CEEW के CEO डॉ. अरुणाभा घोष को मिला Asia Game Changer Award, सालों से कर रहे हैं Climate Change पर काम

CEEW के CEO डॉ. अरुणाभा घोष को एशिया गेम चेंजर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवॉर्ड Climate Change में उनके योगदान के लिए दिया गया है.

Dr. Arunabha Ghosh, CEO, CEEW (Photo: Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:13 PM IST
  • G20 प्रेसिडेंसी के लिए शेरपा ट्रैक के सलाहकार हैं घोष
  • G20 फाइनेंस ट्रैक एडवाइजरी ग्रुप में भी शामिल हैं घोष

जलवायु परिवर्तन को लेकर काम करने वाले डॉ. अरुणाभा घोष को अमेरिका में एशिया गेम चेंजर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. डॉ. घोष काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वॉटर (CEEW) के सीईओ हैं. न्यूयॉर्क में उनको सम्मान से नवाजा गया. उन्हें यह अवॉर्ड भारत और दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन (Climate Change) और सस्टेनेबिलिटी (Sustainability) के मुद्दे पर उनके योगदान के लिए दिया गया है. 

डॉ. घोष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पब्लिक पॉलिसी एक्सपर्ट और एशिया के मशहूर थिंक टैंक्स में से एक हैं. आपको बता दें कि एशिया सोसाइटी हर साल ऐसे लीडर्स को एशिया गेम चेंजर अवॉर्ड से सम्मानित करती है, जो एशिया और दुनिया के भविष्य के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

क्लाइमेट चेंज बड़ी चुनौती- घोष
डॉ. घोष ने कहा कि आज के जमाने में क्लाइमेट चेंज हमारे लिए दूसरी चुनौती है. उनका कहना है कि सबसे बड़ी चुनौती लोगों में लोगों में सहानुभूति की कमी और जानकारियों की कमी है. उन्होंने कहा कि क्लाइमेट चेंज से लड़ने के लिए सबसे पहले हालात को समझना होगा. उन चीजों को बेहतर करके ही हम आगे बढ़ सकते हैं.

G20 प्रेसिडेंसी के लिए शेरपा ट्रैक के सलाहकार हैं घोष
बात अगर डॉ. अरुणाभा घोष की करें तो उन्होंने दुनिया भर में विभिन्न सरकारों, इंडस्ट्रीज और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए बतौर सलाहकार काम किया है. फिलहाल वो केंद्र सरकार के G20 फाइनेंस ट्रैक एडवाइजरी ग्रुप में शामिल हैं और  2022-23 में भारत की G20 प्रेसिडेंसी के लिए शेरपा ट्रैक के सलाहकार हैं. 

इन लोगों को भी मिला अवॉर्ड
9वें एशिया गेम चेंजर अवॉर्ड समारोह में क्लाइमेट चेंज के लिए काम करने वाले कई और हस्तियों को सम्मानित किया गया. इसमें दुनियाभर के पर्यावरण कार्यकर्ता शामिल हैं. न्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग, कोप 26 के अध्यक्ष आलोक शर्मा, मार्शल द्वीप समूह की कवि और जलवायु कार्यकर्ता कैथी जेटनिल-किजिनेर, इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड एनवायरनमेंट अफेयर्स के निदेशक मा जून, होप और पीसीएक्स समूह की संस्थापक व अध्यक्ष नैनेट मेडवेड-पो और रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष राज शाह को सम्मानित किया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED