Dior Bag Scandal: South Korea की सियासत में एक हैंडबैग ने ला दिया भूचाल, जानें क्या है पूरा मामला

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति Yoon Suk Yeol की पत्नी और देश की फर्स्ट लेडी Kim Keon-hee का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो एक पादरी से 1.83 लाख रुपए का लग्जरी हैंडबैग लेते दिख रही हैं. इस वीडियो के सामने आने के बाद देश की सियासत में हंगामा खड़ा हो गया है. इसे साउथ कोरिया की मीडिया Dior Bag Scandal का नाम दे रही है.

South Korean President Yoon Suk Yeol with wife Kim Keon-hee
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 7:07 PM IST

पूर्वी एशिया के मुल्क दक्षिण कोरिया (South Korea) की सियासत में एक हैंडबैग ने भूचाल ला दिया है. इस बैग ने राष्ट्रपति यून सुक यिओल (Yoon Suk Yeol) की कुर्सी को खतरे में डाल दिया है. दरअसल राष्ट्रपति की पत्नी Kim Keon-hee को लग्जरी ब्रैंड Christian Dior का एक बैग तोहफे के रूप में मिला था. अब ये बैग सियासी मुद्दा बन गया है. इसकी वजह से आगामी अप्रैल में होने वाले चुनाव को लेकर राष्ट्रपति यिओल बैकफुट पर नजर आ रहे हैं. चलिए आपको बताते हैं कि ये पूरा मामला क्या है.

क्या है मामला?
राष्ट्रपति यून सुक यिओल की पत्नी किम कियोन का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में देश की प्रथम महिला को Dior बैग गिफ्ट के तौर पर लेते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो को पहली बार वॉइस ऑफ सियोल नाम के यूट्यूब चैनल ने नंवबर 2023 में पोस्ट किया था. इस बैग की कीमत 2200 डॉलर यानी 1.83 लाख रुपए है. अब जब चुनाव नजदीक आ रहा था तो ये सियासी मुद्दा बनता जा रहा है. दक्षिण कोरिया में इसे Dior Bag Scandal का नाम दिया जा रहा है.

वीडियो में क्या है?
वीडियो में एक पादरी किम के चलाए जा रहे एग्जिबिशन एजेंसी के ऑफिस में जाता है और Dior का एक बैग उनको देता है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में फर्स्ट लेडी ये कहते हुए सुना जा सकता है कि इस तरह महंगे उपहार मत लाओ. वीडियो को सितंबर 2022 में Choi Jae-young नाम के एक पादरी ने गुप्त तरीके से बनाया था. चोई जे-यंग ने इसे घड़ी में छुपाए गए कैमरे से बनाया था. बताया जा रहा है कि इस बैग को मीडिया चैनल ने दिया था.

वीडियो बनाने वाला चोई जे-यंग कोरियन रीयूनिफिकेशन का कार्यकर्ता है, जो कई बार उत्तर कोरिया की यात्रा कर चुका है. उसका कहना है कि फर्स्ट लेडी किम और उसका होमटाउन एक ही है और उनके परिवार एक-दूसरे को जानते हैं. 

क्या फर्स्ट लेडी ने तोड़ा कानून?
साउथ कोरिया में इस वीडियो को लेकर इसलिए हंगामा मचा हुआ है. क्योंकि वहां एक कानून है, जिसके तहत सार्वजनिक पदों पर बैठे व्यक्तियों और उनके पार्टनर के लिए एक बार में 2000 डॉलर से अधिक का गिफ्ट लेना अवैध माना जाता है. बताया जा रहा है कि फर्स्ट लेडी ने एक सरकारी अधिकारी के तौर पर ये पर्स स्वीकार किया है तो उन्होंने रिश्वत विरोधी कानून का उल्लंघन किया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉइस ऑफ सियोल ने राष्ट्रपति की पत्नी पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज कराई है.

पार्टी चाहती है माफी
राष्ट्रपति यून यिओल की पीपुल पावर पार्टी चाहती है कि राष्ट्रपति इसके लिए माफी मांगें और ये स्वीकार करें कि फर्स्ट लेडी का बैग लेना सही नहीं था. राष्ट्रपति ऑफिस का कहना है कि इसपर माफी मांगने की जरूरत नहीं है. क्योंकि फर्स्ट लेडी ने जो तोहफा लिया था, वो व्यक्तिगत तौर पर नहीं, बल्कि सरकार की तरफ से लिया था.

ये पहली बार नहीं है, जब फर्स्ट लेडी किम विवादों में फंसी हैं. इससे पहले साल 2021 में उन्होंने प्रोफेशनल रिकॉर्ड को लेकर झूठ बोलने और पीएचडी थीसिस में नकल के आरोपों पर माफी मांगी थी. किम पर 12 साल पहले स्टॉक कीमतों में हेराफेरी के आरोप भी लगे थे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED