Brazil to Unban X: Elon Musk को मिलेगी राहत... ब्राजील में एक्स से हटेगा बैन, लेकिन अदालत ने लगाई यह शर्त

इस सप्ताह की शुरुआत में एक्स ने अदालत को सूचित किया था कि उसने गलत सूचना के प्रसार को रोकने के आदेशों का पालन किया है. ऐसा कहते हुए कंपनी से अदालत से बैन बटाने की मांग की थी.

ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने 18 अगस्त को एक्स पर बैन लगाया था.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 11:10 AM IST
  • अदालत ने बैन हटाने के दिए आदेश
  • हेट स्पीच न रोकने के लिए लगा था बैन

ब्राज़ील की सुप्रीम कोर्ट ने एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' से बैन हटाने की इजाजत दे दी है. एक्स एक बार फिर ब्राजील में अपने प्लेटफॉर्म को चला सकेगा लेकिन इससे पहले उसे 50 लाख डॉलर से ज्यादा का जुर्माना भरना होगा. 

एक्स ने बैन हटाने की मांग करने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में अदालत से कहा था कि उसने गलत सूचना के प्रसार को रोकने के आदेशों का पालन किया है. न्यायाधीश अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने (Alexandre De Morais) ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि एक्स और उसके ब्राजीलियाई कानूनी प्रतिनिधि को अभी भी अदालत की ओर से लगाए गए 1.83 मिलियन रीस (करीब 34 लाख डॉलर) के जुर्माने का निपटान करना होगा. इसके बाद ही यह प्लेटफॉर्म ब्राजील में चल पाएगा. 

क्यों लगा अतिरिक्त जुर्माना?
प्लेटफॉर्म को ब्राजील में बैन करते हुए लगाए गए जुर्माने के अलावा सर्वोच्च अदालत ने एक्स पर नया जुर्माना भी लगाया है. चीफ जस्टिस मोरेस ने पिछले सप्ताह10 मिलियन रीस (18 लाख) का यह जुर्माना लगाया जब प्रतिबंध के बावजूद ब्राजील में एक्स कुछ यूजर्स के लिए उपलब्ध था.  

न्यायाधीश मोरेस ने अपने फैसले में संकेत दिया कि अदालत जुर्माने को कवर करने के लिए ब्राजील में एक्स और मस्क की दूसरी कंपनी स्टारलिंक के फ्रीज किए हुए खातों का इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि इसके लिए स्टारलिंक को उन संपत्तियों को जब्त करने के खिलाफ अपनी अपील को छोड़ना होगा.

एक्स ने फिलहाल मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. लेकिन रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कंपनी के एक करीबी सूत्र के हवाले से कहा गया कि एक्स मौजूदा जुर्माने का भुगतान करेगा. लेकिन वह नए 10 मिलियन रियास जुर्माने को चुनौती दे सकता है.

एक महीने पहले लगा था बैन
एक्स को अगस्त के अंत में ब्राजील में बैन किया गया था. न्यायाधीश मोरेस ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हेट स्पीच से निपटने और स्थानीय कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने के आदेशों का पालन करने में विफल रहा है. एक्स के मालिक मस्क (Elon Musk) ने शुरुआत में इसे "सेंसरशिप" और मोरेस को "तानाशाह" कहा लेकिन पिछले हफ्ते उनके रुख में बदलाव नजर आया.

एक्स की कानूनी टीम ने एक स्थानीय प्रतिनिधि नियुक्त करने की पुष्टि की है. प्लेटफॉर्म ने कहा है कि वह आइंदा अदालत की मांगों का पालन करेगा. अपने नवीनतम फैसले में मोरेस ने स्वीकार किया कि एक्स ने हेट स्पीच फैलाने वाले अकाउंट्स ब्लॉक कर दिए हैं और ब्राजील में एक कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करके आदेशों का पालन किया है. 

Read more!

RECOMMENDED