Ujjain Trip Plan: सिर्फ धार्मिक ही नहीं, ऐतिहासिक नगरी है उज्जैन, जानें कैसे जाएं और क्या हैं घूमने की जगहें

Ujjain Tourist Places: मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर को महाकाल की नगरी कहा जाता है. यहां मंगलनाथ भगवान की शिवरूपी प्रतिमा का पूजन किया जाता है. इस शहर में मौजूद महाकाल मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से है. उज्जैन एक प्राचीन शहर है. पहले इस नगरी को अवंतिका के नाम से जाना जाता था. इस शहर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं.

Mahakaleshwar Jyotirlinga (Photo/@MPTourism)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 4:49 PM IST

अगर आपको धार्मिक आनंद के साथ ऐतिहासिक अहसास लेना हो तो महाकाल की नगरी उज्जैन से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है. यह शहर मध्य प्रदेश में शिप्रा नदी के तट पर बसा है. इस जिले में कई सारे पर्यटक स्थल हैं, जो आपका मन मोह लेंगे. चलिए आपको बताते हैं कि भोलेनाथ की इस नगरी में जाने का क्या रूट है और यहां ठहरने से लेकर खाने-पीने में कितना खर्च हो सकता है.

कैसे जाएं उज्जैन-
महाकाल की नगरी उज्जैन जाने के लिए आप बस, ट्रेन और फ्लाइट ले सकते हैं. इस शहर के सबसे नजदीक का एयरपोर्ट इंदौर है, जो यहां से 53 किलोमीटर दूर है. अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो उज्जैन पश्चिम रेलवे का एक स्टेशन है. इसके अलावा कई शहरों से बस सेवा भी उपलब्ध हैं.
दिल्ली से इंदौर के लिए रोजाना Alliance Air, Air India, Vistara और IndiGo की फ्लाइट है. ये फ्लाइट्स दिन में सुबह से लेकर रात तक उपलब्ध हैं. अगर दिल्ली से ट्रेन से उज्जैन जाना चाहते हैं तो रोजाना कई ट्रेनें उपलब्ध हैं. उज्जैनी एक्सप्रेस, मालवा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, इंदौर इंटरसिटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें चलती हैं. अगर बस से दिल्ली से उज्जैन जाना चाहते हैं तो दोनों शहरों के बीच रोजाना कई बसें चलती हैं.

कितना लगेगा किराया-
फ्लाइट से दिल्ली से उज्जैन जाने के लिए आपको दिल्ली से इंदौर की फ्लाइट पकड़नी होगी. इन दोनों शहरों के बीच हवाई सफर के लिए कम से कम 3100 रुपए खर्च करने होंगे. इसके बाद इंदौर से उज्जैन ट्रेन या बस से जा सकते हैं. ट्रेन की स्लीपर बोगी में सफर के लिए 175 रुपए का टिकट लेना पड़ेगा. अगर थर्ड एसी में सफर करना चाहते हैं तो 555 रुपए खर्च करने होंगे. इंदौर से उज्जैन बस से भी जा सकते हैं. दोनों शहरों के बीच कम से कम 60 रुपए क बस टिकट मिलेगा.

अगर ट्रेन से दिल्ली से उज्जैन जाना चाहते हैं तो आपको स्लीपर में सफर के लिए कम से कम 415 रुपए का टिकट लेना होगा. अगर आप थर्ड एसी में सफर करना चाहते हैं तो आपको 1120 रुपए खर्च करने होंगे. सेकंड एसी में सफर के लिए 1600 रुपए और फर्स्ट एसी में 2985 रुपए का टिकट लेना होगा. ट्रेन के मुताबिक किराए में बदलाव हो सकता है.

अगर बस से दिल्ली से उज्जैन जाना चाहते हैं तो आपको एसी बस में सफर के लिए कम से कम 1500 रुपए खर्च करने होंगे. सबसे बेहतरीन एसी बस का टिकट 2500 रुपए है.

ठहरने और खाने पर खर्च-
उज्जैन में ठहरने के लिए कई बेहतरीन होटल हैं. इसे अलावा नगर निगम का गेस्ट हाउस, रिजॉर्ट के अलावा कई प्राइवेट गेस्ट हाउस भी मिल जाएंगे. कई ऐसे गेस्टहाउस मिल जाएंगे, जिनमें एक रात ठहरने का खर्च करीब एक हजार रुपए है. जबकि कई ऐसे होटल हैं, जहां का किराया 5000 रुपए तक भी है. महाकाल की नगरी में खाना काफी सस्ता है. यहां 300 रुपए में बहुत अच्छा भोजन कर सकते हैं.

घूमने की जगहें-
महाकाल की नगरी उज्जैन जाना चाहते हैं तो आपको महाकालेश्वर मंदिर जरूर जाना चाहिए. इसके साथ ही राम घाट घूम सकते हैं. शाम को 8 बजे यहां आरती होती है. बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं. महाकालेश्वर मंदिर के पास भगवान गणेश का मंदिर है. शहर से 7 किलोमीटर दूर चिंतामन गणेश मंदिर है. इस शहर में फेमस हरसिद्धि मंदिर है. यह देवी राजा विक्रमादित्य की आराध्य देवी हैं. शहर से 4 किलोमीटर दूर काल भैरव मंदिर है. उज्जैन में इस्कॉन मंदिर भी है. इसके अलावा शहर में कई पुराने और फेमस मंदिर हैं. 

शहर से एक किलोमीटर दूर वेधशाला है. भैरवगढ़ से 3 किलोमीटर दूर शिप्रा के तट पर कालियादेह महल है. जिसका निर्माण मुहम्मद खिलजी ने साल 1458 में कराया था. नगरकोट की रानी प्राचीन उज्जयिनी के दक्षिण-पश्चिम कोने की सुरक्षा देवी है. 

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED