दुनिया

PM Modi Brunei Trip: सोने की रोल्स रॉयस, 450 फरारी, विशाल महल! बेहद अमीर हैं ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह, जानिए कैसे खर्च करते हैं अपनी दौलत

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 03 सितंबर 2024,
  • Updated 12:32 PM IST
1/6

1. कितनी है नेटवर्थ : साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बोल्किया की नेट वर्थ 28 अरब अमेरिकी डॉलर है. उन्होंने सैंडहर्स्ट की रॉयल मिलिट्री अकैडमी से डिग्री हासिल की है. वही अकैडमी जहां से ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी ने डिग्री ली है. ब्रुनेई के सुल्तान बोल्किया को उनकी शान-ओ-शौकत वाली जिन्दगी के लिए जाना जाता है. (Photo/Getty Images)

2/6

2. सोने की रोल्स रॉयस : जीक्यू इंडिया (GQ India) के अनुसार, सुल्तान बोल्किया के पास कई गाड़ियों का कलेक्शन है. इस कलेक्शन में एक रोल्स रॉयस (Rolls Royce) भी है. जिसपर सोने की कोटिंग चढ़ी हुई है. कार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इस कार की छत खुली हुई है और छतरी के लिए एक प्लेटफॉर्म भी बना हुआ है. गाड़ी के बोनेट से लेकर पहियों और दरवाजों तक हर किसी चीज पर सोने की कोटिंग है. (Photo/X)

3/6

3. 7000 गाड़ियों के मालिक : ऑटो इंडस्ट्री की खबरों की विशेषज्ञ वेबसाइट हॉटकार्स की मानें तो सुल्तान बोल्किया के पास कुल 600 रोल्स रॉयस, 450 फरारी (Ferrari) और 380 बेंटले (Bentley) गाड़ियां हैं. कुल मिलाकर उनके पास 7000 कारें हैं, जिनकी कीमत करीब पांच अरब डॉलर है. (Photo/Pixabay)

4/6

4. नायाब गाड़ियों के शौकीन : सुल्तान बोल्किया की गाड़ियों के कलेक्शन में कई नायाब गाड़ियां भी मौजूद हैं. मिसाल के तौर पर,  उनके पास एक फरारी 456 जीटी वेनिस है. दुनिया में ऐसी सिर्फ सात गाड़ियां हैं. इस कलेक्शन में एक सुरमई रंग की लैम्बरगिनी उराको और एक पॉर्श 959 भी है. (Representational Image/Pixabay)

5/6

5. सुनहरे प्राइवेट प्लेन : बॉर्न रिच की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुल्तान बोल्किया के पास बोइंग 747-400, बोइंग 767-200 और एयरबस A340-200 जेट हैं. बोइंग 747-400 के अंदर सोने की परत चढ़ी हुई है. यह इतना शानदार है कि इसे "उड़ते महल" (Flying Palace) का नाम दिया गया है. ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, इस प्लेन की कीमत 40 करोड़ डॉलर है. (Representational Image/Pixabay)

6/6

6. 1700 कमरों का महल : सुल्तान बोल्किया ब्रुनेई में एक विशाल महल में रहते हैं. इस्ताना नूरुल इमान महल. यह दुनिया का सबसे बड़ा महल है और इसमें 1700 से ज्यादा कमरे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस महल में 110 गराज हैं, जिसमें सुल्तान बोल्किया की कार कलेक्शन रखी जाती है. सुल्तान घोड़ों के भी शौकीन हैं. महल के अस्तबलों में घोड़ों की देखरेख के लिए एयर कंडीशन लगे हुए हैं. (Photo/Getty Images)