दिसंबर तक सीरम इंस्टीट्यूट उपलब्ध कराएगा कोवैक्सीन के ढाई करोड़ डोज, जल्द शुरू होगी सप्लाई

वैक्सीन की उपलब्धता के मामले में भारत की स्थिति अभी अच्छी है. अगले एक महीने में सीरम इंस्टीट्यूट ढाई करोड़ वैक्सीन को डोज उपलब्ध कराएगा. इसके बाद वैक्सीन की सप्लाई आसानी से की जा सकेगी.

कोरोना वैक्सीन
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:26 PM IST
  • दूसरी लहर के दौरान सरकार ने रोक दी थी वैक्सीन की सप्लाई
  • जनवरी तक काफी मात्रा में होगी वैक्सीन की उपलब्धता

दिसंबर तक कोवैक्सीन के ढाई करोड़ डोज की सप्लाई होने की उम्मीद है. वैक्सीन तैयार करने को लेकर तेजी से काम चल रहा है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि वैक्सीन की सप्लाई जल्द शुरू होगी. इससे पहले मार्च में सरकार ने कोरोना वैक्सीन की सप्लाई को लेकर बड़ा फैसला लिया था और वैक्सीन की सप्लाई को रोक दिया था.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक कोवैक्सीन के ढाई करोड़ डोज की सप्लाई की जा सकती है.

जनवरी से तेजी से एक्सपोर्ट होगी वैक्सीन
इससे पहले अक्टूबर में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि छोटे-छोटे जगहों पर वैक्सीन की सप्लाई जल्द शुरू होगी. जनवरी के बाद तेजी से वैक्सीन एक्सपोर्ट किए जा सकेंगे क्योंकि तब देश में पर्याप्त मात्रा से अधिक वैक्सीन होगी. वर्तमान में जितने लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है उससे काफी अधिक मात्रा में वैक्सीन का स्टॉक है. कुछ दिनों के बाद वैक्सीन की उपलब्धता के मामले में भारत की स्थिति काफी अच्छी रहेगी. दूसरी कंपनियां भी तेजी से वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं.

दूसरी लहर के दौरान रोक दी गई थी वैक्सीन की सप्लाई
पिछले साल सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से कोरोना वैक्सीन की सप्लाई शुरू हुई थी. दुनिया के कई देशों में भी वैक्सीन की सप्लाई शुरू की गई थी. खासकर गरीब देशों को कम कीमत पर वैक्सीन उपलब्ध कराई गई. मार्च-अप्रैल में आई कोरोना की दूसरी लहर के दौरान वैक्सीन के एक्सपोर्ट पर सरकार ने पाबंदी लगाई थी. बाद में जब देश में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हुआ तब सरकार ने इसके सप्लाई चेन को बढ़ाने की अनुमति दी.

Read more!

RECOMMENDED