Türkiye Visa Rules: तुर्की जाना होगा और भी आसान, भारतीयों को वीजा नियमों में ढील देने की तैयारी में ये देश  

तुर्की अब नई दिल्ली समेत छह शहरों में एक व्यापक रोड शो भी आयोजित करने की तैयारी में है. इसके लिए ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) के साथ उसने ने पार्टनरशिप की है.

Turkish Visa
gnttv.com
  • दिल्ली,
  • 31 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 12:30 PM IST
  • इस बार बढ़ सकता है पयर्टकों का आंकड़ा 
  • भारत और तुर्की के रिश्ते होंगे मजबूत 

तुर्की में भारतीय पर्यटकों का जाना आसान होने वाला है. भारतीय पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तुर्की वीजा नियमों को आसान बनाने वाला है. इसके लिए योजना बनाई जा रही है. तुर्की ने पिछले साल 2.7 लाख भारतीय पर्यटकों का स्वागत किया था. ये आंकड़ा साल 2022 और 2019 में दर्ज आंकड़ों से कई ज्यादा था. 

इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में तुर्की के संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के उप महानिदेशक ओनूर गोजेट ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने तुर्की में भारतीय पर्यटकों के आगमन को बढ़ाने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं का खुलासा किया है. 

इस बार बढ़ सकता है पयर्टकों का आंकड़ा 

ओनूर गोजेट भारतीय पर्यटकों को लेकर काफी आशावादी हैं. उन्होंने आने वाले साल में 3.5 लाख भारतीय पयर्टकों का स्वागत करने का लक्ष्य बताया है. यह अनुमान 2022 की तुलना में 20% ज्यादा है. इतना ही नहीं भारतीय पयर्टकों के स्वागत के लिए ओनूर गोजेट ने मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने की बात भी कही है. 

भारत और तुर्की के रिश्ते होंगे मजबूत 

इस रिश्ते को मजबूत करने के लिए, तुर्की अब भारत की राजधानी में नई दिल्ली समेत छह शहरों में एक व्यापक रोड शो भी आयोजित करने की तैयारी में हैं. इसके लिए ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) के साथ उन्होंने पार्टनरशिप की है. इतना ही नहीं भारतीय यात्रियों के लिए वीजा के प्रोसेस को और आसान किया जाएगा. इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए तुर्की भारत के विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर काम करने वाला है. 

भारतीय प्राथमिकताओं को पूरा किया जाएगा 

ओनूर गोजेट बताते हैं कि उन्होंने पिछले कुछ सालों में देखा है कि भारतीय कपल्स शादियों के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में तुर्की को काफी पसंद कर रहे हैं. ऐसे में तुर्की इसे देश के भीतर भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने, दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के एक शक्तिशाली अवसर के रूप में देख रहा है.

नए मार्केट की खोज

हालांकि, तुर्की के टॉप सोर्स मार्केट की लिस्ट में जर्मनी, रूस और यूके शामिल हैं, लेकिन तुर्की भारत जैसे उभरते बाजारों में प्रवेश करना चाहता है. तुर्की का लक्ष्य TAAI जैसे भारतीय ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के साथ पार्टनरशिप करना और अहमदाबाद, लखनऊ, चेन्नई, बेंगलुरु और चंडीगढ़ जैसे बड़े शहरों में अपनी उपस्थिति को और बढ़ाना है. 

वीजा प्रोसेस होगा आसान

इसके अलावा, तुर्की के पर्यटन क्षेत्र का एक मुख्य उद्देश्य भारतीय पर्यटकों के अलग-अलग हितों को पूरा करना है. भारतीय पर्यटक अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक स्थलों, शॉपिंग और डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए तुर्की को एक बेहतर ऑप्शन के तौर पर देखते हैं. ऐसे में वीजा के प्रोसेस को आसान करना पर्यटकों को और भी लुभाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED