Tourist Place Ranikhet: रानीखेत घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें कैसे शुरू करें ट्रिप और कितना करना पड़ेगा खर्च

उत्तराखंड का रानीखेत एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां दिल्ली की प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकती है और आप प्रकृति के बीच सुकून के कुछ पल बीता सकते हैं. दिल्ली से रानीखेत रेल, हवाई और रोड के जरिए जाया जा सकता है. रानीखेत में रहने के लिए सस्ते गेस्टहाउस के अलावा अच्छे होटल भी मिलेंगे. इस शहर में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहे हैं.

Tourist Place Ranikhet (Photo/Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जून 2024,
  • अपडेटेड 2:21 PM IST

इस प्रचंड गर्मी में हर कोई ऐसी जगह जाना चाहता है, जहां तापमान कम हो, गर्मी का असर कम हो. जहां जाकर आंखों को सुकून मिले, ऐसी ही एक जगह उत्तराखंड में है. इस जगह का नाम रानीखेत है, जो पहाड़ों के बीच में बसा है. इसे 'रानी का मैदान' के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप शांत और हरियाली के बीच रहना चाहते हैं तो इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती. चलिए आपको बताते हैं कि इस जगह आप कैसे जा सकते हैं और कितने खर्च में रानीखेत घूम सकते हैं.

दिल्ली से रानीखेत जाने का रूट-
दिल्ली से रानीखेत की दूरी 372 किलोमीटर है. यहां जाने के लिए रोड, रेल और हवाई जहाज का इस्तेमाल कर सकते हैं. दिल्ली से रानीखेत जाने के लिए बस या कैब सबसे बेहतर है. रोड के जरिए ये सफर करीब 8 घंटे में पूरा होता है. 

रानीखेत के सबसे नजदीक पंतनगर हवाई अड्डा है. इसकी दूरी 119 किलोमीटर है. एयरपोर्ट से टैक्सी या कैब से रानीखेत जाया जा सकता है.

दिल्ली से ट्रेन के जरिए भी रानीखेत जाया जा सकता है. रानीखेत के सबसे नजदीक काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, जहां से दूरी 80 किलोमीटर है. रेलवे स्टेशन से कैब या टैक्सी से रानीखेत जाया जा सकता है.

दिल्ली से रानीखेत का किराया-
अगर दिल्ली से बाय रोड रानीखेत जाते हैं तो बस का किराया करीब 2500 रुपए आएगा. अगर ट्रेन से रानीखेत जाना चाहते हैं तो पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से काठगोदाम जाना होगा. ये दूरी तय करने के लिए जनरल किराया 120 रुपए का है. अगर आप AC में सफर करना चाहते हैं तो करीब 900 रुपए खर्च करने होंगे. काठगोदाम से रानीखेत जाने के लिए कैब के लिए कम से कम 1000 रुपए खर्च करने होंगे.

रानीखेत में क्या करें-
रानीखेत का चौबटिया गार्डन सबसे शानदार टूरिस्ट प्लेस है. यहां से नंदा देवी, त्रिशूल और नीलकंठ जैसी हिमालय की चोटियां भी दिखाई देती हैं. इसके अलावा यहां का भालू डैम भी घूमने के लिए अच्छी जगह है. रानीखेत का मनीला गांव भी घूमने लायक है. यहां का गोल्फ कोर्स एशिया का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स है. यहां कई प्राचीन मंदिर भी हैं. इसमें से एक 700 साल पुराना झूला देवी का मंदिर है. इस मंदिर में जा सकते हैं. इसके अलावा हैदाखान बालाजी मंदिर भी है. रानीखेत से एक घंटे की दूरी पर शीतखेत है, जहां का प्राकृतिक नजारा देखने लायक होता है. 

ठहरने और खाने का खर्च-
रानीखेत में ठहरने के लिए कई ऑप्शंस हैं. यहां के गेस्टहाउस बजट फ्रेंडली हैं. इसके अलावा यहां होटल और रिसॉर्ट के भी विकल्प हैं. रानीखेत में कैम्पिंग स्टे और सरकारी गेस्टहाउस भी है. होटल में ठहने के लिए कम से कम 1500 रुपए खर्च करने होंगे. रानीखेत में खाने के लिए कुमाऊंनी व्यंजन मिलता है. यहां गहत के पराठे खा सकते हैं. ये पराठे भांग की चटनी के साथ खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED