आलीशान हवेलियां, महंगी छुट्टियां, बेशुमार दौलत और धमकी, दुबई के 'शाही' तलाक की इनसाइड स्टोरी चौंका देगी

सैंतालीस वर्षीय राजकुमारी हया 2019 में  भागकर ब्रिटेन पहुंची थीं, ब्रिटेन पहुंचने के बाद राजकुमारी ने ब्रिटिश अदालतों के जरिए अपने दोनों बच्चों का संरक्षण मांगा था. राजकुमारी हया के पिता जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन हैं, और राजकुमारी हया का कहना है कि वह अपने पति से काफी डरी हुई थी.

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 9:02 AM IST
  • दुबई के शासक को पूर्व पत्नी को हर्जाने के रूप में देने होंगे 55 करोड़ पाउंड
  • ब्रिटिश कोर्ट ने सुनाया फैसला
  • बच्चों को भी हर्जाना देंगे दुबई के शासक
  • ब्रिटिश इतिहास में सबसे बड़े तलाक समझौतों में से एक

ब्रिटेन की एक अदालत ने दुबई के शासक को तलाक के हर्जाने के रूप में पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 55 करोड़ पाउंड का भुगतान करने का आदेश दिया है. इसे ब्रिटिश इतिहास के सबसे महंगे तलाक समझौतों में से एक बताया जा रहा है. लंदन हाईकोर्ट ने कहा कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी छठी पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन को 25.15 करोड़ पाउंड का भुगतान करना होगा. इसके अलावा उनके दो बच्चे 14 साल के अल जलीला और नौ साल के जायद को 29 करोड़ पाउंड की बैंक गारंटी के तहत भुगतान करना होगा. ऐसे में कुल राशि 55 करोड़ पाउंड बनती है. 

यूएई के पीएम भी हैं शेख मोहम्मद

अदालत ने कहा कि बच्चों को मिलने वाली कुल राशि 29 करोड़ पाउंड से ज्यादा या कम हो सकती है. हांलाकि भविष्य में यह कई फैक्टर के मद्देनजर तय किया जा सकता है ,जैसे शेख के बच्चे कितने साल जिवित रहते हैं, या आगे वो अपने पिता के साथ मेल मिलाप कर लेते हैं या नहीं. बता दें कि 72 साल के शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री भी हैं. 

2019 में  ब्रिटेन भाग गई थी राजकुमारी

सैंतालीस वर्षीय राजकुमारी हया 2019 में  भागकर ब्रिटेन पहुंची थीं, ब्रिटेन पहुंचने के बाद राजकुमारी ने ब्रिटिश अदालतों के जरिए अपने दोनों बच्चों का संरक्षण मांगा था. राजकुमारी हया के पिता जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन हैं, और राजकुमारी हया का कहना है कि वह अपने पति से काफी डरी हुई थी, जिन पर आरोप है कि उन्होंने अपनी दो बेटियों की खाड़ी अमीरात में जबरन वापसी का आदेश दिया था. 

शेख मोहम्मद ने करवाया था राजकुमारी का फोन हैक

ब्रिटेन की एक परिवार अदालत के न्यायाधीश ने अक्टूबर में फैसला सुनाया था कि शेख मोहम्मद ने कानूनी लड़ाई के दौरान राजकुमारी हया के फोन को हैक करने का आदेश दिया था. हालांकि, शेख मोहम्मद ने इस आरोप से इनकार किया था. जिसके बाद शेख ने कानूनी लड़ाई लड़ी  थी. 72 वर्षीय शेख मोहम्मद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अच्छे दोस्त बताए जाते हैं. न्यायाधीश एंड्रयू मैकफर्लेन ने कहा कि शेख ने एनएसओ ग्रुप ऑफ इज़राइल में बने पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल  करके राजकुमारी और उसके वकीलों के फोन हैक किया था. 

शेख मोहम्मद ने हैकिंग की जानकारी से इनकार किया

मैकफर्लेन ने पहले फैसला सुनाया था कि शेख मोहम्मद ने अपनी पत्नी हया  को पहले भी काफी डराया धमकाया था, और उनके अपहरण का आदेश दिया था. वहीं दोनों बेटियों शेखा शमसा और शेखा लतीफा  को अगस्त 2000 में अपहरण  करने की धमकी देकर दुबई लौटने के लिए मजबूर" किया. 

अब तलाक के बाद मंगलवार को दिए गए  रकम में  पत्नी को 5.1 मिलियन पाउंड , बच्चों की देखभाल करने वालों के लिए  450,000 पाउंड से ज्यादा की सलामा राशि और बच्चों के जानवरों के लिए लगभग 275, 000 पाउंड की रकम तय की गई है. बता दें कि कोर्ट का यह अंतिम फैसला है.

 

Read more!

RECOMMENDED