Israel-Hamas War: इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच आई अच्छी खबर, हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ा, डील कराने में कामयाब रहा कतर

इजराइल ने फिलिस्तीनियों से गाजा का उत्तरी इलाका खाली करवाया है. यहां हमास के लड़ाकों के छिपे होने की आशंका है. इजराइल ने कहा है कि जब तक हमारे बंधकों को मुक्त नहीं किया जाता, तब तक पूर्ण नाकाबंदी नहीं हटाई जाएगी.

हमास ने अमेरिकी निवासी मां-बेटी को किया रिहा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 12:15 PM IST
  • कतर ने कहा- इजराइल और हमास के साथ बातचीत रखेगा जारी 
  • अभी कई लोगों को हमास ने बना रखा है बंधक

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच एक अच्छी खबर आई है. हमास ने दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ दिया है, जो यूएस के शिकागो की रहने वाली मां-बेटी हैं. इन बंधकों को छुड़ाने की डील कतर ने कराई है. इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस ने शुक्रवार को देर रात जारी एक बयान में कहा, 17 साल की नताली रानान और उनकी मां जूडिथ को राफा क्रॉसिंग के जरिए मिस्र में पहुंचाया गया है, जहां उनकी मुलाकात इजराइली सुरक्षा बलों से हुई. 

क्या बोले बाइडेन
नताली रानान और उनकी मां जूडिथ को रिश्तेदारों से मिलाने के लिए एक इजराइली सैन्य अड्डे पर ले जाया गया. दोनों महिलाएं हमले वाले दिन गाजा से 2 किमी की दूरी पर नाहल ओज किबुत्ज में थीं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रिहा किए गए दोनों बंधकों और उनके परिवार से फोन पर बात की है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि दोनों जल्द ही अपने परिवार के साथ मिलेंगी. इसके साथ उन्होंने बाकी बंधकों की रिहाई के लिए अपना प्रयास जारी रखने का वादा किया. कतर ने कहा कि वह मौजूदा संकट को कम करने और शांति बहाल करने के अंतिम उद्देश्य के साथ सभी बंधकों के रिहाई की उम्मीद में इजराइल और हमास के साथ बातचीत जारी रखेगा.

हमास ने कहा- मानवीय कारणों से किया रिहा
हमास की सशस्त्र ब्रांच इज अल-दीन अल- कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया और कहा, कतर की तरफ से मध्यस्थता के प्रयास किए गए हैं, जिसके जवाब में हमने मानवीय कारणों से अमेरिका की मां-बेटी को रिहा कर दिया है. इसके अलावा दुनिया के लोगों को यह दिखाने के लिए कि राष्ट्रपति बाइडेन और उनके फासीवादी प्रशासन की ओर से किए गए वादे झूठे और निराधार हैं.

अमेरिका से छुट्टियां मनाने आई थीं मां-बेटी
एक वरिष्ठ इजराइली अधिकारी ने बताया कि दोनों के पास अमेरिकी नागरिकता है. दोनों शिकागो के बाहर इवान्स्टन, इलिनोइस की निवासी हैं. वे यहां एक रिश्तेदार का 85वां जन्मदिन और यहूदी छुट्टियां मनाने के लिए इजराइल आई थीं. जब हमास का हमला शुरू हुआ तो रैनान परिवार गाजा बॉर्डर से करीब इजराइल के किबुत्ज नाहल ओज में सेलिब्रेशन कर रहा था. नताली रैनान ने हाल ही में ग्रेजुएशन पूरा किया है. वो छुट्टी मनाने और विदेश में अपने परिवार से मिलने के लिए आई थी.

क्या बोले ब्रिटेन के पीएम सुनक
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, मैं गाजा में दो अमेरिकी बंधकों की रिहाई का स्वागत करता हूं. मुद्दे पर कतर के नेतृत्व के लिए उसे धन्यवाद देता हूं. मैंने कतर नेता के साथ बंधकों को छुड़ाने के प्रयासों पर चर्चा की. हम सभी बंधकों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए कतर, इजराइल और अन्य के साथ अथक प्रयास करना जारी रखेंगे.

'जीत तक लड़ना जारी रखेंगे'
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, हमारे अपहृतों में से दो लोग घर आ गए हैं. हम सभी अपहृतों और लापता लोगों को वापस लाने के अपने प्रयास में पीछे नहीं हटेंगे. साथ ही हम जीत तक लड़ना जारी रखेंगे. 

अपने-अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा
इजराइल के रक्षा मंत्रालय और इजराइल की सेना ने लेबनान सीमा के पास उत्तरी शहर किर्यत शमोना से नागरिकों को हटने के लिए कहा है. इस निकासी आदेश को रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंजूरी दे दी थी. यह आदेश इस आशंका के बीच आया है कि इजराइल-हमास की जंग एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकती है. ईरान समर्थित समूह हिजबुल्ला के गढ़ उत्तरी इजराइल और दक्षिणी लेबनान के बीच हाल के दिनों में गोलाबारी तेज हो गई है. 

इसी बीच अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी और सऊदी अरब ने अपने-अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा है. ये निर्देश तब आए हैं, जब इजराइल-हमास जंग अब 15वें दिन में प्रवेश कर गई है. गाजा में आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि इजराइल अपने हवाई हमले और तेज कर रहा है. उसने इजराइल पर गाजा पट्टी के उत्तर, मध्य और दक्षिण में कई बसे हुए नागरिकों के घरों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है.

600 अमेरिकी गाजा पट्टी में हैं फंसे 
अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि लगभग 600 अमेरिकी गाजा पट्टी में फंसे हुए हैं, जो दो हफ्ते से लगातार इजराइली बमबारी से गुजर रहे हैं. जो लोग फंस गए हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें निकलने का रास्ता ढूंढने में कोई मदद नहीं मिली है. फिलिस्तीनी इलाके में घुसने और निकलने के केवल दो रास्ते हैं और दोनों बंद हैं. हजारों लोग बाहर निकलने का रास्ता खोजने की उम्मीद में दक्षिणी सीमा पर डेरा डाले हुए हैं.

गाजा में कितने बंधक
इजरायल के पब्लिक ब्रॉडकास्टर कान ने सेना के सूत्रों के हवाले से गुरुवार को कहा था कि गाजा में करीब 200 लोगों को बंधक बनाए जाने का अनुमान है. इनमें 30 नाबालिग और छोटे बच्चे व 60 वर्ष से अधिक उम्र के 20 लोग भी शामिल हैं. हमास का कहना है कि बंधकों की तादाद 200 से 250 के बीच है. उसने कहा है कि इजराइली हवाई हमलों में 20 से अधिक बंधक मारे गए हैं. हालांकि उसने इस बारे में कोई और विवरण नहीं दिया है.

किस-किस देश के हैं बंधक
हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों में दर्जनों देशों के लोग शामिल हैं. कई लोगों के पास इजराइली नागरिकता भी है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को कहा कि 20 या इससे अधिक अमेरिकी नागरिक लापता हैं. उन्होंने कहा कि वह यह नहीं बता सकते कि उनमें से कितनों को बंधक बनाया गया है. रिपब्लिकन सीनेटर जिम रिश ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा था कि बंधकों में से 10 अमेरिकी हैं. 

थाईलैंड का कहना है कि उसके 14 नागरिकों को हिरासत में लिया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार बंधकों में आठ जर्मन भी शामिल हैं. इनमें से करीब आधे लोगों को किबुत्ज़ में पकड़ा गया था. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने परिवारों के साथ एक वीडियो कॉल में कहा कि उनके 16 देशवासियों को हिरासत में रखा गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के स्पोक्सपर्सन ने कहा, कम से कम नौ ब्रिटिश नागरिक मारे गए हैं और सात लापता हैं. 

फ्रांस ने अब तक यह नहीं बताया है कि उसके कितने नागरिक गाजा में बंद हैं. हालांकि हमलों के बाद सात फ्रांसीसी नागरिक लापता हैं, जिनमें से कुछ को बंधक बनाकर रखा गया है. डच सरकार के अनुसार, 18 वर्षीय डच नागरिक ओफिर एंगेल का किबुत्ज़ बेरी से अपहरण किया गया था और गाजा ले जाया गया था. पुर्तगाल का मानना है कि लापता चार पुर्तगाली-इजराइली लोगों को बंधक बना लिया गया है. इटली का कहना है कि दोहरी नागरिकता वाले दो इतालवी-इज़राइली नागरिक लापता हैं. माना जा रहा है कि उनका अपहरण कर लिया गया है.

बंधकों के परिवार लगा रहे मदद की गुहार
लापता फ्रेंच-इजराइली नागरिकों के परिवारों ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से उनके लापता रिश्तेदारों का पता लगाने में मदद करने का आग्रह किया है. जर्मन बंधकों के परिवारों ने तेल अवीव में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात के बाद कहा कि वे अपने रिश्तेदारों की रिहाई के लिए बर्लिन में एक रैली आयोजित करेंगे.

हमास ने 7 अक्टूबर को किया था हमला
हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमला किया था. आतंकियों ने हाई-टेक सीमा बाड़ को तोड़ दिया था और 1400 से ज्यादा लोगों को मार डाला था. इसके अलावा 200 से ज्यादा लोगों को गाजा में बंधक बनाया है. इस युद्ध में दोनों देशों के 4,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. इजराइल ने कहा है कि वो हमास का खात्मा करेगा और बंधकों को मुक्त कराएगा. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED