दुनिया

European Tourist Places: इंटरनेशनल ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो बजट की चिंता ना करें...1 लाख रुपये में घूमकर आ सकते हैं विदेश

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 सितंबर 2022,
  • Updated 2:57 PM IST
1/6

जब कभी हम इंटरनेशनल ट्रिप के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में बजट आता है. डॉलर और यूरो में खर्च करना भारतीयों के लिए काफी मुश्किल काम है, लेकिन विभिन्न महाद्वीपों में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां आप आसानी से घूमकर आ सकते हैं और इसके लिए मोटी जेब होना भी जरूरी नहीं है.  आपको बस एक लाख की जरूरत है और आप एक यादगार विदेशी छुट्टी मना सकते हैं. 

पुर्तगाल
यूरोप स्थित पुर्तगाल अपने खूबसूरत बीच के लिए जाना जाता है. यहां की नेचुरल ब्यूटी और ऐतिहासिक वास्तुकला आपका दिल जीत लेगी. आपको यहां रहने के लिए सिर्फ 2 हजार रुपये में होटल मिल जाएगा. यहां रहना, खाना  और घूमना सबकुछ बहुत ही सस्ता है.

2/6

बुल्गारिया
बुल्गारिया एक दक्षिण पूर्व यूरोपीय गणराज्य है. इसके उत्तर में रोमानिया, पश्चिम में सर्बिया और उत्तर मैसेडोनिया, दक्षिण में ग्रीस और तुर्की और पूर्व में काला सागर है. बजट यात्रियों के लिए बुल्गारिया सबसे अच्छी जगह है क्योंकि यह कई सस्ते आवास प्रदान करता है. यह देश अपने प्राचीन समुद्र तटों और सनी माउंटेन पीक के लिए जाना जाता है. टेम्परेट क्लाइमेट के कारण बुल्गारिया में गर्मियों में बहुत अधिक गर्मी और ठंडी सर्दियां होती हैं. यहां 1500 रुपए से 2500 रुपए के बीच रहने के लिए आपको अच्छी जगह मिल जाएगी. 
 

3/6

रोमानिया
रोमानिया मध्य, पूर्वी और दक्षिणपूर्वी यूरोप के इंटरसेक्शन पर स्थित है. बुल्गारिया में मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य, चोटियों से लेकर कई मध्ययुगीन गांव हैं जो इसकी खूबसूरती बढ़ाते हैं. आप इस जगह पर जाकर यूरोप की सांस्कृतिक विरासत के बारे में जान पाएंगे. यहां के होटल और रेस्टोरेंट बहुत ज्यादा सस्ते हैं. कई टूरिस्ट ऑफबीट की वजह से यहां छुट्टियां बिताने नहीं आते इसलिए यहां भीड़ भी नहीं होती. एडवांस बुकिंग करने पर आपको यहां की टिकट 50 हजार रुपये में मिल जाएगी.

4/6

क्रोएशिया
क्रोएशिया एड्रियाटिक सागर पर स्थित एक देश है जो मध्य और दक्षिण पूर्व यूरोप के क्रॉसरोड पर स्थित है. यह यूरोप में सबसे सस्ती जगह है. यहां के जाने के लिए आवागमन, यहां के आवास और रेस्तरां बहुत सस्ते हैं. अगर आप क्रोएशिया में ऑफ-सीजन जाते हैं तो आपको घूमने में भी मजा आएगा और पैसा भी कम खर्च होगा. यहां रहने के लिए आपको 2 हजार से 2500 के बीच होटल मिल जाएगा.

5/6

हंगरी
हंगरी यूरोप के पूर्व में स्थित एक बहुत छोटा सा देश है. इसे वास्तुकला का खजाना कहा जाता है. यहां जाना बहुत से लोगों का सपना होता है. अगर आप इस देश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बजट की चिंता बिल्कुल न करें. यह दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सबसे बड़ा संख्या वाला नोट निकाला गया. यहां आपको 3 से 4 हजार में रहने के लिए होटल मिल जाएगा.

6/6

चेक रिपब्लिक
चेक रिपब्लिक एक ऐसा देश जहां हर घर में आपको कठपुतली देखने को मिल जाएगी. चेक रिपब्लिक यूरोप महाद्वीप के उत्तर में स्थित एक लैंडलॉक्ड कंट्री है यानी कि चारों ओर जमीन से घिरा हुआ एक देश है. यहां आपको खाना भी बहुत सस्ते में मिल जाएगा. प्राग इस देश की राजधानी है. यूरोपियन देशों में ये सबसे ठंडा और बर्फीला देश है.