Travel: मध्य प्रदेश का ऐतिहासिक नगर है ओरछा, जानें कैसे जाएं और कितना होगा खर्च

Orchha Travel Places: ओरछा मध्य प्रदेश की ऐतिहासिक जगहों में से एक है. ओरछा में घूमने के लिए काफी कुछ है. आपको यकीन नहीं होगा कि इस छोटी-सी जगह पर घूमने के लिए इतना कुछ है.

Orchha Travel Places(Photo Credit: Getty Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 8:27 PM IST
  • ओरछा झांसी से सिर्फ 17 किमी. दूर है
  • ओरछा में भगवान राम को राजा की तरह पूजा जाता है
  • ओरछा के जहांगीर महल की है दिलचस्प कहानी

Orchha Travel Places: ओरछा मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहरों में से एक है. ओरछा बुदंलों राजाओं की धरोहर और संस्कृति का प्रतीक है. ओरछा को 16वीं शताब्दी में बुंदेला राजा रुद्र प्रताप सिंह ने बसाया था.

ओरछा अपने आप में कला का संग्रह है. बुंदेलों राजाओं के दौर में बनाई गई यहां की ऐतिहासिक इमारतें इतिहास के कई पन्नों को खोल कर रख देती हैं. 

ओरछा अपने इतिहास के साथ धार्मिक आस्था के लिए भी जाना जाता है. यहां घूमने के लिए कई मंदिर है जो बुंदेला राजाओं ने बनवाए थे.

ओरछा के मंदिरों में किले और मंदिर का आर्किटेक्चर देखते ही बनता है. आइए जानते है ओरछा से जुड़ी खास बातें और घूमने की जगहों के बारे में.

राजा की तरह पूजे जाते है राम
श्री राम को पूरे भारत में पूजा जाता है. राम के प्रति लोगों की आस्था है लेकिन ओरछा  शहर भारत की एकमात्र ऐसी जगह है जहां राम को राजा की तरह पूजा जाता है. इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी भी है. 

ओरछा भारत की एकमात्र ऐसी जगह है जहां हर रोज भगवान राम को आधिकारिक तौर पर राज्य पुलिस सलामी देती है. यहां की ज्यादातर दुकानों के नाम और बिलबोर्ड राम राजा के नाम से ही मिलेंगे.

घूमने की जगहें
वैसे तो ओरछा में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थान है लेकिन उनमें से कुछ बेहद शानदार है. इन जगहों को देखे बिना ओरछा की यात्रा अधूरी मानी जाएगी.

ओरछा में आप घूमने की शुरूआत राजा महल से कर सकते हैं. राजा महल को राजपूत राजा रुद्र प्रताप सिंह ने बनवाया था. इस महल का कुछ हिस्सा सैलानियों के रहने के लिए शीश महल में बदल दिया गया है जिसे कांच के टुकड़ों से सजाया गया है. 

ओरछा का लक्ष्मी नारायण मंदिर भी बेहद खूबसूरत है. इस मंदिर को साल 1622 में बनवाया गया था. लक्ष्मी नारायण मंदिर में रामायण से जुड़ी कुछ पेंटिंग के साथ प्रसिद्ध चुंगी चिरीया की पेंटिंग भी है.

बेतवा नदी के किनारे  बुंदेला राजाओं के सम्मान में 15 छतरियां बनाई गई हैं. पास में चतुर्भुज मंदिर है. ये मंदिर ओरछा का सबसे अलग बनावट वाला मंदिर है. चतुर्भुज मंदिर में चार हाथों वाली चतुर्भुज की मूर्ति भी है.

ओरछा में राजा महल के पास में जहांगीर महल भी है. जहांगीर महल एक तीन मंजिला इमारत है. इसके अंदर सुंदर मूर्तियां, बालकनी और शानदरा छतरियां है. जहांगीर महल को मुगल शासक जहांगीर के सम्मान में बनवाया गया था. 

ओरछा का श्री राम राजा मंदिर दुनिया का इकलौता मंदिर है जहां भगवान राम को राजा की तरह पूजा जाता है. इस मंदिर को ओरछा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. राम राजा मंदिर में सफेद गुलाबी और पीले रंग का इस्तेमाल किया गया है.

बर्ड सैंचुरी और राफ्टिंग

ऐतिहासिक जगहों के अलावा ओरछा में प्रकृति प्रेमियों के लिए भी काफी कुछ है. लगगभ 46 किलोमीटर में फैली ओरछा बर्ड सैंचुरी बेहद खूबसूरत है. ये सैंक्चुरी पेड़ पौधों से भरी हुई है. इसमें दुर्लभ प्रजाति के पौधे भी पाए जाते है. ओरछा में बेतवा नदी बहती है. इस नदी में आप रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं.

जाने का सही समय
ओरछा घूमने के लिए मानसून का समय सबसे बेस्ट माना जाता है. आप यहां ठंड के मौसम में भी जा सकते है. गर्मी में ओरछा जाने की गलती बिल्कुल ना करें. चिलचिलाती धूप में आप इस जगह को अच्छे से घूम नहीं पाएंगे. 

कैसे जाएं?

फ्लाइट: ओरछा के सबसे करीब  ग्वालियर एयरपोर्ट है. ग्वालियर से ओरछा 142 किलोमीटर दूर है. दिल्ली, मुम्बई और जबलपुर जैसे शहर इस एयरपोर्ट से जुड़े हुए हैं. इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बात करें तो दिल्ली एयरपोर्ट ओरछा के सबसे नजदीक है.

ट्रेन: झांसी रेलवे स्टेशन ओरछा के सबसे करीब है. झांसी से ओरछा सिर्फ 17 किलोमीटर दूर है. झांसी से कई बड़े शहर दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, बैंगलोर, कलकत्ता, इंदौर और अहमदाबाद जुड़े हुए हैं.

वाया रोड: ओरछा झांसी और खजुराहो के बीच में है. ओरछा रोड़ से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. झांसी बस स्टैंड ओरछा के सबसे करीब है. यहां से आप ओरछा के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं.

कुल खर्च
ओरछा की दो दिन की ट्रिप में आने-जाने का कुल खर्च 800-1500 रुपए  के बीच आएगा. वहीं रहने के लिए कम से कम 1600 से 2400 रुपए खर्च होंगे. खाने में 600-1000 रुपए, एंट्री फीस के लिए 250-400 रुपए खर्च होंगे. कुल मिलाकर ओरछा की दो दिन की ट्रिप 3000-5000 रुपए में अच्छे से हो जाएगी.

Read more!

RECOMMENDED