वैक्सीन के दो महीने बाद ले सकते हैं जॉनसन एंड जॉनसन का बूस्टर डोज, यूरोपियन यूनियन ड्रग्स रेगुलेटर ने दी मंजूरी

एजेंसी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि यूरोपियन यूनियन के 27 देश बूस्टर डोज के उपयोग को लेकर आधिकारिक रूप से सिफारिश कर सकते हैं. महामारी की स्थिति, टीकों की उपलब्धता और बूस्टर डोज के ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जा सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 8:57 PM IST
  • कोई भी वैक्सीन के दो महीने बाद ले सकते हैं बूस्टर डोज
  • कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते लिया गया फैसला
  • बूस्टर डोज लेने के बाद तेजी से बढ़ती है इम्यूनिटी

यूरोपियन यूनियन ड्रग्स रेगुलेटर ने बुधवार को कहा है कि 18 साल और इससे ऊपर के लोग कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज जॉनसन एंड जॉनसन ले सकते हैं. लेकिन, यह बूस्टर डोज वैक्सीन के पहले डोज के कम से कम दो महीने बाद ही ले सकते हैं. यूरोपियन मेडिसीन एजेंसी ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन उन लोगों के लिए बूस्टर डोज का काम करेगी जिन्होंने फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन के दोनों डोज ले ली है.

27 देश बूस्टर डोज को लेकर ले सकते हैं फैसला
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को फैलने से रोकने के लिए ह्यूमन मेडिसीन कमेटी की तरफ से बूस्टर डोज की सिफारिश की गई है और यह कमेटी उन देशों को कहा है कि अपने हिसाब से बूस्टर डोज कैंपेन में तेजी ला सकते हैं. एजेंसी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि यूरोपियन यूनियन के 27 देश बूस्टर डोज के उपयोग को लेकर आधिकारिक रूप से सिफारिश कर सकते हैं. महामारी की स्थिति, टीकों की उपलब्धता और बूस्टर डोज के ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जा सकता है.

बूस्टर डोज लेने के बाद तेजी से बढ़ती है इम्यूनिटी
यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने जॉनसन एंड जॉनसन के बूस्टर डोज को अक्टूबर में ग्रीन सिग्नल दे दिया था. वैसे लोग जिन्हें जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन लग चुकी है और वैसे लोग जिन्होंने दूसरी वैक्सीन ली है, वे जॉनसन एंड जॉनसन का बूस्टर डोज ले सकते हैं. जॉनसन एंड जॉनसन के बूस्टर डोज को लेकर किए गए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना वैक्सीन के डोज लेने के दो महीने बाद बूस्टर डोज लिया जाता है तो इससे इम्यूनिटी बहुत बढ़ जाती है.

 

Read more!

RECOMMENDED