराहो-
खजुराहो जाने के लिए हवाई मार्ग, ट्रेन या बस का इस्तेमाल किया जा सकता है. खजुराहो एयरपोर्ट से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर है. दिल्ली, मुंबई, भोपाल, कोलकाता, वाराणसी से खजुराहो की फ्लाइट पकड़ सकते हैं.

अगर ट्रेन से इस शहर में जाना चाहते हैं तो सबसे नजदीक खजुराहो रेलवे स्टेशन है. दिल्ली से खजुराहो के लिए कई ट्रेनें चलती हैं. आप ट्रेन से महोबा रेलवे स्टेशन भी जा सकते हैं और वहां से खजुराहो जा सकते हैं. हालांकि यहां से 63 किलोमीटर की दूरी है.

पर्यटक बस से भी खजुराहो जा सकते हैं. दिल्ली से इस शहर के लिए कई बसें चलती हैं. इसके अलावा खजुराहो कई और शहरों से भी बस रूट से जुड़ा है. इसमें झांसी, सतना, हरपालपुर और जबलपुर समेत तमाम शहर शामिल हैं.

जाने में कितना होगा खर्च-
अगर फ्लाइट से दिल्ली से खजुराहो जाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 3500 रुपए खर्च करने होंगे. दिल्ली और खजुराहो के बीच कई प्राइवेट बसें चलती हैं. जिसका किराया करीब 1100 रुपए है. दिल्ली और खजुराहो के बीच कई ट्रेनें चलती हैं. ट्रेन का जनरल टिकट खरीदने के लिए 185 रुपए खर्च करने होंगे. जबकि स्लीपर का टिकट 370 रुपए, थर्ड एसी का टिकट एक हजार रुपए और फर्स्ट एसी के लिए 2385 रुपए खर्च करने होंगे.

ठहरने और खाने का खर्च-
खजुराहो में ठहरने के लिए सस्ती और महंगी दोनों तरह की सुविधाएं हैं. इस शहर में कई मशहूर होटल हैं. इस शहर में 1000 रुपए में भी कमरा मिल सकता है और ज्यादा खर्च करने वालों के लिए 5000 रुपए का भी कमरा उपलब्ध है. 

इस शहर में खाने के लिए कई बेहतरीन होटल उपलब्ध है. ये होटल थोड़े महंगे हैं. इसमें आपको हजार रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे. अगर आप सस्ता भोजन करना चाहते हैं तो कई ढाबे भी उपलब्ध हैं. इन जगहों पर 200 रुपए में आपको बढ़िया भोजन मिल सकता है.

घूमने की जगहें-
खजुराहो में घूमने के लिए कई मंदिर हैं. बताया जाता है कि चंदेल राजवंश के समय 85 मंदिर बनाए गए थे. हालांकि वर्तमान में सिर्फ 35 मंदिर ही बचे हैं. ये मंदिर 20 किलोमीटर के दायरे में फैले थे. लेकिन अब जो मंदिर बचे हैं, उनका दायरा 6 किलोमीटर ही है. इसमें सबसे फेमस कंदरिया महादेव मंदिर है. इसके अलावा कुटनी बांध, पुरातत्व संग्रहालय, बेनी सागर बांध,आदिनाथ मंदिर भी घूम सकते हैं. खजुराहो से 50 किलोमीटर दूर पन्ना राष्ट्रीय उद्यान भी जा सकते हैं.

खजुराहो में पीतल, लोहे और पत्थर की मूर्तियों की खरीदारी की जा सकती है. राजीनगर में मंगलवार का साप्ताहिक बाजार, ओसवाल कॉम्प्लेक्स और सिटी सेंटर खरीदारी के प्रमुख स्थल हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED