21वीं सदी के प्यार की मिसाल है इनका प्यार....बीवी को खुश करने के लिए लॉकडाउन में बनाया गेम....आज इस गेम की पूरी दुनिया दीवानी

इस खेल में पांच अक्षरों के एक शब्द का अंदाजा लगाना होता है. इसके लिए 6 मौके और तीन मिनट का समय मिलता है. अगर आप इतने समय में ये नहीं कर पाते थे, तो उस दिन का खेल खत्म हो जाता है. इस खेल की सबसे अच्छी बात यह है कि इस खेल में पूरे दिन लगे रहने की जरूरत नहीं है. इससे पहले भी, जब वह रेडिट में काम करते थे तो उन्होंने  एक मेटा-गेम  'द बटन' लॉन्च किया था. मेटा-गेम का कोई दायरा नहीं होता है.

इस खेल में आपको पांच अक्षरों के किसी भी एक शब्द से शुरुआत करनी है.
अंजनी
  • नई दिल्ली,
  • 14 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:58 PM IST
  • खेलते वक्त मिलते हैं 6 मौके 
  • पति-पत्नी ने मिलकर बनाए पांच अक्षर वाले ढाई हज़ार शब्दों की लिस्ट 
  • इससे पहले भी बनाया था ऐसा गेम 

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की वजह से पूरी दुनिया एक बार फिर लॉकडाउन के गिरफ्त में आ गई है. लेकिन कोरोना की वजह से हर बार लगे इस लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अपनी छिपी प्रतिभाओं को निखारा. किसी ने कोई नया बिजनेस तो किसी ने कोई नया शौक अपनाया. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने लॉकडाउन के ही दौरान एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो आज पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है.उन्होंने बोर हो रही अपनी पत्नी के लिए वर्डले नाम का एक एक ऐसा गेम बनाया जिसने आज पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना दिया है. दरअसल अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर जोस वार्डले की पत्नी पलक शाह को क्रॉसवर्ड पजल हल करना बहुत पसंद था. जब कोरोना महामारी आई और पूरी दुनिया लॉकडाउन में बंध गई, जोस ने अपनी पत्नी को खुश करने के लिए एक ऐसा गेम बना डाला जो बहुत जल्द मशहूर हो गया. 

खेलते वक्त मिलते हैं 6 मौके 

महीनों तक इस खेल को इन दोनों ने खूब खेला. फिर उन्होंने वॉट्सऐप के जरिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इस गेम का लिंक भेजना शुरू किया. यह गेम पिछले साल अक्टूबर में बनाया गया था और अब तक गेम खेलने वालों की संख्या लाखों तक पहुंच चुकी है. इस खेल में पांच अक्षरों के एक शब्द का अंदाजा लगाना होता है. इसके लिए 6 मौके और तीन मिनट का समय मिलता है. अगर आप इतने समय में ये नहीं कर पाते थे, तो उस दिन का खेल खत्म हो जाता है. इस खेल की सबसे अच्छी बात यह है कि इस खेल में पूरे दिन लगे रहने की जरूरत नहीं है. इस खेल के लोकप्रिय होने का दूसरा कारण यह भी है कि इस गेम को खेलते वक्त दुनिया के कई लोग एक साथ जुड़े रहते हैं. इस खेल में एक समय में दुनिया के लाखों लोग एक ही शब्द को लेकर माथापच्ची कर रहे होते हैं. 

पति-पत्नी ने मिलकर बनाए पांच अक्षर वाले ढाई हज़ार शब्दों की लिस्ट 

इस खेल में आपको पांच अक्षरों के किसी भी एक शब्द से शुरुआत करनी है. जैसे ही आप खाली जगहों में कोई शब्द भरेंगे, उसमें हरा, पीला और ग्रे रंग उभरकर सामने जाएंगे. हरा रंग तब आता है जब आपने बिल्कुल सही खाने में सही शब्द लिख दिया हो. पीला रंग तब आता है जब शब्द तो सही होता है लेकिन खाना गलत होता है. ग्रे रंग आने का मतलब है कि न शब्द सही है और न उसकी जगह. आपको जो सही अक्षर मिला है, आपको उसी को पकड़कर अंदाजा लगाना है कि इन सब को मिलाकर कौन-सा शब्द बन सकता है. लेकिन ऐसा आपको सिर्फ 6 मौकों में करना है. वर्डले को सार्वजनिक करने से पहले पलक ने अंग्रेज़ी के उन पांच अक्षर वाले ढाई हज़ार शब्दों की फाइनल लिस्ट तैयार की, जिसका इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा होता है. इसके अलावा हर दिन एक नया शब्द सामने आता है. आप चाहें तो इस लिंक पर जाकर वर्डले खेल सकते हैं - https://www.powerlanguage.co.uk/wordle/

इससे पहले भी बनाया था ऐसा गेम 

यह पहली बार नहीं है जब जोस ने एक गेम बनाया हो. इससे पहले भी, जब वह रेडिट में काम करते थे तो उन्होंने  एक मेटा-गेम  'द बटन' लॉन्च किया था. मेटा-गेम का कोई दायरा नहीं होता है. उन्होंने रेडिट पर एक साधारण-सा बटन और साथ में 60 सेकंड का टाइमर दिया था. पूरी दुनिया में जब भी कोई इस बटन को दबाता, तो टाइमर शुरू हो जाता था. उन्होंने अप्रैल फूल वाले दिन इस बटन को शुरू किया था और लगभग दो महीने में 10 लाख से अधिक लोगों ने इस बटन को दबाया. उस समय उन्होंने लोगों यह चैलेंज दे दिया था कि इस टाइमर को किसी भी हालत में बंद नहीं होने देना है. इस चैलेंज की वजह से लोगों ने टाइमर को जीरो पर जाने ही नहीं दिया और इस तरह खेल इतना लंबा चला. 

 

Read more!

RECOMMENDED