दुनिया

Russia-Ukraine Row: दावों के बावजूद यूक्रेन के पास सैन्य निर्माण कर रहा है रूस, सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए हुआ खुलासा

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 फरवरी 2022,
  • Updated 4:20 PM IST
1/10

ये तस्वीर बेलारूस में ज़ायाब्रोव्का नाम की एक जगह की है, हालांकि 15 फरवरी को ली गई इस तस्वीर में साफ दिख रहा है कि जमीनी सैनिक चले गए हैं, लेकिन ये भी साफ दिख रहा है कि हमला करने वाले हेलीकॉप्टर अभी भी वहीं हैं. ज़ायब्रोवका हवाई क्षेत्र में देखी गई नई हमले हेलीकॉप्टर इकाई में कम से कम 18 हेलीकॉप्टरों के शामिल होने की संभावना है. जिसमें Mi-8 और Ka-52 हेलीकॉप्टर भी शामिल हैं. वैसे तो रूस के जमीनी सैनिक कई जगहों से चले गए हैं, लेकिन इस से बिलकुल साबित नहीं होता कि वो वापस चले गए हैं.

2/10

अमेरिका ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि रूस ने वापसी के दावों के बावजूद यूक्रेन की सीमाओं के पास 7,000 सैनिकों को बसा रखा है. पहले के अनुमानों के अनुसार रूस ने यूक्रेन के पूर्व, उत्तर और दक्षिण में 150,000 से अधिक सैनिकों को इकट्ठा किया था.

3/10

यूक्रेन की सीमा के पास बेलारूस के दूसरे क्षेत्रों जैसे ब्रेस्ट और ओसिपोविची में सैनिकों को अभी भी तैयार किया जा रहा है. वहीं रेचिट्सा में भी सैनिकों की हलचल दिख रही है. 16 फरवरी को कैप्चर की गई सेटेलाइट इमेजरी में, ब्रेस्ट के पास ब्रेस्टस्की प्रशिक्षण क्षेत्र में सेना उपकरण और स्वचालित तोपें देखी गई थी. वहीं ब्रेस्ट रेलयार्ड में कुछ अतिरिक्त सैनिक भी देखे गए थे.

4/10

अमेरिका और ब्रिटेन की सरकारों सहित पश्चिमी देशों का दावा है कि सैनिकों की आवाजाही यूक्रेन की सीमा की ओर रही है न कि उससे दूर. वहीं बुधवार को आई सैटेलाइट तस्वीरों में सेना के काफिले को रेचिट्सा, बेलारूस से आगे पश्चिम की ओर बढ़ते हुए दिखाया गया है.

5/10

इस तस्वीर में साफ दिख रहा है कि जमीनी सैनिक और उपकरण क्रीमिया के डोनुज़्लाव झील के किनारे तैनात है. डोनुज़्लाव झील एक खाड़ी की तरह काम करता है.

6/10

15 फरवरी को इकट्ठा की गई मैक्सार इमेजरी के अनुसार, क्रीमिया के नोवोज़र्नॉय क्षेत्र में सेना और उपकरण तैनात हैं. तंबू के साथ नोवोज़र्नॉय गैरीसन के पास एक क्षेत्र में तोपखाने की इकाइयाँ देखी गई हैं.

7/10

मैक्सार के विश्लेषकों ने ओसिपोविची के एक फील्ड अस्पताल की एक तस्वीर भी ली, जहां सैनिकों को सैन्य उपकरणों के साथ-साथ प्रशिक्षण गतिविधियां करते हुए देखा गया है. 

8/10

ब्लैक सी कोस्ट के साथ, आर्टिलरी इकाइयां अभी भी अभ्यास कर रही हैं, क्योंकि ओपुक ट्रेनिंग एरिया की सैटेलाइट तस्वीरों में उपकरण और काफिले संरचनाओं के समूह देखे गए थे.

9/10

पश्चिमी क्रीमिया में, येवपटोरिया रेलयार्ड में कई असलहों से लदे वाहन देखे गए थे, जबकि कुछ वाहन हवाई क्षेत्र के काफिले के पास देखे गए थे.
 

10/10

नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने बुधवार को कहा कि रूस की ओर से तनाव कम होने के कोई संकेत नहीं हैं. उन्होंने यह भी संकेत दिया कि नाटो देश मध्य और दक्षिण-पूर्वी यूरोप में नए छोटे युद्ध समूह स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं.