चिली में 15 करोड़ साल पहले रहते थे डायनासोर! मिले 1000 पैरों के निशान, 12 मीटर तक थी ऊंचाई   

चिली के एक छोटे से गांव में डायनासोर के पैरों के निशान मिले हैं. ये करीब 1000 पैरों के निशान हैं. कहा जा रहा है कि वहां 15 करोड़ साल पहले डायनासोर रहा करते थे वे करीब 12 मीटर की ऊंचाई के थे.

डायनासोर (फोटो: प्रतीकात्मक तस्वीर)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 11:01 PM IST
  • डायनासोर के बारे में मिल सकती है जानकारी 
  • 150 मिलियन साल पहले रहते थे डायनासोर

कहा जाता है कि करोड़ों साल पहले धरती पर डायनासोर मौजूद थे, फिर धीरे धीरे वे विलुप्त हो गए. हालांकि, दुनियभर में डायनासोर के अस्तित्व को लेकर सवाल उठते रहे हैं. अब एक बार फिर डायनासोर चर्चा में हैं. उत्तरी चिली में हुआटाकोंडो के एक छोटे से गांव में डायनासोर के पैरों के निशान मिले हैं. सबसे खास बात कि ये कोई एक या दो पैर नहीं बल्कि 1000 पैरों के निशान मिले हैं. न्यूजवीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों के एक समूह ने हाल ही में इनमें से 1,000 से अधिक पैरों के निशान पाए हैं.

डायनासोर के बारे में मिल सकती है जानकारी 

दरअसल, चिली और विदेशों से पांच पेशेवर 23 मई से 3 जून के बीच उत्तरी चिली के तारापाका क्षेत्र में पहुंचे, जहां उन्हें 30 वर्ग किलोमीटर में फैले कई सौ पैरों के निशान मिले.  

शोधकर्ताओं ने ग्लोबल टाइम्स को बताया, "यह अनुभव काफी अभूतपूर्व है, अविश्वसनीय है. 10 दिनों में, हमें एक हजार से ज्यादा पैरों के निशान मिले हैं. हम जानते हैं कि यहां डायनासोर के अस्तित्व के बारे में जानने की बहुत बड़ी संभावनाएं हैं.”

150 मिलियन साल पहले रहते थे डायनासोर 

शोध में पता चला है कई यहां थेरोपोड और सॉरोपॉड डायनासोर द्वारा छोड़े गए 1,000 से अधिक पैरों के निशान मिले हैं. ये करीब तबके हैं जब 15 करोड़ साल पहले डायनासोर यहां रहते थे.

टीम ने पैरों के जो निशान खोजे हैं वो आकार में 80 सेंटीमीटर से एक मीटर तक थे. इनसे पता चलता है कि डायनासोर करीब 12 मीटर की लंबाई के थे. पास की चट्टान में, कीड़े, पौधे और कीड़ों सहित छोटे जानवरों की भी खोज की गई है.
 


 
 

Read more!

RECOMMENDED