Ranthambore Trip Plan: वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए बेस्ट है रणथंभौर, घूमने में होगा कितना खर्च और क्या है जाने का रूट

Tourist Place Ranthambore: राजस्थान का रणथंभौर वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए घूमने की बेहतरीन जगह है. ये जगह रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए मशहूर है. इसके अलावा यहां रणथंभौर किला, जोगी महल, सुरवाल झील, त्रिनेत्र गणेश मंदिर, काचिदा घाटी और राजीव गांधी क्षेत्रीय संग्रहालय घूम सकते हैं.

Ranthambore National Park (Photo/Ranthamborenationalpark.com)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 7:31 PM IST

अगर आप वाइल्ड लाइफ लवर्स हैं और घूमने का प्लान बना रहे हैं तो राजस्थान का रणथंभौर एक बेहतरीन जगह हो सकती है. इस मशहूर टूरिस्ट प्लेस पर देशी के साथ विदेशी पर्यटक भी जाते हैं. रणथंभौर को रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए जाना जाता है. चलिए आपको बताते हैं कि घूमने की इस शानदार जगह पर कैसे जा सकते हैं और यहां घूमने की कौन-कौन सी जगहे हैं.

रणथंभौर का रूट-
रणथंभौर पार्क सवाई राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में है. दिल्ली से इसकी दूरी करीब 370 किलोमीटर है. रणथंभौर के सबसे पास जयपुर एयरपोर्ट है. यहां से रणथंभौर की दूरी 160 किलोमीटर है. जयपुर से ट्रेन और सड़क से पार्क जाया जा सकता है. देश के सभी प्रमुख शहरों से जयपुर के लिए रेगुलर फ्लाइट है.

अगर ट्रेन से रणथंभौर पार्क जाना चाहते हैं तो दिल्ली से सवाई माधोपुर स्टेशन के लिए टिकट लेना होगा. यहां से टैक्सी या कैब से पार्क जा सकते हैं. दिल्ली, मुंबई, जयपुर से सवाई माधोपुर के लिए सीधी ट्रेन है.

रणथंभौर देश के सभी बड़े शहरों से सड़क से जुड़ा है. दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद से रणथंभौर के लिए बसें चलती हैं. इसके अलावा टैक्सी से भी जाया जा सकता है.

कितना लगेगा किराया-
दिल्ली से फ्लाइट से जयपुर जाने के लिए करीब 3000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद जयपुर से ट्रेन से रणथंभौर जा सकते हैं. इसके लिए कम से कम 480 रुपए खर्च करने पड़ते हैं. अगर जयपुर से टैक्सी से रणथंभौर जाना चाहते हैं तो 3200 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर खुद की गाड़ी से जयपुर से पार्क तक जाते हैं तो करीब 2000 रुपए का पेट्रोल का खर्च आएगा.

अगर दिल्ली से ट्रेन से इस टूरिस्ट प्लेस जाना चाहते हैं तो पहले सवाई माधोपुर जाना होगा. दिल्ली से सवाई माधोपुर के लिए रोजाना कई ट्रेनें चलती हैं. कम से कम 255 रुपए का ट्रेन का टिकट लेना होगा. अगर थर्ड एसी में जाना चाहते हैं तो 670 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. सवाई माधोपुर से रणथंभौर के लिए ट्रेन चलती है. इसमें ट्रेन का टिकट 145 रुपए है. यहां से टैक्सी या कैब से भी जा सकते हैं. हालांकि ये थोड़ा महंगा है. दिल्ली से बस से सवाई माधोपुर जाना होगा. इसके लिए करीब 900 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. उसके बाद सवाई माधोपुर से रणथंभौर जा सकते हैं.

रणथंभौर में घूमने की जगहें-
रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव प्रेमियों के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. बाघों को देखने के लिए रणथंभौर टाइगर रिजर्व सबसे अच्छी जगह है. यहां घूमने का समय सुबह 6 बजे से 10 बजे तक है. जबकि दोपहर 3.30 बजे से शाम 7 बजे तक यहां घूम सकते हैं. आप रणथंभौर का किला देखने भी जा सकते हैं. यह किला सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. इसके अलावा जोगी महल भी जा सकते हैं, यह पदम झील के बगल में है. सुरवाल झील भी देखने के लिए बेहतरीन है. त्रिनेत्र गणेश मंदिर, राजीव गांधी क्षेत्रीय संग्रहालय और काचिदा घाटी भी घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED