Trip to Gujarat: गुजरात में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये ऐतिहासिक शहर, परिवार के साथ करें ट्रिप प्लान

गुजरात बहुत से ऐतिहासिक शहरों का गढ़ है. यहां के लगभग हर शहर का अपना इतिहास है और यहां पर आपको देश के इतिहास के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा.

Plan Trip to Gujarat
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 01 मई 2024,
  • अपडेटेड 3:58 PM IST

गुजरात में बहुत से ऐसे शहर हैं जो ऐतिहासिक हैं और आपको यहां भारत के स्वर्णिम इतिहास की झलक देखने को मिलती है. इन शहरों का चार्म कुछ अलग है और इन शहरों में जाकर आपको न सिर्फ इतिहास के निशान मिलेंगे बल्कि देश की संस्कृति के बारे में भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा. 

भुज 

भुज (फोटो: विकीपीडिया)

भुज भारत के गुजरात के कच्छ जिले का एक ऐतिहासिक शहर है, जो क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और विरासत की झलक पेश करता है. राजसी आइना महल, या 'हॉल ऑफ मिरर्स' यहां जरूर देखें, जो 18वीं शताब्दी के शासक लखपतजी की शानदार शैली को प्रदर्शित करता है. सफेद रेगिस्तान की प्राकृतिक सुंदरता किसी का भी मन मोह लेती है. भारत के उत्तर-पश्चिमी तट पर एक शांत और रमणीय स्थान, मांडवी समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं. यहां के स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें. भुज अद्भुत हस्तशिल्प और अद्भुत सुंदरता वाले विशाल महलों के साथ एक आकर्षक पर्यटक आकर्षण है. 

द्वारका 

द्वारका (फोटो: विकीपीडिया)

द्वारका भारत के गुजरात में एक पवित्र शहर है, जहां प्राचीन और आधुनिक सद्भाव में रहते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह भगवान कृष्ण के राज्य की पूर्व राजधानी और कई किंवदंतियों और चमत्कारों का स्थल था. द्वारका भव्य द्वारकाधीश मंदिर का घर है, जो चालुक्य वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण और भक्ति और आध्यात्मिकता का केंद्र है,. मंदिर से अरब सागर का नजारा दिखता है, जहां आप समुद्र तट और क्षितिज के शांत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. द्वारका एक ऐसा स्थान है जहां आप भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास में डूब सकते हैं, और श्रीकृष्ण की दिव्य कृपा का अनुभव कर सकते हैं. 

राजकोट 

राजकोट (फोटो: विकीपीडिया)


राजकोट गुजरात का ऐसा शहर है, जहां इतिहास, संस्कृति और प्रकृति एक साथ मिलते हैं. यह वह स्थान है जहां महात्मा गांधी ने अपना बचपन बिताया और अहिंसा और सत्य के मूल्यों को सीखा. आप उनके पैतृक घर, काबा गांधी नो डेलो जा सकते हैं, और उनके जीवन की प्रदर्शनियां और यादगार चीज़ें देख सकते हैं. राजकोट में रणजीत विलास पैलेस और गोंडल पैलेस जैसे प्रभावशाली महल भी हैं, जो क्षेत्र की शाही विरासत और वास्तुकला को प्रदर्शित करते हैं. प्रकृति प्रेमियों के लिए, राजकोट में सुंदर झीलें, उद्यान और चिड़ियाघर हैं, जहां आप शहर की वनस्पतियों और जीवों का आनंद ले सकते हैं. आप चूना पत्थर की चट्टानों से बनी खंभालिदा की प्राचीन बौद्ध गुफाओं को भी देख सकते हैं. 

पाटन

पाटन (फोटो: विकीपीडिया)


पाटन भारत के गुजरात में एक ऐतिहासिक शहर है, जो एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आश्चर्यजनक वास्तुकला का दावा करता है. यह रानी की वाव का घर है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और भारत की सबसे शानदार बावड़ियों में से एक है, जो जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सुसज्जित है. पाटन अपनी पटोला साड़ियों के लिए भी प्रसिद्ध है, जो डबल इकत बुनाई का एक दुर्लभ और उत्कृष्ट रूप है. पाटन में देखने के लिए कई अन्य आकर्षण हैं, जैसे सहस्त्रलिंग तालाब, एक हजार मंदिरों वाला एक मध्ययुगीन जल टैंक, पंचसार जैन मंदिर, जैन कला और वास्तुकला का एक सुंदर उदाहरण, और श्री खोडियार माताजी मंदिर, जो भक्तों के लिए एक पवित्र स्थल है. पाटन उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो इतिहास, संस्कृति और कला से प्यार करते हैं.

मेहसाणा 

मेहसाणा (फोटो: विकीपीडिया)


मेहसाणा भारत के गुजरात में एक आकर्षक शहर है, जो इतिहास, प्रकृति और संस्कृति का मिश्रण पेश करता है. आप प्राचीन तोरणों, राजसी पत्थर के मेहराबों की प्रशंसा कर सकते हैं जो 12वीं शताब्दी के मंदिर परिसर के प्रवेश द्वार को चिह्नित करते हैं. आप थोल झील पक्षी अभयारण्य, प्रवासी पक्षियों और वन्यजीवों का स्वर्ग, या साबरमती नदी पर एक सुंदर स्थान धरोई बांध भी देख सकते हैं. अगर आप कुछ रोमांच की तलाश में हैं, तो आप तरंगा पहाड़ियों पर चढ़ सकते हैं, जहां आप एक जैन मंदिर और एक बौद्ध गुफा पा सकते हैं. कुछ पारिवारिक मनोरंजन के लिए, आप शंकू के वॉटर पार्क में घूम सकते हैं, जो स्लाइड और पूल के साथ एक लोकप्रिय आकर्षण है. 

 

Read more!

RECOMMENDED