दो साल बाद डोनाल्ड ट्रम्प का फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट हुआ रिस्टोर...जानिए क्यों लगा था प्रतिबंध

डोनाल्ड ट्रंप की सभी मेटा प्लेटफॉर्म पर वापसी हो गई है. 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद मेटा द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ट्रम्प के एकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया था।

Donald Trump
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 11:14 AM IST

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट बहाल कर दिए हैं. मेटा प्रवक्ता एंडी स्टोन ने इसकी पुष्टी की.  6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद मेटा द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ट्रम्प के एकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया था.

क्या की थी धांधली?
दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पोस्ट में दावा किया था कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर मतदान में धांधली हुई है. इसके बाद ही फेसबुक ने हिंसा भड़काने के आरोप में डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बैन कर दिया था. मेटा ने जनवरी में कहा था कि यह "आने वाले हफ्तों में" ट्रम्प के निलंबन को हटा देगा और यदि पूर्व राष्ट्रपति ने अपनी सामग्री नीतियों का फिर से उल्लंघन किया तो एक महीने से दो साल के बीच निलंबन के दंड को बढ़ाया जाएगा. इसके बाद ट्विटर ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि एलन मस्क के ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को फिर से शुरू कर दिया गया था. हालांकि ट्रंप ने अभी तक कोई ट्वीट नहीं किया है और वह ट्विटर के बजाय अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर पोस्ट कर रहे हैं.

अभी तक नहीं किया कोई पोस्ट
ट्रंप ने अभी तक अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई नया पोस्ट शेयर नहीं किया है. उनकी आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट, दिनांक 6 जनवरी, 2021 को किया था. इस पोस्ट में उन्होंने 'अमेरिका बचाओ' मार्च को लेकर अपने समर्थकों को कैपिटल हिल में दाखिल होने के लिए प्रोत्साहित किया था. जनवरी तक उनके इंस्टाग्राम पर 23 मिलियन और फेसबुक पर 34 मिलियन फॉलोअर्स थे. डोनाल्ड ट्रंप 2024 में व्हाइट हाउस की दौड़ में शामिल हो सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED