World Tourism Day: क्या होता है Travel Insurance... ट्रिप कैंसिलेशन से लेकर मेडिकल तक, ट्रेवल के दौरान आपको लेने चाहिए कौन-कौन से इश्योरेंस कवरेज

World Tourism Day के मौके पर जानिए Travel Insurance के बारे में. जानिए आप अपनी ट्रिप के लिए क्या-क्या इंश्योरेंस ले सकते हैं और इसके क्या फायदे आपको मिल सकते हैं.

Travel Insurance (Representational Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 2:54 PM IST

जब भी हम कहीं घूमने के लिए ट्रेन की टिकट या फ्लाइट टिकट बुक करते हैं तो अक्सर एक पॉपअप आता है- 'Do you want to insure your travel.' जी हां, हमसे पूछा जाता है कि क्या आप अपनी जर्नी या ट्रेवल को इंश्योर करना चाहते हैं? बहुत ही कम लोग होंगे जो कुछ एक्सट्रा पैसे देकर ट्रेवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) करते हैं. लेकिन भारत में अब ट्रेवल इंश्योरेंस के बारे में लोग जागरूक हो रहे हैं और इसे भी बाकी इंश्योरेंस प्लान्स की तरह अपनी लाइफ में अपना रहे हैं. 

आज World Tourism Day के मौके पर हम आपको बता रहे हैं ट्रेवल इंशोयरेंस के बारे में. हम ट्रिप पर जाते हैं ताकि नए अनुभव कर सकें, नई संस्कृतियों को जान सकें और दुनिया को अलग नजरिए से देख सकें. लेकिन बहुत बार जैसा हम सोचते हैं वैसा नहीं होता और कुछ घटनाओं के कारण हमारा एक्सपीरियंस बदल जाता है. ऐसे में, ट्रेवल इंश्योरेंस एक तरह का इंश्योरेंस है जो ट्रेवल के दौरान फाइनेंशियल सेफ्टी के तौर पर काम करता है और किसी भी तरह की दुर्घटना को कम करता है. 

ट्रेवल इंश्योरेंस में मिलते हैं फायदे 
1. मेडिकल कवरेज
मेडिकल कवरेज ट्रेवल इंश्योरेस में सबसे महत्वपूर्ण है. मेडिकल इमरजेंसी कभी भी कहीं भी हो सकती है. लेकिन वेकेशन पर जब आप घर से दूर हों तब तबियत खराब हो जाए तो मुश्किलें बहुत बढ़ जाती है. पैसे खर्च होते हैं वह अलग. लेकिन अगर आपके पास ट्रेवल इंश्योरेंस है तो यह इमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट के खर्च को कवर करता है. यह कवरेज अंतरराष्ट्रीय ट्रिप के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि विदेश में हेल्थ की लागत बहुत ज्यादा है. 

2. टिकट कैंसिलेशन का इंश्योरेंस 
टिकट कैंसिलेशन इंश्योरेंस यात्रियों के तब काम आता है जब आपको किसी कारणवश जैसे बीमारी या चोट, परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु, गंभीर मौसम की घटनाएं आदि के कारण अपनी ट्रिप टालनी पड़े. इंश्योरेंस होने से आपकी टिकट बुकिंग या दूसरी जगहों पर गए पैसे बर्बाद नहीं होते हैं. 

Travel Insurance

3. सामान खो जाना या चोरी हो जाना
यात्रियों को अक्सर सामान खोने या चोरी होने का खतरा रहता है. बीमा पॉलिसियां आम तौर पर यात्रा के दौरान खोए, चोरी या क्षतिग्रस्त सामान और पर्सनल आइटम्स की कॉस्ट को कवर करती हैं. यह कवर लेने के लिए, यात्रियों को स्थानीय अधिकारियों को घटना की रिपोर्ट करनी चाहिए और तुरंत अपने इंश्योरर से संपर्क करना चाहिए और जरूरी दस्तावेज के साथ दावा दायर करना चाहिए. 

4. ट्रिप में रुकावट
अगर किसी मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति या राजनीतिक अशांति जैसी घटनाओं के कारण ट्रिप के दौरान समस्या आती है या आपकी ट्रिप पूरी नहीं हो पाती है, तो ट्रिप इंट्रप्शन कवरेज मिलता है. यह कवरेज यात्रियों को अनयुज्ड ट्रिप के खर्च को रिकवर करने और दूसरी ट्रिप प्लान करने में मदद कर सकता है.

5. इमरजेंसी मदद
आपातकालीन सहायता सेवाएं 24/7 सहायता प्रदान करती हैं, जिसमें मेडिकल इमरजेंसी का पता लगाना, ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करना और लॉजिस्टिक मैनेज करना जैसे आपात स्थिति में परिवार से संपर्क करना शामिल है. 

इसके अलावा आप अलग-अलग तरह के ट्रेवल इंश्योरेंस ले सकते हैं जैसे इंटरनेशनल ट्रेवल इंश्योरेंस, डॉमेस्टिक ट्रेवल इंश्योरेंस, सिंगल ट्रिप ट्रेवल, मल्टी-ट्रिप ट्रेवल इंश्योरेंस, और ग्रुप ट्रेवल इंश्योरेंस आदि. 

 

Read more!

RECOMMENDED