दुनिया

Abu Dhabi Royal Family: 4 हजार करोड़ का महल, दुनिया का सबसे बड़ा यॉट, 700 से ज्यादा कारें! दुनिया की सबसे अमीर फैमिली है अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का घराना

शादाब खान
  • नई दिल्ली,
  • 09 सितंबर 2024,
  • Updated 8:31 PM IST
1/9

Khalid Al-Nahyan: दो दिवसीय दौरे पर भारत आए अबू ज़ाबी के क्राउन प्रिंस खालिद बिन मोहम्मद बिन ज़ायेद अल-नहयान (Khalid Bin Mohammed Bin Zayed Al-Nahyan) 'अल-नहयान' शाही परिवार का हिस्सा हैं. गगनचुंबी इमारतों और विशाल महल से लेकर महंगी गाड़ियों और प्राइवेट जेट तक, इस परिवार के पास वह सब कुछ है जिसकी एक विलासिता भरे जीवन में कल्पना की जा सकती है. (Photo/PTI)
 

2/9

Mohammed Bin Zayed: इस समय इस परिवार के मुखिया और अबू ज़ाबी के शासक मोहम्मद बिन ज़ायेद अल-नहयान हैं. साल 2022 में खलीफा बिन ज़ायेद अल-नहयान की मृत्यु के बाद इन्होंने राज-काज संभाला था. (Photo/Getty Images)

3/9

Richest Family in the world: ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब 305 अरब डॉलर (2,56,00,86,48,79,500 रुपए) की नेटवर्थ के साथ यह दुनिया का सबसे अमीर परिवार है. अल-नहयान खानदान की ज्यादातर कमाई तेल के जरिए ही होती है. शाही खानदान ने 1970 के दशक के दौरान देश के तेल मुनाफे के जरिए अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा कमाया है. (Photo/PTI)

4/9

Qasr Al-Watan: यूं तो इस परिवार के पास आलीशान महलों और इमारतों की कमी नहीं लेकिन इनका सबसे भव्य महल 'कस्र-अल-वतन' है. इसकी कीमत करीब 4100 करोड़ रुपए है. 4,54,476 गज में फैले हुए इस महल को 2019 में खोला गया था. इसके अलावा अल-नहयान परिवार के पास पेरिस में शतू दी बैयों किले जैसी कई प्रॉपर्टी हैं. अबू धाबी के पूर्व शासक खलीफा अल-नहयान को 'लंदन का लैंडलॉर्ड' कहा जाता था. (Photo/Getty Images)

5/9

Azzam Yacht: इस परिवार के पास दुनिया का सबसे बड़ा यॉट 'आज़म' भी है. करीब 60 करोड़ डॉलर की इस नाव में 100 लोग सवार हो सकते हैं. इसमें एक गोल्फ ट्रेनिंग रूम भी है. रिपोर्ट्स के अनुसार 591 फीट का 'आज़म' दुनिया का सबसे लंबा याट है. 

6/9

Private Jets: अबु धाबी के शाही खानदान के पास आठ प्राइवेट जेट भी हैं. अबू धाबी के शासक मोहम्मद बिन ज़ायेद के निजी जत्थे में ही 47 करोड़ डॉलर का बॉइंग 747 और 17 करोड़ का बॉइंग 787 है. 

7/9

700 Cars in Collection: इस परिवार के पास 700 गाड़ियां हैं. यहां शेख हम्माद बिन हमदान अल-नहयान का ज़िक्र बेहद ज़रूरी है जो पूरे परिवार में गाड़ियों के सबसे ज्यादा शौकीन हैं. हम्माद के पास एक 'हमर एच1 एक्स3' है जो हमर की एच1 से तीन गुणा बड़ी है. उनके पास ऐसी खास तौर पर बनवाई गई और बेशकीमती गाड़ियों का बड़ा कलेक्शन है.

8/9

World's Largest SUV: इस कलेक्शन में दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी 'द ज़ाबियन' (The Dhabiyan) भी है. द न्यू यॉर्कर की एक रिपोर्ट शेख मंसूर बिन सुल्तान की कार कलेक्शन के बारे में भी बताती है. इस ज़ख़ीरे में पांच बुगाटी वेरोन, एक फरारी 599एक्सएक्स, मेकलैरेन एमसी12 और लैंबरगिनी रेवेनटन जैसी गाड़ियां शामिल हैं. 

9/9

Owner of Manchester City: अल-नहयान परिवार इंग्लैंड की प्रीमियर लीग में खेलने वाली टीम मैनचेस्टर सिटी का भी मालिक है. मोहम्मद बिन ज़ायेद ने 2008 में यह टीम थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थक्सिन शिनावात से खरीदी थी. (Photo/Getty Images)