एकाउटेंट नहीं, सी फूड बेचने वाली इस महिला को सबसे पहली बार हुआ था कोरोना, रिपोर्ट में हुए कई नए खुलासे

माइकल वोरोबे ने कहा कि एकाउंटेंट को कोविड-19 पीड़ित पहला व्यक्ति माना जाता था, और 16 दिसंबर 2019 वो दिन था जब कोरोना के लक्षण उस आदमी में देखे गए थे, लेकिन नई रिसर्च से ये साफ होता है कि कोरोना का पहला मामला 11 दिसंबर को सामने आया था.

सांकेतिक तस्वीर
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 12:03 AM IST
  • कोरोना मामले में सामने आई एक नई रिपोर्ट
  • जिंदा जानवरों के मार्केट की एक महिला को सबसे पहले हुआ था कोरोना

एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि कोरोना की पहली मरीज एक महिला थी.  ये महिला  वुहान के Food Market में एक मछली विक्रेता बताई गई है. न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times)में छपी एक रिपोर्ट (Report) में कहा गया है कि पहली मरीज मध्य चीन के वुहान के हुआनान सी फूड मार्केट में काम करती थी. इससे पहले एक एकाउटेंट को कोरोना का पहला मरीज बताया जा रहा था, जो फिश मार्केट में कभी गया ही नहीं था. लेकिन ये पहले से बताया जाता रहा है कि वुहान  ही वो शहर है  जहां कोरोना वायरस पहली बार 2019 में सामने आया था, और फिर महामारी में बदल गया. 

पुरुष नहीं ,चीन की ये महिला थी कोरोना की पहली मरीज

साइंस पत्रिका में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एरिजोना विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकास जीव विज्ञान के प्रमुख माइकल वोरोबे ने कहा कि  एकाउंटेंट को कोविड-19 पीड़ित पहला व्यक्ति माना जाता था, और 16 दिसंबर 2019  वो दिन था जब कोरोना के लक्षण उस आदमी में देखे गए थे, आगे वोरोबे के मुताबिक कोरोना का पहला मामला 16 दिसंबर के बजाय 11 दिसंबर को सामने आया था. बिमारी की शुरुआत यहां पर जिंदा जानवर बेचने वाली महिला से हुई थी, ना कि एकाउटेंट से. 

WHO ने  कबूल की अपनी गलती 

डब्ल्यूएचओ (WHO)के चुने गए महामारी जांचकर्ताओं में से कई विशेषज्ञों ने भी वोरेबे की बात मानी है, और ये कहा कि  वोरोबे की रिपोर्ट अच्छी है.  इससे पता चलता है कि कोविड का पहला मामला सीफूड विक्रेता का ही हो सकता है, आपको बता दें कि जनवरी में, डब्ल्यूएचओ के चुने गए रिसर्चर ने चीन का दौरा किया था और उस एकाउंटेंट से बात की थी, जिसे दिसंबर में कोरोना वायरस के लक्षण दर्ज किए गए थे, इसके बाद मार्च 2021 की रिपोर्ट में एकाउंटेंट से जुड़े मामले को पहला मामला बताया गया था. वोरोबे ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि "11 मिलियन लोगों के इस शहर में, शुरुआती मामलों में से आधे  लोग एक ऐसी जगह से जुड़े हैं जो एक फुटबॉल मैदान के आकार का है और वो वुहान मार्केट ही है.

 

Read more!

RECOMMENDED