Kasol Trip: कसोल में बिताना चाहते हैं छुट्टियां तो जाने लें रूट से लेकर खर्च तक

Kasol Trip Plan: गर्मी के मौसम में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का कसोल गांव घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. इस गांव में देवदार और चीड़ के पेड़ मिल जाएंगे. भागदौड़ भरी जिंदगी से शांति चाहते हैं तो कसोल जा सकते हैं. दिल्ली, अमृतसर और चंडीगढ़ से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं.

Tourist Place Kasol (Photo/ Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जून 2024,
  • अपडेटेड 8:42 AM IST

कसोल गांव हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में है. यह सूबे के सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशंस में से एक है. गर्मी के मौसम में इस जगह घूमने का प्लान बनाया जा सकता है. ये गांव प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है. अगर आप देवदार और चीड़ के पेड़ों के बीच बसे इस फेमस हिप्पी गांव में जाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको यहां पहुंचने के रूट से लेकर खर्च तक के बारे में बताते हैं.

कसोल गांव जाने का रूट-
अगर आप दिल्ली की गर्मी से कुछ देर के लिए दूर रहना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश के कसोल गांव जा सकते हैं. दिल्ली से इस जगह तक पहुंचने के लिए ट्रेन, फ्लाइट और रोड से भी जा सकते हैं. अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो दिल्ली से कुल्लू एयरपोर्ट की फ्लाइट ले सकते हैं और वहां से टैक्सी बुक करके कसोल पहुंच सकते हैं. इसके अलावा एयरपोर्ट से बस से भी यहां पहुंच सकते हैं.

अगर दिल्ली से ट्रेन से कसोल जाना चाहते हैं तो इस गांव के सबसे पास जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है. इस रेलवे स्टेशन से कसोल 124 किलोमीटर दूर है.
अगर आप बाय रोड दिल्ली से कसोल जाना चाहते हैं तो बस से जा सकते हैं. दिल्ली के कश्मीरी गेट और मजनूँ का टीला से बस बुक कर सकते हैं. इन जगहों से कसोल के लिए ऑनलाइन बस बुक कर सकते हैं. इसके अलावा आप डायरेक्ट भी बस स्टैंड से बस पकड़ सकते हैं. ज्यादातर बसें दिल्ली से भुंतर बस स्टॉप तक ही जाती हैं. इसके बाद कसोल के लिए बस पकड़नी पड़ती है. इसके अलावा मनाली, मुंबई, देहरादून, अमृतसर, चंडीगढ़, शिमला, धर्मशाला से फ्लाइट से कसोल घूमने जा सकते हैं.

कितना लगेगा किराया-
अगर आप दिल्ली से फ्लाइट से कुल्लू जाना चाहते हैं तो 7 हजार रुपए से ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. इसके कुल्लू से कसोल जाने के लिए टैक्सी के लिए करीब 4 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

अगर आप सस्ते में कसोल गांव पहुंचना चाहते हैं तो दिल्ली से बस से जा सकते हैं. दिल्ली से कसोल की दूरी 537 किलोमीटर है. इसके लिए बस का किराया 777 रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर AC बस में सफर करना चाहते हैं तो आपको 1200 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

कसोल में ठहरने का खर्च-
हिमाचल प्रदेश के प्रमुख हिल स्टेशन कसोल में कई होटल और रिसॉर्ट हैं. इसके अलावा कम पैसे में होमस्टे की भी सुविधा है. इस गांव में एक हजार रुपए में रूम बुक कर सकते हैं. इन जगहों पर खाने-पीने की भी सुविधा मिलती है.

कसोल में घूमने की जगहें-
हिमाचल प्रदेश का ये कसोल गांव पार्वती नदी के तट पर बसा है. कसोल से 6 किलोमीटर की दूरी पर मणिकरण साहिब गुरुद्वारा है, यहां जा सकते हैं. खीर गंगा कसोल के सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. इस इलाके का तोश गांव पर्यटकों के लिए विशेष है. यहां ट्रेकिंग करके जाना सबसे अच्छा होता है. कसोल से 60 किलोमीटर की दूरी पर तीर्थन घाटी है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED