American President Assassination: Donald Trump से पहले अमेरिका के इन राष्ट्रपतियों पर हो चुका है जानलेवा हमला, जानिए इनके बारे में

American President Assassination: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप(Donald Trump) पर 14 जुलाई को एक रैली के दौरान जानलेवा हमला हुआ. इससे पहले भी अमेरिका के कई राष्ट्रपतियों पर जानलेवा हमले हो चुके हैं. अब्राहम लिंकन(Abraham Licoln) और जॉन एफ कैनेडी(John F Kennedy) की ऐसे ही हमलों में मौत हो गई थी.

former President Donald Trump ( Photo Credit: AP Photo/Gene J. Puskar)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 7:53 PM IST
  • अमेरिका के पूर्व राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ
  • डोनाल्ड ट्रंर की हालत अब स्थिर बताई जा रही है.

American President Assassination: बीती 14 जुलाई को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ. हमले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए. गोली उनके दाहिने कान को छूकर निकली थी. अब पूर्व राष्ट्रपति की हालत स्थिर बताई जा रही है.

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रप राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बीती 14 जुलाई रविवार को पेन्सिलवेनिया की रैली में हमला हुआ.

ऐसा पहली बार नहीं है कि अमेरिका के किसी पूर्व राष्ट्रपति पर जानलेवा हमला हुआ है. इससे पहले भी कई बार अमेरिका के राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों पर जानलेवा हमला हो चुके हैं. आइए अमेरिका के राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों पर हुए हमलों के बारे में बात करें.

1. राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन
एंड्रयू जैक्सन अमेरिका के 7वें राष्ट्रपति थे. 30 जून 1865 को राष्ट्रपति जैक्सन पर गोली मारने का प्रयास किया गया. अपराधी रिचर्ज लॉरेंस की दोनों पिस्टल मिसफायर हो गईं. अमेरिका के इतिहास में ये पहला वाक्य था जब किसी ने अमेरिका के राष्ट्रपति को मारने की कोशिश की हो.

2. अब्राहम लिंकन की हत्या
अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे. लिंकन की राष्ट्रपति पद पर रहते हुए हत्या की गई थी. 14 अप्रैल 1865 को अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन वाशिंगटन डीसी के फोर्ड थिएटर में कॉमेडी 'अवर अमेरिकन कजन' देखने गए थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के साथ उनकी पत्नी मैरी टॉड लिंकन भी थीं. इसी दौरान स्टेज एक्टर जॉन विल्क्स बूथ ने गोली मारकर अब्राहम लिंकन की हत्या कर दी.

3. जेम्स गारफील्ड
जेम्स गारफील्ड अमेरिका के 20वें राष्ट्रपति थे. अब्राहम लिंकन के बाद जेम्स गारफील्ड दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बने जिनकी हत्या की गई.

2 जुलाई 1881 को वाशिंगटन के एक ट्रेन स्टेशन पर चार्ल्स जे. गुइटो ने अमेरिकी राष्ट्रपति जेम्स गारफील्ड को गोली मार दी. इलाज के बावजूद कुछ महीनों के बाद उनकी मौत हो गई.

4. विलियम मैककिनले
अमेरिकी राष्ट्रपति विलियम मैककिनले को 6 सितंबर 1901 को न्यूयॉर्क के बफेलो में भाषण देने के बाद गोली मारी गई. राष्ट्रपति मैककिनले को लियोन कोज़ोलगोज़ ने गोली मारी दी. इस घटना के आठ दिन बाद अमेरिकी राष्ट्रपति विलियम मैककिनले की मौत हो गई.

5. हैरी ट्रुमैन पर हमला
हैरी ट्रुमैन अमेरिका के 33वें राष्ट्रपति थे. 1 नवंबर 1950 को हैरी ट्रुमैन को भी मारने की कोशिश की गई थी. व्हाइट हाउस में कुछ काम चल रहा था इसलिए हैरी ट्रुमैन अस्थायी रूप से ब्लेयर हाउस में रह रहे थे. राष्ट्रपति पर हमला करने आए दो हमलावारों को इमारत में घुसने से पहले ही पुलिसकर्मियों ने ढेर कर दिया. 

6. जॉन एफ कैनेडी
जॉन एफ कैनेडी अमेरिकी के 35वें राष्ट्रपति थे. 1963 में राष्ट्रपति अपनी पत्नी के साथ अमेरिका के डलास की यात्रा पर गए थे. इस यात्रा में उनकी पत्नी जैकलीन कैनेडी भी साथ में थीं.

22 नवंबर 1963 को मोटरसाइकिल के काफिले के दौरान एक स्नाइपर ने छिपकर अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी को गोल मार दी थी.

7. रोनाल्ड रीगन
रोनाल्ड रीगन अमेरिका के 40वें राष्ट्रपति थे. साल 1981 में वाशिंगटन में हिल्टन होटल से बाहर निकलते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन पर गोली चलाई गई. इस हमले में राष्ट्रपति गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

इन हमलों के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर भी जानलेवा हमले हुए थे. इन हमलों में अमेरिकी राष्ट्रपति सुरक्षित बच गए थे.

Read more!

RECOMMENDED